How to Gain Weight Fast Tips in Hindi | वजन बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपचार

Tips of Weight Gain in Hindi: for Weight Gain Tips in Hindi

How to Gain Weight Fast Tips in Hindi
How to Gain Weight Fast Tips in Hindi

How to Gain Weight Fast Tips in Hindi: वजन बढ़ाने के 7 आसान घरेलू उपाय
वजन नहीं बढ़ने के सामान्य कारण आसमान छूते तनाव के स्तर, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें, अनियमित भोजन, शारीरिक फिटनेस की कमी और आनुवांशिकी से शुरू होते हैं।

How to Gain Weight Fast Tips in Hindi
जबकि हम वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, कुछ वजन बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं
हानिकारक वसा को अपने से दूर रखकर एक सख्त आहार बनाए रखें

वजन बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों को देखने का सबसे अच्छा तरीका है
क्या आप जानते हैं कि हम में से ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन कम करने का प्रयास करते हैं? 

How to Gain Weight Fast Tips in Hindi: यह जितना आसान लगता है, वास्तविकता इससे भिन्न होती है। यदि आप इस अल्पसंख्यक समूह में हैं, तो यह लेख एक अंतिम भोजन मार्गदर्शक होगा। 

वजन नहीं बढ़ने के सामान्य कारण आसमान छूते तनाव के स्तर, अस्वास्थ्यकर भोजन की आदतें, अनियमित भोजन, शारीरिक फिटनेस की कमी और आनुवांशिकी से शुरू होते हैं। 

जब हमने इन सामान्य कारणों को बताया, तो हमें यकीन है कि आप उनसे सहमत होंगे। यदि आप अपनी हड्डियों पर कुछ मांस प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक सख्त आहार बनाए रखने की आवश्यकता है

मतलब हानिकारक वसा को अपने सिस्टम से दूर रखें, और मांसपेशियों का निर्माण करें। आप अपने आहार विशेषज्ञ से स्वस्थ, गैर-वसायुक्त, उच्च-कैलोरी भोजन योजना के लिए सलाह ले सकते हैं। 

हालांकि, How to Gain Weight Fast Tips in Hindi: उपचारों को देखने का सबसे अच्छा तरीका है। और, सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने नियमित जीवन को बाधित किए बिना इनमें से अधिकांश उपायों को प्रभावी ढंग से अपना सकते हैं।


How to Gain Weight Fast Tips in Hindi: वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

Vajan Kaise Bhadhaye aur Vajan badhane ke upay
Vajan Kaise Bhadhaye aur Vajan badhane ke upay

1. सूखे खजूर और दूध वजन बढ़ाने के लिए अच्छे हैं
शुष्क तिथियों को समृद्ध खाद्य पदार्थों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। तुम क्यों पूछते हो? सूखी खजूर विटामिन ए, सी, ई, के, बी 2, बी 6, नियासिन और थियामिन सहित विटामिन से भरे होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। 

वे प्रोटीन, चीनी, ऊर्जा और विटामिन का एक अच्छा स्रोत हैं जो आपको अधिक वजन डाले बिना पर्याप्त मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद करते हैं। वजन बढ़ाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए उन्हें दूध के साथ पेयर करें। लगभग 20 से 30 दिनों में दृश्यमान परिणाम देखें।

सूखी खजूर हमारे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं

2. अपने दैनिक आहार में स्पष्ट मक्खन और चीनी जोड़ें
स्पष्ट मक्खन का एक बड़ा चमचा लें और इसे चीनी के एक चम्मच के साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अपने लंच या डिनर से कम से कम आधे घंटे पहले हर दिन इस मिश्रण का सेवन करें। एक महीने के लिए इस शंख का सेवन करने से आपको वांछित परिणाम मिलेंगे।

3. जोड़ी आम और दूध एक साथ
एक पके आम को दिन में तीन बार खाएं और आम खाने के बाद एक गिलास गर्म दूध के साथ पियें। आम में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, चीनी और प्रोटीन होते हैं, जो आपके शरीर के द्रव्यमान को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप एक महीने के बाद ध्यान देने योग्य परिणाम देखेंगे।
आम हमारे शरीर के द्रव्यमान को बढ़ाने में मदद करते हैं

4. दोपहर में एक अच्छी रात की नींद जितनी महत्वपूर्ण है
हां, आपने उसे सही पढ़ा है! दोपहर में लगभग 45 मिनट से एक घंटे तक सोने से आपके दिमाग और मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह न केवल आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि आपको रात में अच्छी नींद लेने में भी मदद करता है। बिना जिम जाए वजन बढ़ाने का यह सबसे तेज़ तरीका है।

दोपहर में सोने से वजन बढ़ने में मदद मिलती है

5. अपने डेली ब्रेकफास्ट में पीनट बटर मिलाएं
मूंगफली फैटी एसिड, प्रोटीन, खनिज और विटामिन के साथ पावर-पैक हैं। अपने दैनिक आहार में कुछ मूंगफली शामिल करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। 

इसी तरह, पीनट बटर में उच्च कैलोरी होती है, जो इसे वजन बढ़ाने के लिए एक आदर्श घरेलू उपाय बनाता है। अपने मल्टीग्रेन ब्रेड पर पीनट बटर लगाएं और 30 दिनों में परिणाम देखें!

मूंगफली का मक्खन फैटी एसिड, प्रोटीन, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है

6. केले की शेक के साथ सुबह / शाम की चाय बदलें
केले कैलोरी से भरपूर होते हैं और हमें तुरंत एनर्जी लिफ्ट देते हैं। यही कारण है कि ज्यादातर सभी खेल खिलाड़ी अपने खेल के बीच एक केला खाते हैं। 

लेकिन वजन बढ़ाने के लिए, अपने केले को एक गिलास दूध के साथ पेयर करें; अभी भी बेहतर है, केले के शेक को तैयार करें और इसे अपनी सुबह / शाम की चाय या कॉफी के साथ बदलें।

केले का शेक कैलोरी से भरपूर होता है और हमें तुरंत एनर्जी लिफ्ट देता है

7. आलू उबालें नहीं, उन्हें बेक करें
कार्बोहाइड्रेट के साथ पैक, आलू को अपने आहार में शामिल करने से आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्हें खाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें मक्खन के साथ ग्रिल या बेक करना है। 

लेकिन, फ्रेंच फ्राइज़ खाने से एक बार में कोई नुकसान नहीं होता है। सुनिश्चित करें कि आप अतिरिक्त कुंवारी तेल का उपयोग करके उन्हें हवा में भूनें।

अपने आहार में आलू को शामिल करने से आपके शरीर के वजन को बढ़ाने में मदद मिलेगी

जब आप वजन बढ़ाने के लिए अपने दैनिक भोजन में उपर्युक्त खाद्य पदार्थों और पेय को शामिल करते हैं, तो कुछ डोनट्स हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना होगा। 

दोपहर के भोजन से पहले पानी, चाय, या कॉफी जैसे तरल पदार्थों से बचें, क्योंकि वे आपको भरा हुआ महसूस कराते हैं और आपकी भूख को कम करते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने पेय और भोजन के बीच 30-45 मिनट का अंतर रखें।

ध्यान दें: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हीलथेक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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