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How to Make Body at Home Without Gym in Hindi

How to Make Body at Home in Hindi | Make Body at Home Without Gym(Bodybuilding Workout)
How to Make Body at Home in Hind-Make Body at Home Without Gym

आज हम How to Make Body at Home in Hindi में आपको Bodybuilding Workout in Hindi के बारमे बताने जा रहे है, आपका सवाल अगर How to Make Body at Home है तो आपको जवाब भी येह मिल जायेगा आपने हर जगह आर्टिकल(पोस्ट) देखे होंगे पढे होंगे मगर 

मै आपको जो बताने जा रहा हूँ How to Make Body at Home ये आप घर पे बॉडी बना सकते है बॉडी बनाने का ये सबसे आसान तरिका है जो आपकी बॉडी 100% बढा देगा.

सिर्फ आपको ध्यान देके How to Make Body at Home In hindi को ध्यान से पढना है. इसका फायदा ये है की आपकी बॉडी जल्दी बढेंगी और कुछ नहीं तो आप आज से ही शुरु कर डीजीए घर पर बॉडी कैसे बनाएं ये सिखना और आजमाना

तो आपको लगता है कि मांसपेशियों और कसरत को प्रभावी ढंग से बनाने के लिए आपको एक महंगी जिम सदस्यता या फैंसी उपकरण की आवश्यकता होगी, 

लेकिन परिणाम सिर्फ अपने शरीर के वजन का उपयोग करके संभव है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, यहां छह अभ्यास दिए गए हैं, 

जिनकी मदद से आप कुछ ही समय में मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं और महान दिख सकते हैं - उपकरण

आजका हमारा सब्जेक्ट ये इस तरह से है 

  1. Bodybuilding Workout in Hindi
  2. Body Fitness Tips in Hindi
  3. Body Kaise Banaye Tips Hindi
  4. Body Making Tips at Home
  5. Bodybuilding Diet Time Table in Hindi
  6. Body Fitness Tips in Hindi for Girl
  7. Strong Body Tips in Hindi

How to Make Body at Home in Hindi:Make Body at Home Without Gym


1. दौड़ना या चलना(How to Make Body at Home in Hindi)
ट्रीहुगर / हिलेरी एलिसन
महंगे ट्रेडमिल या अण्डाकार की जरूरत नहीं है, बस अपने खुद के दो पैर और चलने वाले जूते की एक अच्छी जोड़ी है। 

लॉस एंजेलिस स्थित फिटनेस ट्रेनर और डॉ। मार्क पॉलसेन के साथ "डंप योर ट्रेनर" के सह-संस्थापक एशले मैरियट कहते हैं, 

"यदि आप कार्डियो पर अपनी ऊर्जा का 80% ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अपने शरीर को बदलते हुए देखेंगे।"

"धावकों और साइकिल चालकों को देखें; वे स्पॉट ट्रेनिंग नहीं कर रहे हैं, वे कार्डियो, कार्डियो, कार्डियो करते हैं," मैरियट। 

"आप जिन लोगों को देख रहे हैं, उनमें से अधिकांश में अद्भुत एब्स होते हैं, वे धावक, तैराक, एथलीट होते हैं; वे क्रंचेज नहीं कर रहे हैं। 

वे इतने दुबले कैसे हो गए? उनका आहार साफ है, और उन्हें एक जबरदस्त मात्रा में मिलता है। उनके कार्डियो में कैलोरी खर्च होती है। ”

मैरियट एक ट्रिक का बहुत बड़ा पैरोकार है: जब आप कार्डियो का काम करते हैं, तो अपनी नाभि को अपने मूल में खींचें। 

यहां तक ​​कि जब आप चलते हैं या दौड़ते हैं, तो केवल कार्डियो पर ध्यान केंद्रित न करें, अपने एब्स के बारे में सोचें और उन्हें अंदर खींचें। आप इससे ताकत बढ़ाएंगे।


करने के लिए: एक त्वरित क्लिप पर चलने की कोशिश करें या 15 से 30 मिनट के लिए धीमी गति से दौड़ना शुरू करें। साप्ताहिक 5 से 10 मिनट की वेतन वृद्धि में जोड़ें।


2. स्क्वाट्स((How to Make Body at Home in Hindi)

ट्रीहुगर / हिलेरी एलिसन
स्क्वाट्स सबसे अच्छे व्यायाम हैं जो आप कर सकते हैं। 

समय के साथ अधिक कठिन संस्करणों में प्रगति करना आसान है; और इस बीच, सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपने फ़ॉर्म को सही करें।

करने के लिए: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें और अपनी बाहों को सीधे आपके सामने या अपने सिर के पीछे रखें। 

अपने कूल्हों और बट को पीछे धकेल कर और घुटनों के बल झुककर शुरुआत करें। सीधे आगे देखें और अपनी छाती को ऊपर और पीछे सपाट रखें। 

आपकी पीठ पूरे आंदोलन में इस तटस्थ स्थिति में रहना चाहिए। जितना हो सके उतना कम स्क्वाट करें और फिर अपने हील्स के माध्यम से ड्राइविंग करके शुरुआती स्थिति तक वापस जाएं। 

पूरे अभ्यास के दौरान वजन आपकी एड़ी पर बना रहना चाहिए। (ऊपर चित्र एक भिन्नता है, जम्प स्क्वाट।)


3. पुश-अप्स(How to Make Body at Home in Hindi)
पुश-अप्स आपकी छाती, कंधों, ट्राइसेप्स और कोर को पूरी तरह से मांसपेशियों के निर्माण के लिए काम करते हैं। वे एक प्रमुख सौदा हैं, इसलिए उनकी उपेक्षा न करें।


