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Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies in Hindi

Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies
Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies

Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies: खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। यह न केवल आपके शरीर को प्रभावित करता है बल्कि कई बीमारियों को भी आमंत्रण देता है। 

मोटापा कम करने के लिए जिम, डाइटिंग के साथ-साथ जाने कितने उपाय अपनाए जाते हैं। जिसका शुभ और अशुभ फल मिलता है। अगर आप इन चीजों से दूर हटकर प्राकृतिक तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो योग का सहारा ले सकते हैं। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Baba Ramdev Weight Loss Diet Plan

स्वामी रामदेव के अनुसार ऐसे कई योग और घरेलू नुस्खे हैं जो बिना किसी साइड इफेक्ट के 2 हफ्ते के अंदर आपका वजन कम से कम 10 किलो तक कम कर सकते हैं। जानिए इन Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies उपायों के बारे में। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Without Exercise Weight Loss in Hindi

    वजन कम करने के लिए योगासन | Ramdev Baba Weight Loss Home Remedies

    स्वामी रामदेव के अनुसार मोटापा कम करने के लिए 12 योगासन हैं। जिनमें से 4 खड़े होकर, 3 बैठकर, 2 उलटे लेटकर और 3 सीधे लेटकर किए जाते हैं। प्रत्येक आसन को 50 से 100 बार करें। जैसे-जैसे समय बीतता है, उनकी गिनती बढ़ती जाती है।

    वजन कम करने के लिए करें ये योगासन | Baba Ramdev Weight Loss Tips

    खड़े होकर करें ये 4 योगासन | Baba Ramdev Weight Loss Yoga

    तिर्यक ताड़ासन
    इस आसन को करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। इससे मांसपेशियां मजबूत होंगी।

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    त्रिकोणासन
    इस आसन को कम से कम 50 बार कम समय में करना चाहिए। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

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    कोणासन
    इस आसन को करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा कोशिकाएं ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती हैं। इस आसन को करने से वजन कम करने के साथ-साथ मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

    पादहस्तासन
    इस आसन को लंबी, लंबी सांसों के साथ करना चाहिए। इस आसन को करने से आपको पेट की चर्बी के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

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    बैठकर करें 3 योगासन | Yoga for Weight Loss at Home for Female

    चक्की आसन
    इस आसन को लंबी सांसों के साथ करें। 10 का 1 सेट करके इस आसन को कम से कम 20-25 बार करें। ऐसा करने से कमर और छाती को फायदा होगा, साइटिका रोग दूर होगा, पेट की चर्बी कम होगी।

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    स्थित कोणासन
    इस आसन को करने से कमर और जांघों की चर्बी कम होगी, कमर पतली होगी, शरीर सुंदर बनेगा, पेट और पीठ के लिए भी फायदेमंद होगा, मधुमेह को नियंत्रित करेगा।

    पश्चिमोत्तानासन
    इस आसन को भी लगभग 15-20 बार करना चाहिए। ऐसा करने से आपको बेली फैट से भी छुटकारा मिल जाएगा। साथ ही पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा।

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    उल्टे लेटकर करें ये 2 योगासन

    भुजगासन
    इस आसन को 25-50 बार करें। इससे शरीर मजबूत और सुडौल बनता है। इससे रीढ़ की हड्डी में लाभ होगा।

    शलभासन
    यह आसन पीठ में लचीलापन लाता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखें, हाथों और कंधों को मजबूत करें।

    सीधे लेट कर करें ये 3 योगासन

    अर्ध हलासन
    अर्ध हलासन - इस आसन को करने से पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी। साथ ही पूरी बॉडी फिट रहेगी।

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    पाद वृत्तासन
    इस आसन को करने से पैरों का दर्द, थकान, जांघ, पेट की चर्बी कम होती है और शरीर सुडौल बनता है। इस आसन के 10-10 करके 3 सेट करें।

    द्वीचक्रिकासन
    इस आसन को 25-50 बार करें। इससे वजन बढ़ने के साथ-साथ शरीर मजबूत होगा।

    वजन कम करने के लिए प्राणायाम | Baba Ramdev Weight Loss in 7 Days

    सूर्य नमस्कार
    एक सेट रोजाना 25-30 बार करें। इससे एक हफ्ते में 2 से 3 किलो वजन बढ़ जाएगा। वहीं, एक महीने में करीब 10-12 किलो वजन बढ़ जाएगा। साथ ही शरीर में एनर्जी भी बढ़ती है।

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    दंड बैठक
    रोजाना बैठने से सीना, जांघ और भुजाएं मजबूत होती हैं। मांसपेशियां ताकत से शरीर को सुंदर और सुडौल बनाती हैं।

    कपालभाति
    कपालभाति को हर बीमारी के लिए जानलेवा माना जाता है। इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ-साथ पाचन तंत्र भी सही रहेगा।

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    अनुलोम-विलोम
    इस आसन को करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा और तेजी से वजन कम होगा।

    भस्त्रिका
    इस प्राणायाम को भी रोजाना करना चाहिए।

    वजन कम करने के घरेलू उपाय

    • लौकी का जूस नियमित पियें
    • भूख लगने पर खाएं तरबूज
    • अश्वगंधा के 2-3 पत्ते दिन में 3 बार खाएं।
    • मेधावी का सेवन।
    • मूंग दाल का सूप और अंकुरित मूंग खाएं।
    • दलिया और खिचड़ी खाएं।
    • गिलोय का काढ़ा पिएं
    • गोमूत्र का अर्क 20-25 मिली पिएं।

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    ध्यान दें:

    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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