Body Banane Ka Tarika: Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika

बॉडी बनाने का तरीका: बॉडी बानने का सबसे आसन तरिका

Body Banane Ka Tarika:Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika
Body Banane Ka Tarika: Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika


नमस्कार दोस्तो, 
मेरा नाम हर्ष अंधारे है 🥰 और मै एक ब्लॉगर हू, मै आज आपको Body Banane Ka Tarika:Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika इस टॉपिक पे पुरा डिटेल्स में बताने जा रहा हूँ.


Body Banane Ka Tarika:(बॉडी कैसे बनाये घर पर)
ये सवाल आपके दिमाग में दिन रात आता होगा, मेरे भी दिमाग में आता है मै (Ghar Par Body Kaise Banaye),Body Banane Ka Tarika Hindi Me 😜 मगर क्या करे कोही इसके बारे मै बताता नहीं😒 तो मैने आज ठाण लिया है की मै आपको बॉडी कैसे बनाये(Body Banane Ka Tarika Hindi Me) ये सारी बाते Body Banane Ka Tarika: Step बाय Step बताऊंग😘 

एक अच्छी बॉडी बनाना हर किसी का सपना होता है, खासकर आज के समय में, लगभग हर युवा जबरदस्त बॉडी, किलर बाइसेप्स और सिक्स पैक एब्स भी देखना चाहता है। इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बॉडी बैन के टिप्स। या आप बॉडी बैन के उपाए /नुस्खे, Body Banane Ka Tarika Hindi Me आदि कुछ भी कह सकते हैं।

बॉडी बनाने के लिए बॉडीबिल्डिंग टिप्स लेना बहुत जरूरी है। आप किसी भी काम को बिना सही तरीके से नहीं कर सकते। अच्छी जानकारी के बिना आपको अपनी मेहनत का पूरा फल नहीं मिलता है। बॉडी बनाने के लिए हमें आर्किटेक्ट बनना होगा। हमें यह अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि किस हिस्से में, कब और कितना काम किया जाना है और इसके लिए क्या सीज़निंग की आवश्यकता है।


Body Banane Ka Tarika:Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika



बॉडी बनाने का तरीका - Body Banane Ka Tarika Hindi Meयह सब बताने के लिए, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बॉडी बैन के टिप्स, जो न केवल आपकी जानकारी बढ़ाएंगे, बल्कि आप उनका अनुसरण करके अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुंच पाएंगे। आप सभी जानते हैं कि कुछ भी पाने के लिए हमें कड़ी मेहनत करनी होगी और उस पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना होगा।

यदि आप किसी काम को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो यह ठीक से नहीं किया जाता है। ऐसा ही कुछ एक शरीर बनाने के बारे में है, जब तक आप इसके बारे में धारावाहिक रूप से नहीं सोचते हैं, आप एक शरीर बनाने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए सबसे पहले, आपको अपना लक्ष्य बनाना होगा और यह तय करना होगा कि मुझे एक बॉडी बनानी है।
यहां सलाह और सुझावों की बात है, तो आइए आपको बताते हैं बॉडी बनाने के 15 जबरदस्त टिप्स, जिन्हें आपको ध्यान में रखना है।


Body Banane Ka Tarika Hindi बॉडी बैन के टिप्स, बॉडी बिल्डिंग टिप्स


(१) वार्म-अप करें और body banane ka formula जान ले
वार्मअप बॉडी बिल्डिंग प्रोग्राम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे बहुत से लोग अनदेखा कर देते हैं। वार्म-अप के बिना किए गए वर्कआउट आपको फायदे के बजाय नुकसान दे सकते हैं। 

(२) मांसपेशियों को चुनौती देना और:Ghar Mein Body Banane Ka Tarika
अगर आप रोज एक ही वजन पर अटके रहते हैं, तो आप गलत रास्ते पर हैं। यदि आप अपने शरीर में परिवर्तन देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने मुद्दों को चुनौती देनी होगी। चुनौती को करने के लिए, आपको अपने व्यायाम को थोड़े-थोड़े अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा बढ़ाना चाहिए। अपनी मांसपेशियों के आकार को बढ़ाने के लिए ऐसा करना बहुत महत्वपूर्ण है।

