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Sharir Ka Vajan Kam Karne Ke Liye Gharelu Upay

शरिर का वजन कम करने के लिए घरेलु उपाय
शरिर का वजन कम करने के लिए घरेलु उपाय


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अगर आप अपने एक्स्ट्रा वेट और एक्स्ट्रा फैट को लेकर परेशान है और weight loss करना चाहते है तो बिल्कुल भी चिंता ना करें हम आपके लिए लेकर आए हैं शरिर का वजन कम करने के लिए घरेलु उपाय जिसकी मदद से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. और एक बात आप चाहे तो Love Birthday Wishes in Marathi इसे भी पढ सकते हो


सबसे पहले ओवर वेट की बात करें तो यह गंभीर समस्या बन गया है. लगभग 50% लोग ओवरवेट की समस्या से परेशान है, चाहे पेट की चर्बी बाहर निकला हुआ हो या पूरा का पूरा शरीर फूला हुआ हो.


ज्यादा वजन के कारण बहुत सारी अन्य समस्याएं भी होती हैं जैसे कि हमरा काम इफेक्ट होता है, फिजिकल उपस्थिति में फर्क पड़ता है, घुटनो का दर्द कई अन्य गंभीर बीमारी जैसे की हार्ट या बीपी की समस्याएं होती है. इसलिए जरूरी है कि आपका वजन मेंटेन रखे.


अगर वजन की बात करें तो आपका वजन कम रहेगा या ज्यादा इसमें सबसे जरूरी 2 फैक्टर काम करते हैं. एक है डाइट और दूसरा है दाइजेशन. आप क्या खा रहे हैं और आप का पाचन तंत्र कितना अच्छी तरीके से उसे पचा पा रहा है यह दो फैक्टर सबसे जरूरी है.


वजन के ज्यादा होने और उसके ना घटने के पीछे जो सबसे बड़ा कारण है कमजोर पाचन और कमजोर मेटाबॉलिज्म रहता है और इसी के चलते ज्यादातर लोग अपना वेट लॉस नहीं कर पाते है इसलिए आज का हमारा यह पोस्ट खासकर उन लोगों के लिए है जो आसानी से अपना वजन कम करना चाहते हैं और बिना मेहनत के without exercise weight loss करना चाहते हैं.


तो आइए जानते हैं किस तरह के डाइट(diet), व्यायाम(Exercise) और घरेलू उपायों(home remedies) से हम अपना weight loss कर सकते हैं.


weight loss के लिए morning exercise

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बहुत ही अच्छे एक्सरसाइज जिसे आप अपना काफी ज्यादा अपना वेट लॉस कर सकते हैं. आप में से कई लोग ऐसे होंगे जिन्हें यह समस्या हैं कि उनका शरीर तो पतला है लेकिन पेट की चर्बी के कारण पेट बहुत ज्यादा निकला हुआ है जो कम होने का नाम ही नहीं लेता है.


कई तरह के Dieting, home remedies को ट्राई करने के बाद भी हम पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा हैं.

इसलिए आज हम आपको ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिन्हें रेगुलर फॉलो करेंगे तो बेशक आपका बैली फैट कम होगा और आपकी बॉडी स्लिम दिखने वाली है जिससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ जाएगा.


    कार्डियो

    स्किपिंग रोप

    क्रंचेस

    साइकिल चलाना

    टहलना

    एरोबिक

    क्रॉस चॉप्स

    पुश अप

    स्क्वाट

    कोबरा व्यायाम


बाबा रामदेव के Weight loss टिप्स

जोगिंग: नियमित रूप से जोगिंग करें हो सके तो सुबह और शाम दोनों टाइम 30 मिनट की जोगिंग करें. जोगिंग करने के लिए अगर आप बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही किसी एक जगह पर खड़े हो जाएं और अपने दोनों पैरों को उठाते हुए बढ़ने का अभ्यास करें इस तरह आप weight loss के जोगिंग कर सकते हैं.


सूर्य नमस्कार से घटेगा मोटापा: नियमित रूप से रोज सुबह खली पेट सूर्य नमस्कार करें. सूर्य नमस्कार से फुल बॉडी वर्कआउट हो जाता है जिससे आपको weight loss करने में मदद मिलती है.


ज्यादा ना खाए: कुछ लोगों को बार-बार खाने की आदत होती है और इस बार बार खाने की आदत की वजह से ही मोटापा बढ़ता है इसलिए अगर आप weight loss करना चाहते है तो ओवर ईटिंग से बचें.


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Fast Weight loss के लिए diet plan(वजन कम करने के लिए भोजन)

मॉर्निंग: गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर सेवन करे इस ड्रिंक से ही अपने दिन की शुरुआत करें. नाश्ते में ब्राउन राइस या इटली के साथ सांभर का सेवन करें. हमें ब्रेकफास्ट में हमेशा हाई प्रोटीन वाली चीजों को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करना चाहिए.


