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How to Lose Belly Fat at Home in Hindi


How to Lose Stomach Fat at Home in Hindi
How to Lose Stomach Fat at Home in Hindi

क्या आप "How to Lose Stomach Fat at Home in Hindi का रहस्य" या "पेट की चर्बी कम करने की एक तरकीब" जानने का दावा करने वाले उन इंटरनेट विज्ञापनों से प्रभावित हैं? अगर ऐसा है, तो आप अकेले नहीं हैं। अमेरिकी फ्लैट पेट पाने के लिए अनगिनत घंटे और अरबों डॉलर खर्च करते हैं और कुछ भी और सब कुछ करने की कोशिश करते हैं।

पेट की चर्बी यकृत और पेट के अन्य अंगों के आसपास की आंत की चर्बी है, जो यकृत में रक्त ले जाने वाली पोर्टल शिरा के करीब होती है। यह चर्बी शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है लेकिन पेट की चर्बी कम करने के लिए उचित उपाय किए जा सकते हैं। हम देखते हैं कि पेट की चर्बी कम करने के लिए कोई क्या कर सकता है।

बेली फैट के कारण

आम धारणा के विपरीत, सामान्य बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले लोग, लेकिन अतिरिक्त पेट वसा वाले लोगों को भी उपरोक्त स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। यहाँ अत्यधिक बेली फैट जमा होने के कुछ संभावित कारण दिए गए हैं:

  • मीठा भोजन और पेय पदार्थ: अध्ययनों ने उच्च चीनी सेवन और अतिरिक्त पेट वसा के बीच एक लिंक दिखाया है। यह मुख्य रूप से प्रसंस्करण के दौरान अतिरिक्त परिष्कृत चीनी के कारण होता है। जबकि किसी भी रूप में अतिरिक्त चीनी हानिकारक हो सकती है, चीनी-मीठे पेय विशेष रूप से समस्याग्रस्त हैं।

  • शराब: अचानक पेट की चर्बी बढ़ने का एक और संभावित कारण शराब है। अध्ययनों ने शराब के अत्यधिक सेवन को पेट की चर्बी में वृद्धि से जोड़ा है, एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन पुरुषों ने एक दिन में 3 से अधिक पेय का सेवन किया, उनके शरीर में अतिरिक्त वसा होने की संभावना 80% अधिक थी।

  • गतिहीन जीवन शैली: किसी की गतिविधि का स्तर भी पेट की चर्बी के संचय में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। एक अध्ययन से पता चला है कि वजन कम करने के बाद एक साल तक प्रतिरोध प्रशिक्षण या एरोबिक व्यायाम करने वाले लोग पेट की चर्बी को रोकने में सक्षम थे, जबकि व्यायाम नहीं करने वालों को पेट की चर्बी में 25-38% की वृद्धि का सामना करना पड़ा।

  • तनाव: कोर्टिसोल, जिसे आमतौर पर 'तनाव हार्मोन' कहा जाता है, तनावपूर्ण स्थितियों में अधिवृक्क ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है। जबकि तनाव अधिक खाने को प्रेरित करता है, कोर्टिसोल अतिरिक्त कैलोरी को पेट में वसा के रूप में जमा करने का कारण बनता है।

  • आनुवंशिकी: मोटापे के बढ़ते जोखिम में एक प्रमुख भूमिका निभाने वाले जीन के समान, आनुवंशिकी आंशिक रूप से पेट क्षेत्र में वसा जमा करने के लिए शरीर की प्रवृत्ति के लिए जिम्मेदार हो सकती है।


बेली फैट कम करने के 6 टिप्स

पेट की चर्बी कम करने के लिए एक सुनियोजित दिनचर्या का पालन करने की जरूरत है। हालांकि, निम्नलिखित टिप्स पेट क्षेत्र में वसा के संचय को कम करने में मदद कर सकते हैं:

1 घुलनशील फाइबर का भरपूर सेवन करें

घुलनशील फाइबर पानी के साथ एक जेल बनाता है जो भोजन को आपके पाचन तंत्र से गुजरते समय धीमा कर देता है। इस प्रकार का फाइबर वजन घटाने को बढ़ावा देता है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जिससे अनावश्यक भोजन का सेवन नहीं होता है। मटर, बीन्स, सेब, गाजर में घुलनशील फाइबर पाया जाता है।

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2 शराब से बचें

जहां सीमित मात्रा में शराब का सेवन स्वास्थ्य लाभ कर सकता है, वहीं अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह गंभीर रूप से हानिकारक हो सकता है। एक तरह से शराब आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, वह है पेट के मोटापे के खतरे को बढ़ाना। इसे वापस काटने से कमर के आकार को कम करने में मदद मिल सकती है। जबकि इसे पूरी तरह से छोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है, नियमित रूप से शराब की मात्रा को सीमित करना आवश्यक है।

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3 ग्रीन टी पिएं

एक बहुत ही स्वस्थ पेय, ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) होता है जो चयापचय को बढ़ावा देता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट के प्रभाव को तब और मजबूत किया जा सकता है जब इसके सेवन को व्यायाम के साथ जोड़ा जाए। मेटाबॉलिज्म के लिए ग्रीन टी

4 नियमित रूप से कसरत करें

पेट की चर्बी कम करने के लिए कार्डियो या एरोबिक व्यायाम एक प्रभावी तरीका है। हालांकि यह विभिन्न अध्ययनों से सिद्ध हो सकता है, परिणाम आवश्यक व्यायाम की तीव्रता के संबंध में भिन्न हैं। कसरत की अवधि की मूल सिफारिश मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम का 150 मिनट/सप्ताह है, हालांकि, यह सीधे लिंग, आयु और यहां तक ​​कि बीएमआई के समानुपाती होता है। कार्डियो के अलावा, प्रतिरोध प्रशिक्षण वसा हानि में भी मदद कर सकता है।

उस ने कहा, उच्च-तीव्रता प्रतिरोध प्रशिक्षण शुरू करने से पहले व्यक्तिगत फिटनेस ट्रेनर से परामर्श करना आदर्श है। वजन घटाने के बाद वजन बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम भी आदर्श है।

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नोट:
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