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Indian Diet Chart for Weight Gain for Female

How to Gain 10kg Weight in 2 Months
How to Gain 10kg Weight in 2 Months

वजन बढ़ाने के लिए यह डाइट प्लान बहुत आसान है, बिल्कुल आपको मेहनत करने की जरूरत नहीं है और अगर आप इस डाइट प्लान का सही तरीके से पालन करते हैं, तो आप 1 महीने में अपना वजन 7 से 10 किलो तक बढ़ा सकते हैं। (How to Gain 10kg Weight in 10 Days) इसलिए अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यह डाइट प्लान आपके लिए बेस्ट है। 

दोस्तों वजन बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी चीज है कैलोरी। कम कैलोरी के कारण वजन ठीक से नहीं बढ़ता है। आसपास के लोग कहते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए फास्ट फूड खाएं। (How to Gain 10kg Weight in 2 Months) अधिक से अधिक वसा खाएं, वजन बढ़ता है लेकिन खराब वसा हमारे शरीर में जमा होने लगती है। जिसके कारण शरीर में बीमारियां होने की संभावना रहती है।

एक और कारण यह है कि डाइट प्लान जो हम कहीं से लेते हैं वह इतना महंगा और सख्त है कि हम इसे 8-10 दिनों के लिए करते हैं और फिर इसे छोड़ देते हैं।

    1 महीने में 7-10 किलोग्राम वजन बढ़ाने के लिए डायट प्लॅन


    लेकिन आज हम आपको एक ऐसा डाइट प्लान बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसमें आपको अपने खाने में कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है। आपको बस कुछ चीजें जोड़ने की जरूरत है और आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते हैं।

    1. सुबह का नाश्ता
    नाश्ता हमारे दिन का पहला भोजन है। इसलिए हमें इसमें अधिक से अधिक स्वास्थ्य संबंधी चीजों को शामिल करना चाहिए। ताकि दिन भर ऊर्जा प्रदान की जा सके। (How to Gain 5 Kg Weight in 2 Months) नाश्ते के लिए अपने घर में जो कुछ भी तैयार है उसे ले लो। लेकिन अब हम जानते हैं कि इसे क्या जोड़ना है।

    1. कम से कम दो केले khaye।

    2. दूध
    आपके पास एक गिलास दूध होना चाहिए। दूध वसा रहित नहीं होना चाहिए। क्योंकि वसा आपको वजन बढ़ाने में बहुत मदद करेगा। (10 Kg Weight Gain Diet Chart) अब आपको इसमें चार तरह के बीज मिलाने हैं। सूरजमुखी के बीज, लौकी के बीज, सन के बीज और तिल।

    ये बीज आपको बीज की दुकानों पर आसानी से मिल जाएंगे। अगर आपको बाजार में बीज नहीं मिलते हैं, तो आप उन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। (How Many Calories Need to Gain 10kg Weight1 महीने में 7-10 किलोग्राम वजन बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार योजना

    आपको इन बीजों को बराबर मात्रा में लेना है।

    आप 100 ग्राम ले सकते हैं। अब उन सभी को एक साथ भूनें, बिना कोई तेल डाले। (How Much Weight Can I Gain in a Month) भूने जाने पर इसे थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इसे मिक्सर की मदद से पाउडर बना लें।

    अब एक गिलास दूध में दो चम्मच पाउडर मिलाएं और इसका सेवन करें। ऐसा आपको रोजाना अपने नाश्ते के साथ करना है।

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    2. दोपहर का भोजन

    अपने दोपहर के भोजन में ऐसी चीजें शामिल करें जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर हों।
    वे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में उच्च हैं।

    1. पूरी गेहूं की रोटी
    पूरी गेहूं की रोटी प्रोटीन युक्त करी के साथ। जैसे चीकू, सोया चंक्स, काली किडनी बीन्स, मिश्रित दाल, पनीर, सोया पनीर। प्रोटीन बढ़ाने के लिए आप एक कटोरी दही भी मिला सकते हैं।

    2. ब्राउन राइस
    अगर आपको चावल खाना ज्यादा पसंद है, तो आप रोटी की जगह चावल भी खा सकते हैं। (60 Kg Weight Gain Diet Planलेकिन आपके पास ब्राउन राइस होना चाहिए। दैनिक आधार पर सफेद चावल खाने की सिफारिश नहीं की जाती है।


    3. इवनिंग स्नैक्स

    शाम को आप अपनी पसंद की चाय ले सकते हैं। ग्रीन टी लेना सबसे अच्छा है। (Indian Diet Chart for Weight Gain Pdf in Hindi) अन्यथा आप दूध वाली चाय भी पी सकते हैं। चाय के साथ स्नैक अवश्य लें। जैसे बाउल में रोस्टेड फॉक्स नट्स, ओट्स, पॉपकॉर्न, फूला हुआ चावल, ढोकला, पीनट बटर सैंडविच।

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    4. रात का खाना

    डिनर आपके दिन का सबसे हल्का होना चाहिए। इसमें आप पहले सलाद लेते हैं, इसके बाद आप दो चपाती ले सकते हैं और इसके साथ एक कटोरी दही या सब्जी ले सकते हैं। (Indian Diet Chart for Weight Gain for Female1 महीने में 7-10 किलोग्राम वजन बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार योजना

    5. रात्रि का भोजन

    अगर आपको लगता है कि आप रात के खाने के बाद कुछ खा सकते हैं, तो आप एक गिलास गुनगुना दूध पी सकते हैं। आप इसमें शहद मिला सकते हैं या इसके साथ खजूर ले सकते हैं।

    अब जानते हैं कि आप इस आहार में और क्या ले सकते हैं।
    अगर आपको लगता है कि भोजन के बाद कुछ मीठा खाने से आपको डार्क चॉकलेट का एक टुकड़ा मिल सकता है।

    इसी तरह आलू या शकरकंद भी लिया जा सकता है। लेकिन आपको इसे उबालना है और इसे भूनना नहीं है। (Vegetarian Diet Plan for Weight Gain in 7 Daysइसी तरह, उच्च फॅट्स वाली चीजे लेने से भी लाभ होगा। जैसे मलाई वाला दूध, दही, और पनीर।

    अगर आप इस तरह से डाइट प्लान फॉलो करते हैं, तो आप 1 महीने में 7-10 किलो वजन बढ़ा सकते हैं।

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    अलग रहना(Avoiding)
    • बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं।
    • ज्यादा तला हुआ या मसालेदार भोजन न करें।
    • चीनी से भी परहेज करें।
    • और एक कसरत याद मत करो।
    • यह भी ध्यान रखें कि आप सात से आठ घंटे की नींद पूरी करें और किसी भी प्रकार का तनाव न लें।
    • इसलिए अगर आप व्यायाम का पूरा ध्यान रखते हैं और अच्छी डाइट के साथ सोते हैं तो वजन निश्चित रूप से बढ़ेगा।

    ध्यान दें:

    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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