(३) Body Banane Ka Tarika:विफलता तक रिप्स
असफल होने से डरो मत, आप अधिक वजन होने पर किसी भी व्यायाम में कम प्रतिनिधि करने में सक्षम हो सकते हैं। लेकिन आपको उस वजन को उठाने की कोशिश करनी है जब तक कि आपकी मांसपेशियां पूरी तरह से जवाब न दे दें। ऐसा न करें, हमने 30 किलोग्राम वजन 4-5 बार डाला और इसे पूरा होने पर छोड़ दिया। ये बहुत ही महत्वपूर्ण Body Banane Ke Tips हैं, जिनका आपको ध्यान रखना है।

(४) Body Banane Ka Tarika Hindi Me:मशीन की कवायद में न फंसें।
कई लोग क्या करते हैं कि वे महीनों या उससे भी अधिक समय तक मशीन अभ्यास में लगे रहते हैं। आपको बता दें कि मशीन एक्सरसाइज आपको उतना फायदा नहीं देती है जितना कि फ्री वेट एक्सरसाइज। मशीनों को सिर्फ इसलिए बनाया गया था ताकि नए लोगों को व्यायाम करते समय संतुलन बनाने में कोई परेशानी न हो।

यह पहले 1 महीने के लिए ठीक है, लेकिन इसके बाद आप सिर्फ मुफ्त वजन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप बाद में किसी भी बॉडीपार्ट के लिए मशीन व्यायाम का उपयोग वार्म-अप के रूप में कर सकते हैं। जैसा कि आपको छाती का व्यायाम करना है, पहले एक छोटा वजन निर्धारित करें, और मशीन में शुरू करें। यह आपकी छाती की मांसपेशियों को गर्म करेगा।

(५) प्रोटीन से भरपूर आहार लें-Bodybuilding Diet Time Table in Hindi
यदि आप एक शरीर बनाने के लिए दृढ़ हैं, तो प्रोटीन को अपने भगवान के रूप में मानें, इसे हर बार जब आप खाते हैं और हर बार करते हैं। वे लोग जो शरीर बनाने के लिए उपाय या नुस्खे खोजते हैं, उन्हें बताते हैं कि प्रोटीन प्रबंधन मांसपेशियों के निर्माण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इसके बिना, एक शरीर बनाना एक चींटी के कान को छेदने जैसा है। हमने अपनी पोस्ट में आपको बताया है कि शरीर बनाने के लिए हमें रोजाना कितना प्रोटीन लेना चाहिए। अगर आपने पोस्ट नहीं पढ़ी है तो इसे जरूर पढ़ें। आप सभी समझेंगे कि शरीर में प्रोटीन का योगदान क्या है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है। हमारे द्वारा बताए गए बॉडी बैन Ke टिप्स आपकी बॉडी बनाने में आपकी मदद करेंगे।

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(६) Body Banane Ka Tarikaप्रयोग
हम जो करते हैं वह रोज़ की योजना बनाते हैं जैसे आज मुझे चेस्ट एक्सरसाइज करनी है और इन 5 एक्सरसाइज़ को सीने को प्रशिक्षित करना है। हम महीनों तक लगातार ऐसा करते रहते हैं। जब भी हमारे सीने का नंबर आता है, हम वही 5 व्यायाम करते हैं। अब से आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए।

हमारा शरीर भी ऊब गया है, इसलिए समय-समय पर व्यायाम को थोड़ा बदलते रहें। अभ्यास में प्रयोग करना भी आवश्यक है और यह रोमांचक भी है। इसका एक फायदा यह है कि आप प्लैट्यू से बचते हैं। हम आपको सभी अभ्यासों को बदलने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन आप 5 में से कम से कम 2 को बदल सकते हैं। आप निश्चित रूप से ऐसा करने का लाभ देखेंगे।


