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कमर का साइज बढ़ाने के उपाय | कुल्ले मोटे करने का उपाय

हिप्स मोटे करने के 8 उपाय
हिप्स मोटे करने के 8 उपाय


हिप्स मोटे करने के उपाय और कूल्हे मोटे करने के उपायआपको न केवल एक पतली कमर, सही स्तन आकार की आवश्यकता है, बल्कि एक आदर्श आकृति के लिए अपने कूल्हे और जांघों की सही मोटाई भी है। आज के समय में, ज्यादातर लड़कियों को शॉट्स पहनना पसंद है, या जींस पहनना पसंद है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके कूल्हे और जांघ का आकार सही हो।


लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि कूल्हे और जांघ बहुत पतले होते हैं। जिसके कारण अगर आप कुछ भी स्किन टाइट पहनते हैं तो ना ही यह देखने में अच्छा लगता है। (Hips Mote Karne Ke 8 Upay) और कभी-कभी इस वजह से आपके दोस्त भी आपका मज़ाक बनाने लगते हैं।


अपने कूल्हे और जांघ की मोटापा बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है कि आप खुद व्यायाम करें, जो आपकी मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है। साथ ही, आपको अपने खाने-पीने की चीजों में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे आपको भरपूर पोषक तत्व मिलेंगे, जिसकी वजह से आपके शरीर में मांसपेशियां बढ़ेंगी। क्या आप भी अपने कूल्हे और जांघों को मोटा बनाना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं इसके लिए कुछ असरदार उपाय।


कूल्हे और जांघों को मोटा करने के उपाय


1. टहलने जाओ

सुबह उठने के आधे घंटे बाद टहलना आपको अपने कूल्हे और जांघों को टोन करने में मदद करता है। (Hips Badhane Ka Oil) अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं, तो ऐसा करने से कूल्हों और जांघों की मांसपेशियां टोन हो जाएंगी। और आपको लाभ होता है, लेकिन ध्यान दें कि आप इसे नियमित रूप से करते हैं।


2. तैराकी करने जाओ

कूल्हे और जांघ की मांसपेशियों को टोन करने के लिए तैरना भी बहुत फायदेमंद है। इसके लिए आप हफ्ते में दो बार स्विमिंग क्लास जा सकते हैं। धीरे-धीरे आप इसे इस तरह देखना शुरू कर देंगे।


3. कार्डियो करें

कार्डियो एक व्यायाम है जो आपके पैरों और जांघ की मांसपेशियों के बीच खिंचाव पैदा करता है। जिसके कारण कूल्हों और जाँघों के ऊतक बेहतर विकसित होते हैं। (Hips Badhane Ki Cream) और यह उन्हें मोटा होने में मदद करता है, लेकिन केवल अगर आप इसे दिनचर्या में करते हैं, तो आपको इसका लाभ मिलता है।


4. साइकल चालाये 

साइकिल चलाने से आपके कूल्हों, जांघों और पैरों की मांसपेशियों पर भी जोर पड़ता है। जिसके कारण मांसपेशियां अच्छी तरह से विकसित होती हैं, और आपके कूल्हों और जांघों को मोटा करने में एक फायदा होता है।


5. सफेद अंडे

अंडे का सफेद भाग प्रोटीन में उच्च होता है और आपकी मांसपेशियों और ऊतकों की बेहतर वृद्धि के लिए, आपको नियमित रूप से नाश्ते में अंडे का सफेद भाग खाना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अंडे का पीला भाग न खाएं क्योंकि आपका वजन अधिक वजन बढ़ने का कारण बनता है।


6. अंकुरित अनाज खाएं

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अंडे नहीं खाते हैं, इसलिए उनके लिए स्प्राउट्स खाना बहुत जरूरी है, क्योंकि स्प्राउट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं। (जांघ मोटा करने के उपाय) इसके लिए वे अंकुरित चने, स्वाद वाले मूंग और अन्य चीजों का सेवन कर सकते हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं।


7. चयापचय में सुधार

शरीर के किसी भी अंग के अच्छे विकास के लिए, यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर पोषक तत्वों से भरपूर हो। (कुल्ले मोटे करने का उपाय) लेकिन शरीर को सही मात्रा में पोषक तत्व मिले, इसके लिए लड़के में मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होना चाहिए। और मेटाबॉलिज्म को बेहतर रखने के लिए आपको अपने आहार का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आपको हर दो घंटे में कुछ खाना चाहिए। यह आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है।


8. भरपूर भोजन लें

यदि आप अपनी जांघों और कूल्हों को मोटा करने के लिए बहुत अधिक व्यायाम आदि कर रहे हैं, तो आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जितना हो सके उतना शारीरिक श्रम करना चाहिए। ताकि आपके शरीर में कोई कमजोरी न हो, और यह आपके शरीर को फिट रहने में मदद कर सके।


तो अगर आप भी चाहते हैं कि आपके फिगर परफेक्ट होने के साथ ही आपका हर हिस्सा सही शेप में हो, तो इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी फिटनेस का अच्छे से ख्याल रखें। और अगर आप केवल कूल्हों और जांघों के पतले होने के बारे में चिंतित हैं, तो आप ऊपर दिए गए सुझावों का उपयोग करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।


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इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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