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सेहत कैसे बनाएं घरेलू उपाय | Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay

Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay
Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay

Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay: यदि आप पतले हैं और वजन कम भी करते हैं और इसे एक निश्चित तरीके से बढ़ाना चाहते हैं, तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं। यदि आप 2-4 दिनों में एक स्वस्थ शरीर का निर्माण करेंगे या यदि आप 2-4 दिनों में अपना वजन 100 किलोग्राम कम कर लेंगे तो यह संभव नहीं है, क्योंकि यह रातोरात नहीं होता है।

यदि आप किसी बॉडी बिल्डर से पूछते हैं कि आप अपने शरीर का निर्माण कैसे करेंगे, तो आपको कुछ चरणों का पालन करने के लिए कहा जाएगा। आजकल यंगस्टर के दिमाग में एक ही सवाल है कि सेहत कैसे बनाएं घरेलू उपाय। हर कोई बॉडी बनाने की धुन में है।

Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay: यह एक अच्छी बात है। इससे पता चलता है कि यंगस्टर भारत में अपनी फिटनेस के बारे में कितना सोचता है। बॉडी बनाने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम कौन सा है और इसे कैसे करना है? यदि आप एक बॉडी बनाना चाहते हैं और भ्रमित हैं कि आप बॉडी बनाने के टिप्स की तलाश कर रहे हैं, तो आप ब्लॉग पर सही हैं। यहां आपको बॉडी बनाने के टिप्स बताए जाएंगे। तो आइए जानते हैं बॉडी बनाने के 15 तरीके

    How to Make Health in Hindi | सेहत कैसे बनाए इन हिंदी


    1) अपने आहार में वृद्धि करें

    जिम में बिताए एक से डेढ़ घंटे एक दिन में छह भोजन मांगते हैं। उसकी व्यवस्था में समय और पैसा दोनों लगते हैं। अगर आप वास्तव में कुछ बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपनी जेब का ख्याल रखें। पानी कई मामलों में आहार से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है और मांसपेशियाँ 75 प्रतिशत पानी हैं। 

    पानी आपकी मांसपेशियों में तरलता बनाए रखने और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए आवश्यक है। (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में 1500 कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, तो 2000 कैलोरी तक खाने की कोशिश करें। 

    इसका मतलब यह नहीं है कि हर दिन जब आप कैलोरी की गिनती करते हैं (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) तो आपको कैलोरी वाले पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए। और ध्यान रखें कि आप साफ खाना खा रहे हैं, ज्यादा नहीं।

    2) सेहत बनाने के लिये पर्याप्त पानी पिएं

    शरीर की मांसपेशियों को नियमित रूप से विकसित होने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए जितना हो सके पानी पिएं। वैसे, हमारे शरीर के वजन के अनुसार, हमारे पास एक सूत्र है कि हमें कितना पानी पीना चाहिए, लेकिन यह आवश्यक नहीं है, क्योंकि आप इसे हर बार गिनकर नहीं पी सकते हैं। 

    बेहतर होगा कि आप जितना पानी पीते हैं, उससे ज्यादा पानी पीएं। पानी कई मामलों में आहार से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है और मांसपेशियाँ 75 प्रतिशत पानी हैं। पानी आपकी मांसपेशियों में तरलता बनाए रखने और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

    3) सेहत बनाने के लिये नियमित रूप से खाएं

    अगर आप दिन में 2-3 बार ज्यादा खाना खा रहे हैं, तो इसके बजाय 4-5 बार छोटे भोजन खाएं। क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि बढ़ने के लिए आपको अपने खाने की आदतों को बदलना होगा। यहां आपके लिए सुझाव है, आप इसे कर सकते हैं। 1-1 गिलास सुबह-शाम, 1-2 केले सुबह-शाम, अगर आप एग, 1-2 सुबह और शाम खाते हैं। 