(७)(Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika Partner के साथ)साथी बनाओ
जिम में, आपने देखा होगा कि 2-3 लड़के किसी व्यायाम पर लगे होते हैं। आपको अपना एक साथी भी बनाना होगा जो आपके साथ व्यायाम करता है और वही व्यायाम करता है जो आप उस दिन भी करते हैं। मतलब दोनों का एक्सरसाइज प्लान बिल्कुल एक जैसा होना चाहिए। पार्टनर आपकी बहुत मदद करता है जैसे सपोर्ट देना, बैलेंस सही रखना आदि।

इसके अलावा, अगर आपका साथी आपसे सीनियर है, तो आप उससे अच्छी बॉडी बनाने के लिए टिप्स भी ले सकते हैं, क्योंकि उसके पास आपके लिए अधिक अनुभव है। इसके अलावा, आपस में थोड़ा प्रतिस्पर्धात्मक भी है, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। आप एक-दूसरे की प्रगति देखकर प्रेरित होते हैं। एक-दूसरे के साथ आहार के बारे में भी चर्चा होती है।

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(८) Body Banane Ka Tarika:व्यायाम योजना बनाएं
बॉडी बनाते समय आपको पूरी योजना के साथ चलना होगा। आप ऐसा नहीं कर सकते, जब आपने कोई ऐसा अभ्यास किया हो जो मन में आता हो। आपको एक अच्छा व्यायाम प्लान तैयार करना चाहिए जिसमें प्रतिदिन 2 बॉडीपार्ट के व्यायाम हों।

जैसे सोमवार को चेस्ट-ट्राइसेप्स, मंगलवार को बैक-लेग्स और बुधवार को शोल्डर-बाइसेप्स। इस तरह, हर हफ्ते आपके शरीर के हिस्से का 2 बार व्यायाम किया जाएगा, जो आपके लिए सबसे अच्छा होगा। किसी भी मांसपेशी को एक सप्ताह में 2 बार से अधिक प्रशिक्षित नहीं करना चाहिए, यह बहुत गलत है, क्योंकि मांसपेशियों को ठीक होने का समय नहीं मिलता है और फिर यह कभी नहीं बढ़ता है।

(९) हर व्यायाम में ६० घंटे का अंतर दें-Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika
आपको यह ध्यान रखना है कि शरीर के किसी भी भाग का व्यायाम करने के बाद कम से कम 60 घंटों तक उस शरीर के हिस्से का व्यायाम न करें। जैसे आज आपने बाइसेप्स एक्सरसाइज की है, इसलिए अब आपको कम से कम 60 घंटे के लिए फिर से बाइसेप्स एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। हर पेशी का अपना एक रिकवरी टाइम होता है। बॉडी बैन के टिप्स अभी भी जारी हैं। बॉडी बिल्डिंग के टिप्स को पढ़ना जारी रखें।

(१०) प्री-वर्कआउट मील लें-Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika
यदि आप कोई पूरक ले रहे हैं तो यह सही नहीं है, इसलिए व्यायाम शुरू करने से कम से कम आधे घंटे पहले कुछ स्वस्थ भोजन खाएं। जैसे 2 केले खाएं या आप 2 अंडे खा सकते हैं, जो भी अच्छी चीज आपके पास उपलब्ध है उसका उपयोग करें। इसके कारण वर्कआउट के दौरान आपमें ऊर्जा की कमी नहीं होगी। आप अपने वर्कआउट को पूरी तीव्रता के साथ कर पाएंगे।

(११) बड़े मुद्दों पर ध्यान दें-Body Banane Ka Sabse Aasan Tarika
आपने कई लोगों को देखा होगा कि वे बाइसेप्स और ट्राइसेप्स के बाद दौड़ते हैं, बाइसेप्स और ट्राइसेप्स बहुत छोटी मांसपेशियां हैं, उन्हें विकसित होने में समय लगता है। एक बात जो आपको समझनी चाहिए वह यह है कि जितना अधिक आप अपनी बड़ी मांसपेशियों जैसे छाती, पैर, पीठ और कंधे को निशाना बनाएंगे, उतनी ही जल्दी आपके बाइसेप्स और ट्राइसेप्स बन जाएंगे।

