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9 Best Vitamin B12 Foods for Vegetarians in Hindi

विटामिन बी12 के घरेलू उपाय
विटामिन बी12 के घरेलू उपाय



क्या आपको पता है विटामिन बी12 के घरेलू उपाय क्या है और विटामिन बी12 के घरेलू उपाय के फायदे क्या है?

स्वस्थ शारीरिक और मानसिक स्थिति के लिए संतुलित आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारे शरीर को स्वस्थ शरीर संरचना के निर्माण के लिए विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। विभिन्न विटामिनों में विटामिन बी एक आवश्यक पोषक तत्व है इस लिए हमने आपके लिए Vitamin B12 Ke Gharelu Upay पे अर्टिकल लिखा है

विटामिन B-12 या कोबालिन एक शक्तिशाली, पानी में घुलनशील विटामिन है। यह स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) के उत्पादन और मूड को ऊपर उठाने के लिए न्यूरोलॉजिकल गतिविधि सहित शरीर के कार्यों की एक श्रृंखला के लिए महत्वपूर्ण है। यह मुख्य रूप से पेट में अवशोषित होता है और अतिरिक्त विटामिन बी 12 यकृत में जमा हो जाता है और जब भी शरीर को इसकी आवश्यकता होती है तब इसका उपयोग किया जा सकता है विटामिन बी 12 की कमी के लिए आहार लिस्ट दी गई है आप विस्तार से इस लेख को पढ़िए


विटामिन बी12 की दैनिक आवश्यकता(Vitamin B12 Foods for Vegetarians)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, विटामिन बी 12 की दैनिक आवश्यक खुराक 2.4 एमसीजी है और गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में लगभग 2.8 एमसीजी है।

विटामिन बी12 के लाभ(9 Benefits of Vitamin B12 in Hindi)

विटामिन बी12 ऊर्जा का एक पावरहाउस है। यह बहुत फायदेमंद है क्योंकि यह डीएनए संश्लेषण से लेकर एनीमिया की रोकथाम तक विभिन्न भूमिका निभाता है। शरीर के हर कार्य में विटामिन बी12 महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नीचे कुछ महत्वपूर्ण लाभ दिए गए हैं

  • लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण (आरबीसी)
  • प्रमुख जन्म दोषों को रोकें
  • एनीमिया को रोकें
  • हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करें
  • उम्र से संबंधित आंखों की समस्याओं को रोकें
  • मूड को बेहतर बनाएं और डिप्रेशन को कम करें
  • दिल के स्वास्थ्य में सुधार


विटामिन बी12 के स्वस्थ शाकाहारी स्रोत

विटामिन बी12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो हमारे शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किया जा सकता है, इसलिए आपको इसे बाहर से प्राप्त करने की आवश्यकता है। अधिकांश समय यह पशु उत्पादों से प्राप्त कर सकता है। इसलिए, शाकाहारी और शाकाहारियों को पर्याप्त विटामिन बी 12 का सेवन करने में परेशानी होती है। यहां हमने विटामिन बी12 के घरेलू उपाय और कुछ स्वस्थ शाकाहारी स्रोतों को सूचीबद्ध किया है


Vitamin B12 Home Remedies in Hindi


1: दही

शाकाहारियों के लिए दही आनंददायक है क्योंकि यह उनके लिए विटामिन बी12 का सबसे अच्छा स्रोत है। एक कप सादा दही लगभग 28% विटामिन बी12 प्रदान कर सकता है। अध्ययन से पता चलता है कि दही में विटामिन बी 12 चिकन या मांस में विटामिन बी 12 की तुलना में अधिक आसानी से अवशोषित हो सकता है। सादा दही कई रोगियों में विटामिन की कमी के लक्षणों को कम करने में सबसे अच्छा है।

2: दूध और अन्य डेयरी उत्पाद

दूध विटामिन बी 12 के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम और खनिजों से भरा हुआ है। पनीर, पनीर जैसे दुग्ध उत्पाद भी इस उत्कृष्ट विटामिन के प्रबल स्रोत हैं। दूध अन्य स्रोतों की तुलना में पेट में तेजी से और अधिक आसानी से अवशोषित हो सकता है।

3: गढ़वाले अनाज

शाकाहारी लोगों के लिए विटामिन बी12 प्राप्त करने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है। चोकर और साबुत गेहूं के ओट्स जैसे फोर्टिफाइड अनाज में विटामिन बी12 के साथ-साथ फोलेट, आयरन और विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है। (विटामिन बी 12 की कमी के लिए होम्योपैथिक दवा) फोर्टिफाइड अनाज के नियमित सेवन से आपके शरीर में विटामिन बी12 के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है।

