Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay | सेहत कैसे बनाएं घरेलू उपाय

सेहत कैसे बनाएं घरेलू उपाय Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay



Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay: यदि आप पतले हैं और वजन कम भी करते हैं और इसे एक निश्चित तरीके से बढ़ाना चाहते हैं, तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं। यदि आप 2-4 दिनों में एक स्वस्थ शरीर का निर्माण करेंगे या यदि आप 2-4 दिनों में अपना वजन 100 किलोग्राम कम कर लेंगे तो यह संभव नहीं है, क्योंकि यह रातोरात नहीं होता है।

यदि आप किसी बॉडी बिल्डर से पूछते हैं कि आप अपने शरीर का निर्माण कैसे करेंगे, तो आपको कुछ चरणों का पालन करने के लिए कहा जाएगा। आजकल यंगस्टर के दिमाग में एक ही सवाल है कि बॉडी कैसे बनाएं। हर कोई बॉडी बनाने की धुन में है।

Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay: यह एक अच्छी बात है। इससे पता चलता है कि यंगस्टर भारत में अपनी फिटनेस के बारे में कितना सोचता है। बॉडी बनाने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम कौन सा है और इसे कैसे करना है? यदि आप एक बॉडी बनाना चाहते हैं और भ्रमित हैं कि आप बॉडी बनाने के टिप्स की तलाश कर रहे हैं, तो आप ब्लॉग पर सही हैं। यहां आपको बॉडी बनाने के टिप्स बताए जाएंगे। तो आइए जानते हैं बॉडी बनाने का तरीका।

Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay: सेहत कैसे बनाएं घरेलू उपाय


अपने आहार में वृद्धि करें(अपना आहार बढ़ाए )
जिम में बिताए एक से डेढ़ घंटे एक दिन में छह भोजन मांगते हैं। उसकी व्यवस्था में समय और पैसा दोनों लगते हैं। अगर आप वास्तव में कुछ बनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपनी जेब का ख्याल रखें। पानी कई मामलों में आहार से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है और मांसपेशियाँ 75 प्रतिशत पानी हैं। पानी आपकी मांसपेशियों में तरलता बनाए रखने और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए आवश्यक है। (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में 1500 कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, तो 2000 कैलोरी तक खाने की कोशिश करें। इसका मतलब यह नहीं है कि हर दिन जब आप कैलोरी की गिनती करते हैं (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) तो आपको कैलोरी वाले पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए। और ध्यान रखें कि आप साफ खाना खा रहे हैं, ज्यादा नहीं।

सेहत बनाने के लिये पर्याप्त पानी पिएं
शरीर की मांसपेशियों को नियमित रूप से विकसित होने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए जितना हो सके पानी पिएं। वैसे, हमारे शरीर के वजन के अनुसार, हमारे पास एक सूत्र है कि हमें कितना पानी पीना चाहिए, लेकिन यह आवश्यक नहीं है, क्योंकि आप इसे हर बार गिनकर नहीं पी सकते हैं। बेहतर होगा कि आप जितना पानी पीते हैं, उससे ज्यादा पानी पीएं। पानी कई मामलों में आहार से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी है और मांसपेशियाँ 75 प्रतिशत पानी हैं। पानी आपकी मांसपेशियों में तरलता बनाए रखने और मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

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सेहत बनाने के लिये नियमित रूप से खाएं
अगर आप दिन में 2-3 बार ज्यादा खाना खा रहे हैं, तो इसके बजाय 4-5 बार छोटे भोजन खाएं। क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि बढ़ने के लिए आपको अपने खाने की आदतों को बदलना होगा। यहां आपके लिए सुझाव है, आप इसे कर सकते हैं। 1-1 गिलास सुबह-शाम, 1-2 केले सुबह-शाम, अगर आप एग, 1-2 सुबह और शाम खाते हैं। मखान सेहत के लिए भी अच्छा होता है। सौ ग्राम दूध में 3 ग्राम प्रोटीन होता है, और एक किलो तीस होता है। पांच ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 3 से 4 ग्राम वसा। सौ ग्राम फुल क्रीम दूध में 60 कैलोरी होती है। यानी एक किलो में 600 कैलोरी। चार किलो की गणना को देखें। जब माल शरीर में जाएगा, तो शरीर खुश होगा

