Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi | घर बैठे वजन कैसे कम करें

Weight Loss Tips in Hindi for Girl at Home

Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi
Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi

Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi: कैसे जल्दी से जल्दी अपना वजन कम करें?

यदि आप जल्द से जल्द Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने आहार पर ध्यान देना होगा। आइए वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते हैं। घर बैठे वजन कैसे कम करें | कैसे जल्दी वजन कम करें

Weight Loss Exercise in Hindi: वजन कम करना अब तक के सबसे गर्म विषयों में से एक है। आजकल हर कोई वजन कम करने की कोशिश करता दिख रहा है। वजन अधिकांश कार्यक्रम व्यायाम को कम करने पर जोर देते हैं।

Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi: लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो चयापचय दर को बढ़ाते हैं और आपके शरीर को कैलोरी जलाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और संग्रहित वसा को पिघला कर आपको पतला, स्वस्थ और फिट बनाते हैं।

Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi

1. ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो कैलोरी में उच्च हों

सूप, सलाद और स्मूदी जैसे व्यंजनों की एक अच्छी मात्रा खाएं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। वे पोषक तत्वों में घने हैं और कैलोरी एकाग्रता वजन घटाने में मदद करती है।

इसे भी पढे: Belly Fat Loss Exercise in Hindi

2. हाई फाइबर फूड्स को शामिल करें

कच्ची सब्जियां और फल खाएं जिनमें न केवल पोषक तत्व, खनिज, विटामिन और एंजाइम होते हैं बल्कि फाइबर में भी समृद्ध होते हैं। (Dieting Tips in Hindi)फाइबर सामग्री चीनी के अवशोषण को धीमा कर देती है, जो बदले में इंसुलिन चयापचय को प्रभावित करती है और वसा के जमाव को कम करती है।

3. स्टार्चयुक्त भोजन से बचें

यदि आप वजन कम करने का इरादा रखते हैं, तो आपको साबुत अनाज, पास्ता और कार्ब्स से भरपूर खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। एकमात्र अपवाद तब होता है जब आप वजन घटाने की कसरत का पालन करते हैं, जब कैलोरी को फिर से भरना महत्वपूर्ण होता है।

इसे भी पढे: Fat Loss in Hindi

4. भोजन का आकार सीमित करें

वजन घटाने का मतलब वजन कम करने के लिए सही प्रकार के भोजन का सेवन करना है, लेकिन उनमें से प्रत्येक की मात्रा को सीमित करना भी है। (Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindiछोटे हिस्से के आकार स्वाभाविक रूप से सुनिश्चित करते हैं कि आप गलत प्रकार के भोजन में लिप्त नहीं होंगे। भरवां महसूस करने से पहले इसे खाने से रोकने के लिए अपनी पसंद बनाएं।

5. बहुत कम न खाएं

यह केवल आपको भूखा छोड़ता है और आपको भोजन के बीच में अस्वास्थ्यकर जलपान करने के लिए प्रेरित करता है। यहां तक ​​कि एक कैलोरी प्रतिबंध आपके शरीर को भुखमरी मोड में धकेल देता है। यह तब वसा भंडार का संरक्षण करता है, और इसके बजाय ऊर्जा के लिए मांसपेशियों से प्रोटीन को जलाता है। यह बिल्कुल भी वांछनीय नहीं है।

इसे भी पढे: Weight Loss Tips in Hindi Language 2020

6. अपने आहार में भोजन की खुराक शामिल करें

ओमेगा 3 फैटी एसिड, खनिज, एंजाइम और विटामिन आपके नियमित आहार को पूरक कर सकते हैं और तृप्ति को बढ़ाते हुए चयापचय बढ़ा सकते हैं। (Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindiभूख की पीड़ा को दबाकर, वे स्नैक्स से बचकर वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं।

7. आंतरायिक उपवास

हर दिन 12 से 16 घंटे तक भोजन न करने की प्रक्रिया। और उन्हें उन खाद्य पदार्थों के साथ मिलाएं जो वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं। (Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindiसमग्र कैलोरी सेवन को सीमित करने का अतिरिक्त लाभ है। जो आपको 8 से 10 घंटे तक खाने के लिए मजबूर नहीं करेगा।

इसे भी पढे: Baba Ramdev Diet Chart for Weight Loss in Hindi

8. सोडा और चीनी पेय पर कॉफी या चाय को प्राथमिकता दें

चूंकि उनमें कैफीन और पॉलीफेनोल होते हैं, इसलिए ये पेय आपके चयापचय दर को बढ़ाने और वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। वे भूख मिटाते हैं और इस संभावना को बढ़ाते हैं कि आपका शरीर ऊर्जा के लिए वसा को जला देगा। कॉफी या चाय चीनी के बिना अपने आप को 2-3 कप तक सीमित करें।

9. वसा की कम खपत

कम वसा वाले आहार पर अभी भी कुछ विवाद है, लेकिन व्यापक समझौता है कि कम वसा खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। (Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindiवजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थ अक्सर कम वसा वाले तत्व होते हैं। सही प्रकार का भोजन चुनना स्वचालित रूप से आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली वसा की मात्रा को सीमित करता है।

10. पैकेट में छिपी कैलोरी की मात्रा के लिए लेबल देखें

खाने में कई एडिटिव्स और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जिन्हें आप रोज खाते या पीते हैं जिन्हें खाली कैलोरी माना जाता है। (fast weight loss diet plan lose 5kg in 5 days in hindi)वजन कम करने के लिए खाद्य पदार्थों में लगभग कोई छिपी हुई कैलोरी नहीं हैं, जो जानना महत्वपूर्ण है। छिपे हुए कैलोरी के बारे में किसी भी जानकारी के लिए खाद्य लेबल की जांच करने की आदत बनाएं।

वजन कम करने के लिए कई और खाद्य पदार्थ हैं, साथ ही अन्य नुकसान से बचने के लिए। (Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindiयदि आप जो खाते हैं उस पर थोड़ा ध्यान दें, तो आप सुरक्षित, स्वस्थ और टिकाऊ तरीके से अपना वजन कम कर पाएंगे।

इसे भी पढे: Motapa Kam Karne Ke 10 Rambaan Upay

ध्यान दें: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए Health Beauty Fitness Active कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

0/Post a Comment/Comments

तुम्हाला काही अडचण असेल तर तुम्ही कंमेन्ट करून विचारू शकतात