शरीर का नियम यह है कि यह एक अनुपात में सभी अंगों के आकार को स्थानांतरित करता है। आपने कभी नहीं देखा कि किसी की जांघें इतनी पतली हों और बाइसेप्स 18 इंच के हों। ऐसा कभी नहीं होता। हां, यह जरूर देखा जाता है कि जिन बाइसेप्स की जांघों का आकार अच्छा होता है, वे अपने आप साइज में सुधार कर लेते हैं। इसलिए हमेशा बड़ी मांसपेशियों को लक्षित करें, छोटी मांसपेशियों को स्वचालित रूप से उनके साथ बनाया जाएगा।

(१२) सम्मन को मारना सीखो-Body Banane Ka Tarika
शरीर बनाने के लिए, आपको अपनी इच्छाओं को मारना होगा। हम जानते हैं कि आप जंक फूड और मीठा खाना भी पसंद करते हैं। आपको तली हुई चीजें भी पसंद हैं। लेकिन बॉडी बनाने के लिए आपको ये सब छोड़ना होगा। शुरू में, आपको बहुत कठिनाई होती है, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है, आप शिखर को मारना भी सीखेंगे।

ये सभी चीजें आपके अच्छे शरीर बनने में बाधा डालती हैं। बॉडी बिल्डिंग में इन सब चीजों के लिए कोई जगह नहीं है। किसी भी गंभीर बॉडी बिल्डर के खाने और खाने के तरीके पर ध्यान दें, आपको पता चल जाएगा कि वे अपने आहार को लेकर कितने सजग हैं। ये बहुत ही महत्वपूर्ण Body Banane Ka Tarika हैं जिनका आपको पालन करना होगा।


13) कैलोरी गिनना सीखें-Body Banane Ka Tarika
बॉडी बिल्डिंग टिप्स में यह बहुत महत्वपूर्ण चीज है। जब तक आप यह नहीं जानते कि आप क्या खा रहे हैं और आपको कितनी कैलोरी मिलेगी, तब तक आप भ्रमित रहेंगे। हमने अपनी पोस्ट कैलोरी के बारे में बताया है कि हर दिन कितनी कैलोरी पूरी तरह से ली जानी चाहिए।

(१४) Body Banane Ka Tarika Hindi Me:पूरा आराम करें
आपने सब कुछ सही ढंग से किया है, इसलिए अब शरीर को पूर्ण आराम देने की बारी है। व्यायाम करने के बाद, वे तब तक नहीं बढ़ते जब तक कि मांसपेशियों को पूरा आराम नहीं मिलता। इसके लिए यह आवश्यक है कि आप अच्छी नींद लें और शांत जगह पर। आपको कम से कम 9 घंटे सोना होगा। और यदि संभव हो तो आप दिन में आधा घंटा या 1 घंटा भी सो सकते हैं। इससे शरीर की वृद्धि तेज होगी।

(१५) Body Banane Ka Tarika:धैर्य रखें
आप अपने शरीर को बनाने के लिए जितनी मेहनत करते हैं, उतनी ही आप कर रहे हैं। वे भी जो चाहें खा रहे हैं, अब इंतजार करने का समय है। शरीर को बदलने में समय लगता है और अगर आप धैर्य नहीं रख पा रहे हैं तो यह चीज आपके लिए नहीं है। आपको धैर्य रखना होगा, अपने काम पर ध्यान देना होगा,
कुछ समय बाद आपको निश्चित रूप से अच्छे परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे। आपने यहाँ बॉडी बनाने के लिए 15 जबरदस्त टिप्स पढ़े हैं, आपको बस इन टिप्स को फॉलो करना है।


हमें विश्वास है कि यदि आप इस मार्ग का अनुसरण करते हैं, तो कुछ समय बाद आपके पास खुद का एक बहुत अच्छा शरीर होगा। शरीर बनाने के लिए आपको एकरूपता की आवश्यकता होती है। बस लटकते रहें और शरीर को समय दें।

ध्यान दें: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हीलथेक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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