4: गढ़वाले गैर-डेयरी दूध

सोया और बादाम का दूध विटामिन बी 12 के प्राकृतिक स्रोत नहीं हैं, आमतौर पर उन्हें विटामिन बी 12 का स्रोत बनाने के लिए दृढ़ किया जाता है। रोजाना एक कप सोया दूध या बादाम के दूध में 2.1 एमसीजी विटामिन बी12 होता है।

5: पोषाहार खमीर

फोर्टिफाइड यीस्ट में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 होता है। इस यीस्ट की थोड़ी सी मात्रा खाने को जायकेदार स्वाद दे सकती है। फुली फोर्टिफाइड यीस्ट के एक चम्मच में 2.4 एमसीजी विटामिन बी12 होता है। बेहतर परिणाम के लिए आप इस फोर्टिफाइड यीस्ट को सॉस या करी में मिला सकते हैं।


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6: नोरी

नोरी सूखे खाने योग्य समुद्री शैवाल है जिसमें विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है। इसे पर्पल लेवर के नाम से भी जाना जाता है, जो आमतौर पर जापान जैसे एशियाई देशों में खाया जाता है। (विटामिन बी की कमी से होने वाले रोग) अध्ययनों के अनुसार, 4 ग्राम सूखी नोरी दैनिक आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त है। आप इसे एक साधारण नाश्ते के रूप में खा सकते हैं या सुशी में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

7: अंडे

अगर आप समतावादी हैं तो विटामिन बी12 पाने के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प होगा। इसमें विटामिन बी 2, प्रोटीन और कैल्शियम भी अधिक मात्रा में होता है। अध्ययन से पता चलता है कि अंडे की जर्दी में अंडे की सफेदी की तुलना में विटामिन बी12 का स्तर अधिक होता है। (विटामिन बी 12 कैप्सूल के लाभ) इसलिए, पूरे अंडे खाने की सलाह दी जाती है। आप अपने नाश्ते के लिए कड़ी उबले अंडे ले सकते हैं या सूप में मिला सकते हैं।

हालांकि शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 के सीमित खाद्य पदार्थ हैं, लेकिन विटामिन बी12 की कमी से बचने के लिए आपको उन्हें रोजाना अपने आहार में शामिल करना होगा।

8: टेम्पेह

टेम्पेह एक किण्वित सोयाबीन केक है जो जावानीस व्यंजनों में एक स्वादिष्ट व्यंजन है। यह टोफू की तरह ही होता है और विटामिन बी12 से भरपूर होता है। इसका सेवन करी या सूप के हिस्से के रूप में किया जा सकता है।

9: विटामिन बी12 की खुराक

अपने आहार में विटामिन बी12 की खुराक शामिल करें ताकि आपको इसकी कमी के बारे में चिंता न करनी पड़े। (विटामिन बी १२ की गोलियां हिमालय) कई पौधे आधारित विटामिन बी 12 पूरक कैप्सूल उपलब्ध हैं।


विटामिन बी12 की कमी वाले लोग

यदि आप अपने आहार से विटामिन बी12 ठीक से नहीं ले रहे हैं, तो आप इस आवश्यक पोषक तत्व की कमी को विकसित करना शुरू कर सकते हैं। विटामिन बी12 की कमी सबसे सामान्य लेकिन धीमी गति से चलने वाली प्रक्रिया है। (Vitamin B12 Foods Vegetarian, Indian) यह शारीरिक और मानसिक दोनों स्तरों को प्रभावित कर सकता है। यहाँ विटामिन बी 12 की कमी के कुछ लक्षण और लक्षण दिए गए हैं:


  • थकान और सुस्ती
  • दुर्बलता
  • भूख में कमी
  • ध्यान की कमी
  • डिप्रेशन
  • उन्निद्रता
  • सांस लेने में कठिनाई
  • चलने में कठिनाई
  • पाचन तंत्र की समस्याएं
  • पीली त्वचा

व्यक्ति के स्वस्थ अस्तित्व के लिए विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह विभिन्न शाकाहारी खाद्य पदार्थों जैसे कि गरिष्ठ अनाज, डेयरी उत्पाद, गैर-डेयरी दूध आदि में पाया जा सकता है। (Vitamin B12 Foods for Vegetarians) जब भी संभव हो आपको कमी से बचने के लिए उन्हें अपने आहार में शामिल करना होगा।


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ध्यान दें:

इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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