Motapa Kam Karne Ke 10 Rambaan Upay: मोटापा कम करने के 10 रामबाण उपाय

रातों रात पेट की चर्बी ख़त्म करने का जबरदस्त घरेलु उपाए पेट और कमर की चर्बी ढूंढते रह जाओगे

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मोटापा कम करने के रामबाण उपाय: वजन बढ़ना कोई आम समस्या नहीं है। मोटापा कई जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है। बदलती जीवनशैली के कारण, अधिकांश लोग मोटे हो रहे हैं, जिसके कारण लोग अन्य बीमारियों की चपेट में हैं। समय पर अगर बढ़ते वजन को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। आज हम आपको 10 ऐसे आसान, सस्ते घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपना वजन काफी हद तक कम कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।


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1- एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर, चार चम्मच नींबू पानी, और एक चम्मच शहद मिलाएं, इसे रोजाना सुबह पीने से वजन कम होता है, और अगर खाली पेट नींबू को गर्म पानी में निचोड़ लें तो सुबह। इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना पीने से वजन भी कम होता है।


2- वजन कम करने के लिए गोभी के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। गोभी के पत्तों को कच्चे सलाद में उबालकर या कच्चा खाने से वजन कम होता है।


3- भोजन से पहले टमाटर का सूप पीने या टमाटर कच्चा खाने से वजन घटता है।


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4- हर प्रकार की हरी पत्तेदार सब्जी खाएं। इन सभी आयुर्वेदिक उपचारों के कारण, उनके दुष्प्रभाव नहीं हैं।

5- सुबह का नाश्ता मध्यम मात्रा में लेना चाहिए। दिन भर का खाना खाना चाहिए। क्योंकि दोपहर में पाचन तंत्र सबसे अधिक सक्रिय होता है।


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6- रात का खाना सोने से 3-4 घंटे पहले लेना चाहिए। रात का समय सोने के लिए होता है, इसलिए पाचन तंत्र को भोजन पचाने के लिए अधिक श्रम करना पड़ता है। रात का खाना कम कैलोरी वाला होना चाहिए।


7- खाना हमेशा लंबे समय तक चबाकर खाना चाहिए। इससे शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।


8- अगर आप खाना चाहते हैं, तो थोड़ा गर्म करके ही खाएं। ठंडे भोजन की तुलना में गर्म भोजन अधिक जल्दी पच जाता है।


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9- दिन भर में थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं ताकि खाना पच जाए। भोजन को पचाने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि, विशेषज्ञ खाने के दौरान पानी नहीं पीने की सलाह देते हैं, इसलिए खाने के दौरान पानी पीने से बचना चाहिए।


10- एक दिन पहले बासी या बचा हुआ खाना खाने से बचें, इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचें। वे वजन बढ़ाते हैं।


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मोटापा घटाने के लिये रात में करने चाहिए ये 4 जरुरी काम


Bonus Tips: 
अगर आप रात में सोने जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण नियमों का पालन करते हैं, तो समझ लें कि वजन कम करना आपके लिए एक चुटकी बन जाएगा। हमारा शरीर दिन-रात नियमित रूप से वसा हानि का काम करता रहता है, इसलिए निम्नलिखित कुछ आसान काम जरूर करेंगे, ताकि आप मोटापा जल्दी कम कर सकें।


Motapa Kam Karne Ke 10 Rambaan Upay: मोटापा घटाने के लिये रात में करने चाहिए ये 4 जरुरी काम
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ग्रीन टी पियें:
रात को सोने जाने से पहले ग्रीन टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे रात भर आपका वजन कम होता है।


Green Tea: मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय
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मिर्च का सेवन:
वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि मोटापे को कम करने के लिए मिर्च का सेवन करना चाहिए। सोने से पहले, भोजन में इसका सेवन करें, ताकि वजन कम करने की प्रक्रिया जारी रहे।


मिर्च का सेवन: How to Lose Weight,NO EXERCISE, NO DIET
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चीनी और स्टार्च न खाएं:
शर्करा और स्टार्च कार्ब्स होते हैं, जो इंसुलिन की रिहाई की प्रक्रिया को उत्तेजित करते हैं। इंसुलिन शरीर में मुख्य वसा भंडारण हार्मोन है। जब इंसुलिन की मात्रा कम होती है, तो शरीर इसमें जमा वसा को जलाना शुरू कर देता है, इसलिए रात को कार्ब न खाएं।


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पूरी नींद लें:

खराब नींद आपका वजन बढ़ाकर आपको मोटा बना सकती है। सोने से पहले कुछ विश्राम तकनीकों का उपयोग करें, जैसे ध्यान, आराम करने वाला संगीत सुनना, गर्म पानी से स्नान करना आदि, अच्छी नींद लेने से शरीर का चयापचय बढ़ता है और वसा जलता है। सोने से शरीर का हार्मोन कंट्रोल होता है जिससे बार-बार भूख नहीं लगती है और शरीर की ऊर्जा भी कम नहीं होती है।


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