लंच: दोपहर के भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद एक कटोरी चावल, दो रोटी, छाछ और दही का सेवन करें. खास तौर पर कई तरह की मिक्स सब्जियों का सेवन ज्यादा करें.


इवनिंग: इवनिंग में अपने पसंद के मिक्स फूड्स का सलाद बना कर खाएं या फिर आप खीरा टमाटर के सलाद का भी सेवन कर सकते हैं. शाम के नाश्ते में आप चाहो तो भर के एक मुट्ठी सुखे मेवे भी खा सकते हैं.


डिनर: प्राप्त भोजन को हमेशा हल्का रखें इसमें आप सूप या अंकुरित सलाद के साथ खिचड़ी या फिर एक कटोरी मिक्स सब्जियों के साथ 2 रोटी ले सकते हैं.

ये डाइट प्लान आपकी weight loss करने में काफी मददगार हो सकता है.


अगर आपके पास एक्सरसाइज करने नही है तो भी ये डाइट आपके वजन को नियंत्रित करने में कभी मददगार हो सकता है. इस डाइट प्लान को एक हफ्ते तक फॉलो करें और आप खुद फर्क देखेंगे कि आपका 4 से 5 किलो वजन 1 हफ्ते में ही कम हो गया है. 


Fast वजन घटाने (weight loss) के उपाय

भोजन करने से आधा घंटा पहले पानी जरूर पिए ये आपकी कुछ ही महीनों में 44% weight loss करने में मदद कर सकता हैं.


वजन कम करने के लिए एवोकाडो, ब्रोकली, बंद गोभी, हारी पत्तेदार सब्जियां और उबले हुए आलू इस तरह के खाद पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें यह आपके वेट लॉस यानी की फैट काम करने में बहुत असरदार है.


कम नींद लेने से या खराब नीम की वजह से वजन बढ़ने का खतरा रहता है इसलिए अपने नींद का खास ख्याल रखें और दिन में 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लें. नींद आपके वजन को कंट्रोल में रखने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 


वजन कम करने वाला पेय (weight loss drink)

ग्रीन टी: ग्रीन टी मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है weight loss के लिए यह एक बहुत ही पॉपुलर ड्रिंक में से एक है. दिन में इसकी मात्रा का सेवन जरूर करें.

सौफ, जीरा, दालचीनी, अजवाइन इस weight loss ड्रिंक का आप सेवन करते हैं तो आपका पाचन दुरुस्त होगा, गैस्टिक समस्याएं दूर होंगी. अगर इस ड्रिंक का रोजाना सेवन करते हैं तो ये ड्रिंक आपका वजन कम करने में काफी मददगार हो सकती हैं.


इसे बनाने के लिए चारों चीजों की बराबर मात्रा लेकर उसका पाउडर तैयार कर लेना है और एक कप पानी में एक चम्मच यह पाउडर डालकर नियमित रूप से सेवन करना है.


FAQ वेट लॉस


तेजी से weight loss कैसे करें?

  • अस्वास्थ्यकर भोजन, बहार के तेल मसालेदार तली भुनी हुई चिजों का सेवन करने से बचें.
  • मीठे पेय पीने से बचें क्योंकि ये वजन बढ़ते है.
  • खाने के आधा घंटा पहले पानी पिए इससे भूख कम लगेगी.
  • जब भी प्यास लगे हल्का गुनगुना गर्म पानी ही पिए.



पेट और कमर की चर्बी कैसे कम करें?

  • अपने एक्सरसाइज में कार्डियो और एरोबिक इस तरह के एक्सरसाइज को जरूर शामिल करे. खास तौर पर कार्डियो एक्सरसाइज आपके कमर की चर्बी को घटाने में काफी मददगार हो सकता है लेकिन इसे करने से पहले किसी फिटनेस ट्रेनर से सलाह जरूर लें.
  • बाहर का खाने से बचे, हो सके तो अपना नाश्ता कैरी करें.
  • खाने को धीरे-धरे और चबाकर खाएं.


निष्कर्ष: हमने जाना कुछ आसान और असरदार शरिर का वजन कम करने के लिए घरेलु उपाय के बारे में, वजन कम करने में ये टिप्स आपके काफी मदद कर सकते है इसमें डाइट, एक्सरसाइज, रामदेव टिप्स और वेट लॉस ड्रिंक के बारे में बताया है. उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा.


Note: पोस्ट को लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए लिखा गया है कृपया किसी भी उपाय, रेमेडी को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


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ध्यान दें:

इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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