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Body Kaise Banaye: Body Kaise Banaye Ghar Par | Fit Body Kaise Banaye

Body Kaise Banaye Ghar Par: Body Kaise Banaye | Fit Body Kaise Banaye

Body Kaise Banaye: Body Kaise Banaye Ghar Par
Body Kaise Banaye: Body Kaise Banaye Ghar Par | Fit Body Kaise Banaye



नमस्कार दोस्तो, 
मेरा नाम हर्ष अंधारे है 🥰 और मै एक ब्लॉगर हू, मै आज आपको Body Kaise Banaye:Body Kaise Banaye Ghar Par इस टॉपिक पे पुरा डिटेल्स में बताने जा रहा हूँ.


Body Kaise Banaye(बॉडी कैसे बनाये घर पर)
ये सवाल आपके दिमाग में दिन रात आता होगा, मेरे भी दिमाग में आता है मै (Ghar Par Body Kaise Banaye),Body kaise banaye ghar par 😜 मगर क्या करे कोही इसके बारे मै बताता नहीं😒 तो मैने आज ठाण लिया है की मै आपको बॉडी कैसे बनाये(fit body kaise banaye) ये सारी बाते Body Kaise Banaye Jate Step बाय Step बताऊंग😘 


Body बनाने के बोहत सारे फायदे है, जैसे की लोगोका हमे देखणे का नजार्या बदल जाता है,लडकीया मूड-मूड के देखती है, हम लोग कहा बाहर गये तो लोग तारीफ करते है, 


नोट कीजिये इस लाइन को और कमेंट करके जरूर बताइये ऐसा होता है या नहीं 
किसी शादी में गये तो लडकीया लाईन मारती है🥳 ये सारी बाते बस बॉडी बनाने के उपर डिपेंड है आप बॉडी कैसे बनाये(body kaise banaye tips) ये जानना चाहते हो तो, Body Kaise banye Ghar Par ये ब्लॉग पोस्ट ध्यान देखे रीड करे, 


Body kaise banaye hindi से हमारा जीवन बोहत ही अच्छा हो जाता है(निरोगी जिवण के फायदे)

अच्छी बॉडी(body kaise banaye hindi me tips) बनाना हर किसी का सपना होता है, खासकर आज के समय में तो लगभग हर युवा चाहता है की उसकी जबरदस्त बॉडी हो, किलर बाइसेप्स हों और सिक्स पैक एब्स भी दिखें. 


इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं Body Banane Ke Tips. या फिर आप इन्हें कुछ भी कह लें जैसे body kaise banaye gharelu upay(Fit Body Kaise Banaye Ghar Par) आदि.


Body Kaise Banaye:Body Kaise Banaye Ghar Par बॉडी बनाने के लिए बॉडी बनाने के टिप्स लेना बहुत जरूरी होता है.आप बिना किसी जानकारी के किसी काम को परफेक्ट तरीके से नहीं कर सकते. 

Body Kaise Banaye Ghar Par ये बिना अच्छी जानकारी के आपको आपकी कड़ी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पाता है. बॉडी बनाने के लिए हमें आर्किटेक्ट(जैसे आर्किटेक्ट घर बनाता है) बनना पड़ता है(body kaise banaye jate). हमें अच्छी तरह पता होना चाहिए की किस पार्ट में कब और कितना काम करना है और क्या मसाला चाहिए इसके लिए.


ये सब बताने के लिए ही आज हम आपके लिए लेकर आये हैं Body Banane Ke Tips Ghar Par जिनसे न केवल आपकी जानकारी बढ़ेगी, बल्कि आप इनको फॉलो करके आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुँच जाओगे. 

ये बात तो आप सब को पता है की किसी भी चीज़ को पाने के लिए हमें मेहनत करनी होती है और उस पर पूरी तरह से फोकस भी करना पडता/होता है इस लिए body kaise banaye tips hindi मै आपको बताया गया है


किसी भी काम को अगर सीरियसली ना लें तो वो सही से नहीं हो पाता है. कुछ ऐसा ही बॉडी बनाने(one month me body kaise banaye) को लेकर है, जब तक आप इसके बारे में सीरियसली नहीं सोचेंगे तब तक आप बॉडी बनाने में कामयाब नहीं हो पाओगे. 

तो सबसे पहले तो आप ये कीजिये की अपना लक्ष्य बनाइये और दृढ़ निश्चय कीजिये की मुझे बॉडी बनानी ही है. रही बात सलाह और टिप्स की बात तो चलिए हम आपको बताते हैं बॉडी कैसे बनाये Body Kaise Banaye Ghar पर बॉडी बनाने के 10 फाडू टिप्स, जिनको आपको ध्यान में रखना है.