सेहत बनाने के लिये अपने विटामिन लें
विटामिन की बात करें तो विटामिन बी 1, बी 2, बी 3 और विटामिन सी का विशेष महत्व है। मांसपेशियों को बनाने के लिए, शरीर को प्रोटीन को तोड़ने की आवश्यकता होती है। इसी समय, विटामिन मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देता है। इसलिए, ऐसे आहार लेना बहुत जरूरी है, जो इन विटामिनों से भरपूर हों।(Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) एक अच्छी तरह से संतुलित आहार की आपकी आवश्यकता के अनुसार, सुनिश्चित करें कि आपको विटामिन और खनिजों की पूरी मात्रा मिल रही है। यह जानने के लिए कई विकल्प हैं, जैसे कि उम्र, लिंग और विशेष रूप से स्वास्थ्य और आपका आहार। इसे सही तरीके से ढूंढें और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।

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हरी सब्जियाँ (बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)
पालक और अन्य हरी सब्जियां जिम जाने वाले के लिए बहुत फायदेमंद हैं। हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। हरी सब्जियां खाने से मांसपेशियां अच्छे से काम करती हैं। इसके अलावा, हरी सब्जियां वर्कआउट के बाद शरीर को विश्राम भी प्रदान करती हैं।

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सेहत बनाने के लिये फॅट वाले पदार्थ का सेवन करे
वसा वाले पदार्थ आपके शरीर को विकसित करते हैं। अगर सही मात्रा में लिया जाए तो इसका असर लंबे समय तक रहता है। वसा मक्खन, चिप्स, घी आदि से लिया जा सकता है। वसा में जैतून, कैनोला, तिल का तेल, सामन मछली और भोजन में समर्धा होती है। वसा पदार्थ हृदय, रक्त, बच्चों, दृष्टि और मस्तिष्क के विकास के लिए आवश्यक हैं। (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) आपके भोजन की मात्रा से अधिक खाने के पोषण गुणों को अधिक महत्व दिया जाना चाहिए। डाइजेस्ट फूड को अच्छे से चबाकर खाना चाहिए। भोजन के तुरंत बाद चाय या कॉफी से परहेज करें, क्योंकि यह भोजन को ठीक से पचाने और अवशोषित नहीं करता है। खाने में हमेशा अलग-अलग फल, सब्जियां और सलाद शामिल करें।


सेहत बनाने के लिये कसरत करे
घूमने के अलावा आप कहीं भी योग भी कर सकते हैं। योग के कई प्रकार हैं जो आप घर, यात्रा, कार्यालय, कुछ चुनिंदा मुद्राओं को छोड़कर कहीं भी कर सकते हैं। विशेष रूप से प्राणायाम, हिमस्खलन के निशान आपको तरोताजा महसूस करेंगे। जब भी आप कोई व्यायाम करें तो शरीर के उस हिस्से पर दबाव महसूस करें। ऐसा करने से, यह पता चल जाएगा कि व्यायाम सही तरीके से किया जा रहा है।

(Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) व्यायाम का मतलब यह नहीं है कि एक जिम स्थापित किया जाना चाहिए, आम तौर पर सामान्य लोग 30-40 वर्ष की आयु तक जिम कर सकते हैं, लेकिन इसके बाद, जब वे इसे बंद करते हैं, तो उनका शरीर धीरे-धीरे कम और ढीला हो जाता है। अतः इसके लिए एक बहुत ही सरल और सरल उपाय है कि आप शुरुआत से ही घर पर ही योग या सूर्यनमस्कार करें। योग बच्चों से लेकर बूढ़ों, महिलाओं, पुरुषों तक और घर बैठे भी कुछ भी कर सकता है।

आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है और साथ ही आप अपने जिम में पैसे बचा सकते हैं। जब तक संभव हो शरीर को मजबूत बनाने के लिए आप सूर्यनमस्कार भी कर सकते हैं। यह आपके पूरे शरीर का व्यायाम करता है। शरीर को मोड़ने और आकार देने के लिए, आपको रोजाना 12 सूर्यनमस्कार करने होंगे। (Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay) शरीर बनाने के लिए सूर्य नमस्कार बहुत उपयोगी है। व्यायाम समाप्त होने से पहले स्ट्रेचिंग आवश्यक है, इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता है। आपको दिन भर में कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करना होगा।


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Sehat Kaise Banaye Gharelu Upay आपको कैसे लगे ये comment करके जरूर बताये 

ध्यान दें: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हीलथेक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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