    मखान सेहत के लिए भी अच्छा होता है। सौ ग्राम दूध में 3 ग्राम प्रोटीन होता है, और एक किलो तीस होता है। पांच ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 से 4 ग्राम वसा। सौ ग्राम फुल क्रीम दूध में 60 कैलोरी होती है। यानी एक किलो में 600 कैलोरी। चार किलो की गणना को देखें। जब माल शरीर में जाएगा, तो शरीर खुश होगा

    4) सेहत बनाने के लिये अपने विटामिन लें

    विटामिन की बात करें तो विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 और विटामिन सी का विशेष महत्व है। मांसपेशियों को बनाने के लिए, शरीर को प्रोटीन को तोड़ने की आवश्यकता होती है। इसी समय, विटामिन मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देता है। इसलिए, ऐसे आहार लेना बहुत जरूरी है, जो इन विटामिनों से भरपूर हों।

    (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) एक अच्छी तरह से संतुलित आहार की आपकी आवश्यकता के अनुसार, सुनिश्चित करें कि आपको विटामिन और खनिजों की पूरी मात्रा मिल रही है। यह जानने के लिए कई विकल्प हैं, जैसे कि उम्र, लिंग और विशेष रूप से स्वास्थ्य और आपका आहार। इसे सही तरीके से ढूंढें और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

    5) हरी सब्जियाँ (बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

    पालक और अन्य हरी सब्जियां जिम जाने वाले के लिए बहुत फायदेमंद हैं। हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। हरी सब्जियां खाने से मांसपेशियां अच्छे से काम करती हैं। इसके अलावा, हरी सब्जियां वर्कआउट के बाद शरीर को विश्राम भी प्रदान करती हैं।

    6) सेहत बनाने के लिये फॅट वाले पदार्थ का सेवन करे

    वसा वाले पदार्थ आपके शरीर को विकसित करते हैं। अगर सही मात्रा में लिया जाए तो इसका असर लंबे समय तक रहता है। वसा मक्खन, चिप्स, घी आदि से लिया जा सकता है। वसा में जैतून, कैनोला, तिल का तेल, सामन मछली और भोजन में समर्धा होती है। वसा पदार्थ हृदय, रक्त, बच्चों, दृष्टि और मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक हैं। 

    (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) आपके भोजन की मात्रा से अधिक खाने के पोषण गुणों को अधिक महत्व दिया जाना चाहिए। डाइजेस्ट फूड को अच्छे से चबाकर खाना चाहिए। भोजन के तुरंत बाद चाय या कॉफी से परहेज करें, क्योंकि यह भोजन को ठीक से पचाने और अवशोषित नहीं करता है। खाने में हमेशा अलग-अलग फल, सब्जियां और सलाद शामिल करें।

    7) सेहत बनाने के लिये कसरत करे

    घूमने के अलावा आप कहीं भी योग भी कर सकते हैं। योग के कई प्रकार हैं जो आप घर, यात्रा, कार्यालय, कुछ चुनिंदा मुद्राओं को छोड़कर कहीं भी कर सकते हैं। विशेष रूप से प्राणायाम, हिमस्खलन के निशान आपको तरोताजा महसूस करेंगे। जब भी आप कोई व्यायाम करें तो शरीर के उस हिस्से पर दबाव महसूस करें। ऐसा करने से, यह पता चल जाएगा कि व्यायाम सही तरीके से किया जा रहा है।


    (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) व्यायाम का मतलब यह नहीं है कि एक जिम स्थापित किया जाना चाहिए, आम तौर पर सामान्य लोग 30-40 वर्ष की आयु तक जिम कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद, जब वे इसे बंद करते हैं, तो उनका शरीर धीरे-धीरे कम और ढीला हो जाता है। अतः इसके लिए एक बहुत ही सरल और सरल उपाय है कि आप शुरुआत से ही घर पर ही योग या सूर्यनमस्कार करें। योग बच्चों से लेकर बूढ़ों, महिलाओं, पुरुषों तक और घर बैठे भी कुछ भी कर सकता है।


    आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है और साथ ही आप अपने जिम में पैसे बचा सकते हैं। जब तक संभव हो शरीर को मजबूत बनाने के लिए आप सूर्यनमस्कार भी कर सकते हैं। यह आपके पूरे शरीर का व्यायाम करता है। शरीर को मोड़ने और आकार देने के लिए, आपको रोजाना 12 सूर्यनमस्कार करने होंगे। (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) शरीर बनाने के लिए सूर्य नमस्कार बहुत उपयोगी है। व्यायाम समाप्त होने से पहले स्ट्रेचिंग आवश्यक है, इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। आपको दिन भर में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना होगा।


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    1) स्वास्थ्य के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ाएं

    स्वस्थ बनाने के लिए कार्बोहाइड्रेट एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। कार्बोहाइड्रेट हम अपने आहार में चावल, रोटी, केला, ब्राउन ब्रेड, हरी सब्जियां, सेब, दलिया और शकरकंद को शामिल करके अच्छी सेहत बना सकते हैं।


    2) सेहत बनाने के लिए खाएं आलू और स्टार्च

    आलू और मकई जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ शीघ्र स्वास्थ्य के लिए एक प्रसिद्ध, स्वादिष्ट विकल्प हैं। यह एक किफायती विकल्प है जो आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करता है। इस भोजन में कार्ब्स और कैलोरी होते हैं जो मांसपेशियों के ग्लाइकोजन को बढ़ाते हैं।

    इनमें से कई स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में कार्ब स्रोत होते हैं जो आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर, साथ ही प्रतिरोधी स्टार्च प्रदान करते हैं, जो आपके आंत बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद कर सकते हैं।


    3) सेहत बनाने के लिए करें व्यायाम और योग

    सेहत कैसे बनाए योग अच्छा विकल्प है अच्छी सेहत बनाने के लिए योग करने के अनगिनत फायदे हैं। योग करने से हमारा पाचन तंत्र भी बेहतर होता है, भूख न लगने की समस्या दूर होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। नीचे कुछ आसनों के नाम दिए गए हैं, जिनका पालन करके आप अच्छी सेहत बना सकते हैं।


    योग के 5 प्रकार
    • भुजंगासन
    • वज्रासन
    • सर्वांगासन
    • पवनमुक्तासन
    • सर्वांगासन

    4) सोयाबीन है सेहत बनाने का घरेलू उपाय

    सोयाबीन एक ऐसा भोजन है जिसमें आपको सबसे अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलता है। करीब 100 ग्राम सोयाबीन में आपको 40 ग्राम तक प्रोटीन मिलता है। जो अन्य सभी खाद्य पदार्थों से बहुत अधिक है।

    सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा आपको हेल्दी फैट, विटामिन, मिनरल और फाइबर भी मिलता है। ( सेहत बनाने के लिए क्या खाय ) जिन लोगों का शरीर पतला और पतला रहता है उनके लिए सोयाबीन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।


    5) सेहत बनाने के लिए खाएं सूखे मेवे

    ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस सुपर-फूड में विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, कैलोरी और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। सभी प्रकार के सूखे मेवों में प्राकृतिक रूप से चीनी होती है जो उन्हें वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा बनाती है।

    आप इन्हें कच्चा या भूनकर खा सकते हैं और साथ ही दही और स्मूदी में भी मिला सकते हैं. बादाम, अखरोट और काजू जैसे मुट्ठी भर सूखे मेवे सेहत कैसे बनाएं बनाने के लिए सबसे अच्छे हैं।


    6) अच्छी सेहत बनाने के लिए खाएं पनीर

    पनीर का अर्थ है पनीर जो एक उच्च स्वस्थ भोजन है। पनीर में आपको 100 ग्राम में 25 से 30 ग्राम प्रोटीन मिलता है। इसके साथ ही पनीर में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम भी पाया जाता है, जो आपके शरीर के निर्माण में मददगार साबित होता है।