बॉडी कैसे बनाये: बॉडी कैसे बनाये घर पर | फिट बॉडी कैसे बनाये(Gym Me Body Kaise Banaye Hindi



(1) वार्मअप जरूर करें(वार्मअप करणे के फायदे)
वार्मअप बॉडी बनाने के प्रोग्राम का एक बहुत ही अहम् हिस्सा है जिसे बहुत से लोग इगनोर करते हैं. बिना वार्मअप के किया गया वर्कआउट आपको फायदों की जगह नुकसान दे सकता है.
इसके बारे में हम आपको अलग से एक पोस्ट में बता चुके हैं. अगर आपने पोस्ट नहीं पढ़ी है तो अभी पढ़ लीजिये वार्मअप कैसे करें, वार्मअप क्या होता है. इसमें आपको पूरी जानकारी मिलेगी.


इसे भी पढ़े: Body Kaise Banaye Diet


(2) मसल्स को चैलेंज करें और बॉडी बनाये.
अगर आप रोज बस एक ही weight(weight kaise badhaye) पर अटके हुए हैं तो आप गलत रास्ते पर हैं. अगर आपको अपनी बॉडी में परिवर्तन देखना है तो उसके लिए आपको अपनी मसल्स को चैलेंज करना होता है. 

चैलेंज करने के लिए आप थोड़े थोड़े अन्तराल में अपनी हर exercise में थोडा थोडा weight बढाते रहें. आपकी मसल्स का साइज़ बढ़ाने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है.


(3) फेल होने तक reps करे(Reps Karne Ke Fayde/Tarike)
आप फेल होने से कभी मत घबराइए, हो सकता है की ज्यादा weight होने पर आप किसी भी exercise में कम reps कर पाएं. लेकिन आपको उस weight को तब तक उठाने की कोशिश करनी है 

इसे भी पढे: बॉडी कैसे बनाते है और बॉडी बनाने का तरीका



जब तक आपकी मसल्स बिलकुल ही जवाब न दे दें. ऐसा नहीं करना की 30 kg weight को 4-5 बार लगा लिया और मन भर गया तो उसे छोड़ दिया. ये बहुत ही अहम् Body Banane Ke Tips हैं, जिनका आपको ध्यान रखना है.


(4) मशीन वाली एक्सरसाइज में ही न अटके रहें
कई लोग क्या करते हैं की महीनों तक या और भी ज्यादा समय तक मशीन वाली exercises(body kaise banaye in hindi) में ही लगे रहते हैं. 

आपको बता दें की मशीन वाली exercise आपको इतना फायदा नहीं देती जितना फ्री वेट वाली exercise देती है. मशीनों को सिर्फ इसलिए बनाया गया था ताकि नए आने वाले लड़कों को एक्सरसाइज करते वक़्त बैलेंस बनाने में कोई दिक्कत न हो.


शुरू के 1 महीने तक ठीक है लेकिन उसके बाद आप सिर्फ फ्री वेट पर फोकस करें. मशीन वाली exercise को बाद में आप वार्मअप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो किसी भी bodypart के लिए. 

जैसे आपको चेस्ट की exercise करनी है तो पहले बिलकुल थोडा सा weight सेट कर लीजिये मशीन में और शुरू हो जाइये. इससे आपकी चेस्ट की मसल्स का वार्मअप हो जायेगा.

इसे भी पढे: बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए



(5) प्रोटीन से भरी डाइट लीजिये
अगर आपने बॉडी बनाने की ठानी है तो प्रोटीन को अपना देवता मान लीजिये, खाते समय हर बार उसके दर्शन कीजिये और हर बार कीजिये. जो लोग बॉडी बनाने के उपाय या नुस्खे ढूँढ़ते फिरते हैं उनको हम बतादें की प्रोटीन मैनेजमेंट मसल्स बिल्डिंग का सबसे अहम् हिस्सा है.

इसके बिना बॉडी बनाना चींटी के कान में छेद करने जैसा है.

इसके बारे में हम अपनी पोस्ट कितना प्रोटीन लेना चाहिए हमें रोज, बॉडी बनाने के लिए में बहुत ही डिटेल में बता चुका हूँ. अगर आपने पोस्ट नहीं पढ़ी है तो इसको भी जरूर पढ़ लें.आपको सब समझ आ जायेगा की प्रोटीन का बॉडी बनाने में क्या योगदान होता है और ये क्यों इतना जरूरी होता है. हमारे द्वारा बताये गए Body Banane Ke Tips आपकी पूरी सहायता करेंगे बॉडी बनाने में. इसे जरूर पढे:  Bodybuilding Diet Time Table in Hindi


(6) एक्सपेरिमेंट करें
हम क्या करते हैं की हर रोज के लिए एक प्लान बना लेते हैं जैसे की आज मुझे चेस्ट की exercise करनी है और चेस्ट को ट्रेन करने के लिए ये 5 exercises करनी हैं.ऐसा हम लगातार महीनो तक करते रहते हैं. जब भी हमारी चेस्ट का नंबर आता है हम वही 5 exercise करते हैं. अब से आप ऐसा करना छोड़ दीजिये.


