Weight Loss Diet Hindi | Weight Loss Tips in Hindi Language 2021

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Weight Loss Tips in Hindi Language 2020


Weight Loss Tips in Hindi Language यदि आप छुट्टियों के दौरान प्राप्त वजन कम करने या गर्मियों के लिए अपने स्नान सूट में फिट होने की कोशिश कर रहे हैं, या बस एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने के लिए, तो आप जानते हैं कि यह एक ऐसा काम है जिसमें समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। हम उन अतिरिक्त पाउंड को खोने के लिए सभी प्रकार के आहार और फिटनेस टिप्स की कोशिश करने के लिए दोषी हैं।


हालांकि कुछ लोग चरम उपायों को अपनाते हुए अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सफल रहे हैं, दूसरों ने संघर्ष किया है और एक ऐसे बिंदु पर संघर्ष किया है जिससे उन्हें उम्मीद है।

सच तो यह है कि वजन कम करना आसान है, लेकिन केवल अगर सही तरीके से किया जाए। इस वर्ष मेरे शीर्ष 10 रहस्य हैं जो आपको इस वर्ष अपने लक्ष्य वजन को प्राप्त करने में मदद करने के लिए हैं, और सिर्फ इतना ही नहीं, ये दैनिक अभ्यास आपको स्वस्थ जीवन जीने में भी मदद करेंगे।

Weight Loss Tips in Hindi Language | Fast Weight Loss Tips in Hindi Language

1. अपने दिन की शुरुआत एक वर्कआउट से करें(Weight Loss Tips in Hindi Language)

अपने अलार्म को 20 मिनट पहले सेट करें और सुबह अपने वर्कआउट को शेड्यूल करें। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग सुबह व्यायाम करते हैं, वे अपेक्षाकृत पतले और स्वस्थ होते हैं, जो दिन में बाद में व्यायाम करते हैं। सुबह अपने व्यायाम को करके पूरे दिन अच्छे हार्मोन और ऊर्जा महसूस करें।
व्यायाम

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2. स्केल छोड़ें अपने आप को रोजाना न तौलें, कभी-कभी यह सिर्फ अनावश्यक रूप से आपको परेशान करता है और डिमोनेटिव हो सकता है। इसके अलावा, स्केल धोखा दे सकता है क्योंकि यह इस तथ्य की अनदेखी करता है कि आप मांसपेशियों का वजन जोड़ रहे हैं। सप्ताह में एक बार और सुबह आदर्श रूप से अपना वजन करें।
वजन घटना

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3. अपनी खुद की स्नैक्स कैरी करें(Weight Loss Tips in Hindi Language)
जब मैं ग्राहकों से परामर्श करता हूं तो मैंने महसूस किया है कि उनका मुख्य भोजन अच्छी तरह से प्रबंधित किया जाता है, हालांकि, स्नैक एक ऐसा क्षेत्र है, जहां उनमें से अधिकांश अंत में अनावश्यक खाद्य पदार्थों के लिए जा रहे हैं और अपने वजन घटाने को खतरे में डालते हैं। 

काम या चलते-फिरते अपने नाश्ते को पैक करना एक बढ़िया विचार है। नट्स और सीड्स, फल, सादे दही, चाट, स्प्राउट्स, डार्क चॉकलेट, चीला, पनीर या पनीर के छोटे-छोटे पैक बनाएं।


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4. एक सेब खाएं(Weight Loss Tips in Hindi Language)
यह एक मेरा पसंदीदा है, और मैं अपने अधिकांश ग्राहकों से कहता हूं "एक सेब खाओ या कल्पना करो। यदि आप एक पूर्ण सेब खाने के लिए भूखे नहीं हैं, तो आप भूखे नहीं हैं, बस ऊब गए हैं!"। 

मज़ेदार गतिविधियों या शौक में व्यस्त रहें जैसे गायन, पढ़ना या जो भी आप कल्पना करते हैं। हर समय भोजन के बारे में सोचना आपके वजन घटाने के प्रयासों के लिए बेहद कर हो सकता है।


5. घर पर भोजन करने की कोशिश करें(Weight Loss Tips in Hindi Language)
अगले 10 दिनों के लिए घर पर अधिकतम भोजन खाने की कोशिश करें। यह आपको चीनी, वसा, तेल और नमक जैसी सामग्री पर पूर्ण नियंत्रण देता है जो आपके भोजन में जाता है। आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे कि आप ऐसा करने से कितनी तेजी से अतिरिक्त सब कुछ खो देंगे।

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6. वाटर बेबी बनें(Weight Loss Tips in Hindi Language)
तैरने के लिए जाएं और अपने तरल पदार्थ का सेवन करें, पानी और हरी सब्जियों के रस का सेवन करें। हर मौसम हमें पानी से भरपूर फलों की पेशकश करता है; ग्रीष्मकाल में आपके पास तरबूज जैसे फल होते हैं, सर्दियों के महीनों में आंवला-पानी या गर्म निम्बू-पान के लिए जाते हैं।

अविश्वसनीय गर्मी के फल और सब्जियों के लिए जाएं जो 96% पानी हैं। वास्तव में एक अध्ययन से पता चला कि कैसे 14 पुरुषों और महिलाओं ने दैनिक आधार पर अपने पानी का सेवन बढ़ाकर अपनी चयापचय दर को 30% तक बढ़ाया।
बैठकर पानी पिएं

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7. धीरे-धीरे खाएं(Weight Loss Tips in Hindi Language)
यह हम सब जानते हैं, लेकिन अब इसे अमल में लाते हैं। आपको आश्चर्य होगा कि आपके हिस्से कैसे कम हो जाएंगे और आपका भोजन बेहतर अवशोषित हो जाएगा। इष्टतम अवशोषण और पाचन के लिए पूर्ण विश्राम की स्थिति में खाएं।

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8. प्रोटीन खाएं(Weight Loss Tips in Hindi Language)
अपने हाइड्रोटीन का सेवन बढ़ाएं क्योंकि यह वसा को जलाने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। पनीर, अंडे, स्प्राउट्स, दाल चिकन, मछली या मांस का सेवन करें। इसके अलावा, प्रोटीन आपको पूर्ण रखता है क्योंकि आपके शरीर को प्रोटीन को पचाने में समय लगता है, इसलिए आप तृप्त होते हैं।

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9. घर पर अस्वास्थ्यकर भोजन स्टॉक न करें(Weight Loss Tips in Hindi Language)
यदि आपकी रसोई की शेल्फ पर बैठे हैं तो प्रलोभन का विरोध करना असंभव है। बुरे भोजन न लें, गलत भोजन न करें। आपके परिवार में किसी को भी संसाधित, अस्वास्थ्यकर, डिब्बाबंद भोजन की आवश्यकता नहीं है। इसके आसपास काम करने का एकमात्र तरीका उन्हें खरीदना नहीं है।

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10. अपने आदर्श वजन के बारे में सोचें(Weight Loss Tips in Hindi Language)

अपने सपने के वजन पर खुद की कल्पना करें। एक ऐसे आउटफिट पहनने की कल्पना करें जिसे आपने सपना देखा है, और अपने आप को पतला देखें। अस्तित्व में सब कुछ सही सोच के साथ शुरू हुआ है। 

सकारात्मक रूप से सुदृढ़ करें और खुद को बताएं "मैं 10 दिनों में xyz वजन प्राप्त करूंगा, अपने विचार पर संदेह न करें। इसे सही ऊर्जा दें, और अपने आप को खुश और दुबला न केवल विचार में, बल्कि वास्तविकता में देखें।

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ध्यान दें:
इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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