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Weight Loss Tips In Hindi Baba Ramdev

Weight Loss Tips In Hindi Baba Ramdev
Weight Loss Tips In Hindi Baba Ramdev

यदि आप वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव को आजमाते हैं तो आपका 1 दिन में 2 किलो वजन कम हो सकता हैं, तो Weight Loss Tips In Hindi Baba Ramdev द्वारा बताए गए इन योगासनों को रोजाना करें। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट और कमर कम करने के लिए उपाय

बाबा रामदेव का डाइट चार्ट: क्या आपने कोरोना वायरस के कारण लंबे समय तक घर के अंदर रहकर वजन बढ़ाया है? और अगर आप इसे कम करने के तरीके खोज रहे हैं, लेकिन आप जिम जाने से बच रहे हैं, तो इस वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव लेख को जरूर पढ़ें। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट की चर्बी कम करने के 8 आयुर्वेदिक उपाय

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योगासन लाए हैं, जिन्हें अपनाकर आप एक दिन में 2 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। 

आपको सुनकर हैरानी होगी! लेकिन यह संभव है और हमने इन योगासनों के बारे में सुना है जो स्वामी रामदेव को बता रहे हैं। जी हां, रामदेव अक्सर वजन कम करने के लिए इन 7 अद्भुत योगासनों के बारे में बताते हैं। आइए हम भी इन योगासन, करने के तरीके और हमारे साथ होने वाले लाभो के बारे में जानें। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: मोटापा कम करने का रामबाण उपाय

जी हां, कुछ महिलाएं तेजी से वजन कम करने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करने लगती हैं। लेकिन अब आपको ऐसा करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये योगासन बहुत प्रभावी हैं और इन्हें करने से आपका वजन तेजी से कम होता है, इसके साथ ही आपको स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ मिलते हैं।

वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव

1. हस्तपादासन

वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव
वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव

यह आसन हमें पेट की चर्बी कम करने में मदद करता है, रीढ़ को मजबूत करता है और पेट के अंगों को सक्रिय करता है।

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2. कपालभाती प्राणायाम

वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव
वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव

कपालभाति प्राणायाम करने के कई लाभ हैं। यह शरीर से वजन घटाने में मदद करता है। और कपालभाती करने से कृमि रोग, एसिडिटी और पुरानी बलगम दूर होती है।

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3. रनिंग

वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव
वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव

मजबूत हड्डियों के निर्माण में मदद करें, क्योंकि यह एक वजन बढ़ाने वाला व्यायाम है। मांसपेशियों को मजबूत बनाना। हृदय स्वास्थ्य में सुधार। स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करें।

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4. सूर्य नमस्कार

वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव
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सामान्य से तेज गति से सूर्य नमस्कार एक अच्छा कार्डियो व्यायाम है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है। इसके आसन आपके पेट की मांसपेशियों को खींचने में मदद करते हैं ताकि आप पेट के चारों ओर अतिरिक्त वजन को हटा सकें।

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5. आधा हलासन

वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव
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यह आसन तेजी से वजन घटाने के साथ-साथ डाइजेशन के लिए अच्छा है। इसके अलावा जिन महिलाओं को गैस की समस्या है, अगर वे इस आसन को रोजाना करेंगी तो उन्हें आराम मिलेगा।

  • इस योगासन को करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं।
  • इसे करते हुए, आपकी हथेलियाँ ज़मीन की ओर, पैर सीधे और पंजे आपस में टकने और तना हुआ होना चाहिए।
  • अब सांस भरें और पैरों को धीरे-धीरे 90 डिग्री तक ऊपर उठाएं।
  • कुछ समय तक ऐसे ही रहें और पैरों को धीरे-धीरे नीचे लाते हुए पुरानी स्थिति में आ जाएं।
  • तो फिर से करें। इस आसन को भी आपको 100 बार करना होगा।
  • यदि कमर में दर्द है, तो इसे एक पैर से करें।

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6. भुजंगासन

वेट लॉस टिप्स इन हिंदी बाबा रामदेव
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  • भुजंगासन करने से वजन कम करने के साथ-साथ पूरा शरीर शेप में आ जाता है। इसके अलावा यह पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है।
  • इस आसन को वापस करने के लिए पेट के बल चटाई पर लेट जाएं।
  • फिर अपनी दोनों हथेलियों को छाती के पास बगल में रखें।
  • श्वास, अपने सिर और गर्दन को ऊपर उठाएं और छत की ओर देखें।
  • ऊपरी शरीर को नाभि तक उठाएं।
  • 8-10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और धीरे-धीरे पुरानी स्थिति में लौट आएं।

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7. पादवृत्तासन

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  • यह आसन तेजी से बढ़ते वजन को कम करता है। रोजाना ऐसा करने से जांघ, कमर और कूल्हों की चर्बी तेजी से कम होती है।
  • इसे करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाएं।
  • फिर दाहिना पैर उठाएं और लॉक वार को शून्य बनाते हुए घुमाएं।
  • फिर इस पैर के साथ विरोधी लॉक वार घुमाएं।
  • ऐसा कम से कम 20 बार करें।
  • फिर बाएं पैर के साथ भी ऐसा ही करें।
  • फिर इस अभ्यास को दोनों पैरों से एक साथ करें।
  • पैरों को जितना हो सके ऊपर-नीचे, दाएं-बाएं घुमाएं।
  • दोनों पैरों से क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज घुमाएं।
  • इन सभी योगासनों को 1 दिन में करने से आप अपना वजन 2 किलो कम कर सकते हैं। आप इसे रोजाना करके अपना वजन काफी कम कर सकते हैं।

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ध्यान दें:

इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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