हमारी बॉडी भी बोर होती है, इसलिए exercises को समय समय पर थोड़ा बदलते रहें.exercises में एक्सपेरिमेंट करना जरुरी भी है और ये रोमांचक भी होता है. इसका एक फायदा ये है की आप platue से बचे रहते हैं. हम आपको सारी की सारी exercise बदलने को नहीं कह रहे, लेकिन 5 में से कम से 2 तो बदल ही सकते हो आप. ऐसा करने का फायदा आपको जरूर दिखेगा.


जिम में आपने देखा होगा की किसी भी exercise पर 2-3 लड़के साथ लगे होते हैं. आपको भी अपना एक पार्टनर जरूर बनाना है जो आपके साथ ही exercise करे और वही exercise करे जो आप भी उस दिन करते हो. मतलब दोनों का exercise plan बिलकुल एक जैसा हो. पार्टनर आपकी बहुत help करता है जैसे सपोर्ट देना, बैलेंस सही रखवाना आदि.


इसके अलावा अगर आपका पार्टनर आपसे सीनियर है तो आपको उससे अच्छे अच्छे बॉडी बनाने के टिप्स भी मिल सकते हैं, क्योंकि उसे आपसे ज्यादा अनुभव होता है. इसके अलावा आपस में बस थोडा सा competiton भी होता है जो की आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. आप एक दुसरे की प्रोग्रेस देखकर inspire होते हैं. डाइट के बारे में भी एक दुसरे से विचार विमर्श होता रहता है.


इसे भी पढे: Body Kaise Banaye Ghar Par


बॉडी बनाने के टिप्स(body kaise banaye six pack) अभी भी जारी हैं..


(8) एक्सरसाइज प्लान बनायें
बॉडी बनाने के दौरान आपको पूरे प्लान के साथ चलना होता है. आप ऐसा नहीं कर सकते की जब मन में आये कोई भी exercise कर ली. आप अपने लिए एक अच्छा एक्सरसाइज प्लान तैयार करें जिसमे हर रोज 2 bodyparts की exercise हों.


जैसे सोमवार को चेस्ट-ट्राइसेप्स, मंगलवार को बैक-लेग्स और बुधवार को शोल्डर-बाइसेप्स.इस तरीके से चलने पर हर सप्ताह आपके हर बॉडी पार्ट की 2 बार exercise हो जायेगी जो की आपके लिए best रहेगी. किसी भी muscle को हफ्ते में 2 बार से ज्यादा ट्रेन नहीं करना चाहिए ये बहुत गलत होता है इससे मसल्स को रिकवर होने का समय नहीं मिल पाता और फिर वो कभी नहीं बढती है.
इसे भी पढे: बॉडी कैसे बनाये घरेलू उपाय


(9) हर एक्सरसाइज में 60 घंटे का गैप दें
आपको इस बात का ध्यान रखना है की किसी भी बॉडी पार्ट की exercise(Exercise Karne ka Tarika) करने के बाद कम से कम 60 घंटे तक उस बॉडी पार्ट की exercise ना करें. 


जैसे आज आपने बाइसेप्स की exercise की है तो अब कम से कम 60 घंटे तक आपको दुबारा बाइसेप्स की एक्सरसाइज नहीं करनी है. हर muscle का अपना एक recovery time होता है.Body Banane Ke Tips अभी जारी हैं पढ़ते रहिये body kaise banaye hindi me tips.


(10) प्री-वर्कआउट मील जरूर लें
अगर आप कोई सप्लीमेंट ले रहे हैं तो ठीक है नहीं तो exercise शुरू करने के आधा घंटा पहले थोडा कुछ healthy फ़ूड जरूर खाएं. जैसे 2 केले खा लें या फिर 2 अंडे खा सकते हैं, जों भी अच्छी चीज़ आपके पास उपलब्ध हो उसका उपयोग करें. इससे वर्कआउट करने के दौरान आपके अन्दर एनर्जी की कमी नहीं रहेगी. आप अपना वर्कआउट पूरे दम ख़म के साथ कर पाओगे.

अगर आपको मराठी आती है तो इसे भी पढेबॉडी वाढवण्याचे घरगुती उपाय

ध्यान दें: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हीलथेक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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