बेल्ली फैट कम करने के उपाय | लटका हुआ पेट कैसे कम करें?

बढ़ा हुआ पेट कम करने के 6 उपाय
बढ़ा हुआ पेट कम करने के 6 उपाय

बेली फैट कम करने और कमर की चौड़ाई कम करने के लिए आप ये बढ़ा हुआ पेट कम करने के 6 उपाय आजमा सकते हैं, जिनका असर आपको पहले हफ्ते से ही नजर आने लगेगा।

आमतौर पर शरीर में चर्बी या चर्बी सबसे पहले पेट और कमर के हिस्से में जमा होने लगती है। इसलिए कई बार देखा जाता है कि लोग पूरे शरीर से मोटे नहीं होते हैं, लेकिन सिर्फ उनका पेट बाहर होता है या पेट बाहर होता है। पेट के सामान्य आकार के बाहर जो भी पेट दिखाई देता है, वह वास्तव में वसा होता है, जो धीरे-धीरे जमा हो जाता है।

चर्बी जमा होने का मुख्य कारण गलत खान-पान, गलत जीवनशैली और कुछ सामान्य गलतियां हैं। भारत में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मोटे न होने के बावजूद भी फिट नहीं हैं और पेट के चारों ओर बहुत अधिक चर्बी लेकर घूमते रहते हैं। (पेट कम करने की एक्सरसाइज) इन दिनों छोटे बच्चों और युवाओं में भी पेट खराब होने के मामले सामने आए हैं। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या करना चाहिए

यह बेली फैट जितनी जल्दी खत्म हो जाए उतना ही अच्छा है क्योंकि बाद में यह आपको डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: 10 Kg Weight Loss in One Month


मोटापा कम करने के लिए लोग अक्सर कुछ ऐसे उपायों की तलाश में रहते हैं जिससे उनके पेट पर जमा चर्बी तुरंत गायब हो जाए। (पेट कम करने के लिए क्या करना चाहिए) इसके लिए वे अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं लेकिन सभी को सफलता नहीं मिलती है। आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे ही आसान और असरदार उपाय, जिनका असर आपको 7 से 10 दिनों में दिखने लगेगा। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: 20 Kg Weight Loss in 40 Days


अगर आप इन बढ़ा हुआ पेट कम करने के 6 उपाय उपायों को अपनाते हैं तो कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपका वजन बढ़ना बंद हो गया है और नियमित व्यायाम से पहले से जमा हुई चर्बी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी और आपका शरीर फिट हो जाएगा तो चालिए जान लेते है बढ़ा हुआ पेट कम करने के 6 उपाय कोनसे है जो शरीर की चर्बी कम करने का उपाय है । आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Gharelu Nuskhe For Weight Loss In 7 Days


    बढ़ा हुआ पेट कम करने के 6 उपाय | बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय बताएं


    1. बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय उपवास करे

    सप्ताह में एक दिन उपवास करना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप खाने-पीने के बहुत शौकीन हैं। खाने की चीजें सामने आते ही अगर आप खुद पर काबू नहीं रख पा रहे हैं तो हफ्ते में एक दिन व्रत जरूर रखें।

    इस दौरान केवल पेय पदार्थ या फल जैसे नींबू पानी, दूध, जूस, सूप आदि का सेवन करें। आप चाहें तो वेजिटेबल सलाद या फ्रूट सलाद खा सकते हैं। सलाद शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ वजन घटाने में भी कारगर साबित हो सकता है।

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    2. बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय योग करें

    पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन एक अच्छा विकल्प है। रोज सुबह नियमित रूप से योग करने से शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है। इस बात का ध्यान रखें कि योगासन चुनते समय केवल ऐसे योग का चुनाव करें जो पेट की चर्बी कम करे।

    योग शरीर को हर तरह की बीमारियों से दूर रखता है। सूर्य नमस्कार, सर्वागासन, भुजंगासन, वज्रासन, पद्मासन, शलभासन की सभी गतिविधियों को रोजाना करना फायदेमंद हो सकता है।


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    3. बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय जंक फूड ना खाए

    अगर आप बेली फैट कम करने को लेकर गंभीर हैं तो जंक फूड से दूर रहें क्योंकि जंक फूड तेजी से वजन बढ़ाने का काम करता है। (पेट कम करने की एक्सरसाइज इमेज) कोशिश करें कि तेल मसाले कम खाएं। कई बार उबली हुई सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है। सामान्य आटे की जगह जौ और बेसन को मिलाकर चपाती खानी चाहिए.


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    4. बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय संभावित शहद

    वजन घटाने या मोटापे के लिए भी शहद फायदेमंद होता है। रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में थोड़ी मात्रा में लाभकारी शहद मिलाकर पिएं और फर्क देखें। इससे आपके पेट पर जमा चर्बी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी।


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    5. बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय ग्रीन टी का सेवन करे

    अगर आप चाय के शौकीन हैं तो दूध वाली चाय को बॉय-बॉय कहें और ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध वाली चाय पीने से आपका मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।


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    6. बढ़ा हुआ पेट कम करने के उपाय सैर करना न भूलें

    सुबह-शाम टहलने से शरीर फिट रहता है। पेट की चर्बी को दूर करने के लिए रोज सुबह उठकर कुछ देर टहलने जाएं और रात के खाने के तुरंत बाद सोने के बजाय थोड़ी देर टहलें। इससे आप आसानी से अतिरिक्त कैलोरी को कम कर पाएंगे और अतिरिक्त बेली फैट को भी कम किया जा सकता है।

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    ध्यान दें:

    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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