करने के लिए: अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा चौड़ा जमीन पर रखें और अपने आप को तब तक नीचे रखें जब तक कि आपकी छाती लगभग फर्श से न छू जाए। 

अपने ग्लूट्स को एक साथ निचोड़ें और अपने एब्स को कम करें और अपने शरीर को ऊपर उठाएं। अपने कंधों की रक्षा के लिए अपनी कोहनी को अपने पक्षों के पास रखें।

यदि आप पुश-अप नहीं कर सकते हैं, तो अपने घुटनों को फर्श पर थोड़ा झुककर और एक ही गति से झुककर, 

या एक झुकाव पर शुरू करके पुश-अप तक काम करना आसान है। एक दीवार के खिलाफ ऊपर एक ही तकनीक का उपयोग करें। 

अपने हाथों को एक दीवार पर कंधे की चौड़ाई से परे रखें, कोर को कस लें और फर्श पर वापस ऊपर और नीचे दबाएं।


4. कुरकुरे(crunches How to Make Body at Home in Hindi)

ट्रीहुगर / हिलेरी एलिसन
वे मुख्य शक्ति के साथ मदद करते हैं और आपके मधुरता को टोन कर सकते हैं, लेकिन यह अस्पष्ट नहीं है। 

कोर ताकत विकसित करने के लिए उन्हें समग्र योजना का एक छोटा हिस्सा होना चाहिए, जो समग्र शरीर की ताकत और मांसपेशियों के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है। 

"जो महिलाएं सिक्स पैक चाहती हैं, वे कभी-कभी अवास्तविक हो सकती हैं, और मुझे उन्हें बताना होगा, 

अगर आप स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स में हैं, और अच्छा महसूस कर रही हैं, तो शायद आपका जेनेटिक मेकअप आपको सिक्स पैक देने वाला नहीं है।" और वह ठीक है।

करने के लिए: आराम के लिए एक चटाई या कालीन की सतह पर लेट जाएं। घुटनों को मोड़ें ताकि पैर फर्श पर सपाट हों। 

छाती के सामने बाहों को क्रॉस करें। अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करके छत की ओर अपने कंधों को उठाएं और आंदोलन के चरम पर विराम दें। 

अपनी पूरी पीठ को फर्श से न उठाएं, क्योंकि इससे पीठ में खिंचाव हो सकता है। साँस छोड़ते और अनुबंध पेट के रूप में आप ऊपर जाना। 

जब तक कंधे फर्श पर सपाट न हो जाएं तब तक धीरे-धीरे सांस छोड़ें और धीरे-धीरे वापस नीचे आएं। सिर्फ पीछे की ओर न चढ़ें; आंदोलन को नियंत्रित करें। शुरू करने के लिए 10 के दो से तीन सेट पर जाएं।


5. फेफड़े चलना(How to Make Body at Home)

ट्रीहुगर / हिलेरी एलिसन
करने के लिए: एक खड़ी स्थिति से, पैरों की कूल्हे-चौड़ाई के अलावा, घुटने के बल 90 डिग्री पर एक विशाल कदम आगे ले जाएं। 

घुटनों को टखनों और कंधों को कूल्हों के ऊपर रखें। एक और कदम उठाएं और थकान होने तक दोहराएं। प्रत्येक पैर के साथ 10 के तीन सेट करें। 

कार्डियो के काम को भी देखें, जैसे कि अपने घर में पैदल चलना या पैदल चलना और कार्डियो के साथ पैर के काम को जोड़ना।


6. ट्राइसेप डिप्स(How to Make Body at Home in Hindi)
मैरियट कहते हैं, "फिर से, बांह का पिछला भाग एक ऐसी जगह होती है जहाँ महिलाएँ आनुवांशिक रूप से वजन ले जाती हैं, 

और यह आखिरी स्थान हो सकता है कि कुछ महिलाएँ अपना वजन कम करती हैं, इसलिए कैलोरी का सेवन अधिक देखें और अधिक कार्डियो करें।"

करने के लिए: आपको एक डुबकी मशीन या वज़न का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि इसके बजाय, अपने शरीर के वजन का उपयोग करें। 

एक कुर्सी के किनारे पर बैठे, अपने हाथों को सीट के किनारे पर रखें, पोरों को आगे की ओर इशारा करते हुए। 

90 डिग्री की स्थिति में आगे की ओर झुकते हुए पैर और आगे की ओर इशारा करते हुए, पैर नीचे की ओर हैं और कोहनी आपके बगल के करीब हैं, 

धीरे-धीरे कोहनी को 90 डिग्री के कोण में मोड़ें, जिससे आपके नितंब फर्श की ओर कम हो जाते हैं।

अपने हाथों की एड़ी पर दबाव बनाए रखते हुए, बैठकर वापस लौट जाएं। 10 सेट के दो सेट करें या ट्राइसेप्स थकान तक।

 


प्यार परिवर्तन की प्रक्रिया(How to Make Body at Home in Hindi)

शरीर सौष्ठव, जीवन के किसी भी अन्य पहलू की तरह; अपने आप को कुछ बेहतर में बदलने के बारे में है। अंतिम गंतव्य के बारे में चिंता न करें जो आप वैसे भी पहुंचने जा रहे हैं। इसके बजाय, अपने रास्ते में आने वाली छोटी से छोटी बाधा से भी सीखें। इससे न केवल आपका काम आसान होगा बल्कि यह आपको एक बेहतर इंसान भी बनाएगा।
लेखक: हर्ष अंधारे 


ध्यान दें: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हीलथेक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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