    ऐसे कई खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट उपलब्ध हैं जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं। लेकिन, अपने आप को मीठे या वसायुक्त खाद्य पदार्थों से अधिक खाने की कोशिश करने के बजाय, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ चुनें जो ऊर्जा प्रदान करते हैं।


    7) दूध से बनाएं सेहत

    दूध एक संपूर्ण आहार है क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। यह एक अच्छा प्रोटीन स्रोत है जो कैसिइन और व्हे प्रोटीन दोनों प्रदान करता है।

    यह आपके शरीर में मांसपेशियों को जोड़ने में आपकी मदद कर सकता है। (अच्छी सेहत के लिए क्या खाए) रोजाना भोजन के साथ या कसरत से पहले या बाद में दो गिलास दूध पीने की कोशिश करें।


    8) सेहत बनाने के लिए खाएं अंडे

    स्वास्थ्य बनाने के लिए आपके आहार विशेषज्ञ के लिए साबुत अंडे सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ विटामिन से भरपूर होते हैं। अंडे में वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। वे मांसपेशियों के निर्माण वाले खाद्य पदार्थ हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं। रोजाना अंडे का सेवन बहुत फायदेमंद होता है और अंडे की जर्दी भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है।


    9) सेहत बनाने के लिए खाएं रेड मीट

    रेड मीट प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपको मांसपेशियों के निर्माण और वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ल्यूसीन और क्रिएटिन, पोषक तत्व होते हैं जो मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्टेक और अन्य रेड मीट में प्रोटीन और विटामिन दोनों होते हैं, जो स्वास्थ्य के रखरखाव को बढ़ावा देते हैं।


    10) स्वास्थ्य के लिए घर का बना प्रोटीन शेक घर का बना नुस्खा

    रेडीमेड प्रोटीन सप्लीमेंट की तुलना में होममेड स्मूदी ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होती है। अगर कसरत के तुरंत बाद पिया जाए तो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए शेक सबसे प्रभावी होता है। ये स्वाद हैं। यहां होममेड स्मूदी के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो जल्दी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

    • चॉकलेट केला नट शेक
    • वेनिला बेरी शेक
    • चॉकलेट हेज़लनट शेक
    • सुपर ग्रीन शेक

    सेहत कैसे बनाएं घरेलू उपाय के ऊपर अक्सर पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्न


    प्रश्न: पतला आदमी शरीर की चर्बी कैसे बढ़ा सकता है ?

    उत्तर: दुबले-पतले व्यक्ति को अपने आहार में दूध, खजूर, चने प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए, जिससे उसका वजन बढ़ जाएगा।

    प्रश्न: स्वस्थ रहने के लिए क्या खाना चाहिए ?

    उत्तर: अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रोटीन युक्त और विटामिन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मछली, मांस, दूध आदि को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

    प्रश्न: स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए ?

    उत्तर: स्वस्थ बनाने के लिए काव्यात्मक आहार लेना चाहिए, पाचन तंत्र को मजबूत करना चाहिए, और व्यायाम भी नियमित रूप से करना चाहिए ताकि यह मजबूत बने और आपका स्वास्थ्य भी बना रहे।

    प्रश्न: शरीर को फिट कैसे बनाएं?

    उत्तर: फिट रहने के लिए आपको अपनी डाइट और डेली एक्टिविटीज में कुछ बदलाव करने होंगे। अपने दैनिक आहार में ढेर सारी सब्जियां और फल शामिल करें।

    प्रश्न: स्वस्थ रहने के लिए कौन सी दवाई खानी चाहिए ?

    उत्तर: सेहत बनाने के लिए शतावरी और अश्वगंधा से बनी आयुर्वेदिक दवाएं लें।


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    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार। सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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