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वजन कम करने वाले आहार,वजन कम करने वाली सब्जी

वजन कम करने के लिए 9 भोजन
वजन कम करने के लिए 9 भोजन

नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप सब कॉमेंट करके जरूर बताए
आज मै आपको Vajan Kam Karne Ke Liye 9 Bhojan इस विषय पे बताने जा रहा हूँ सबसे पहले हम पेट की चर्बी बढ़ने के कारण क्या है।

ये जान लेंगे उसके बाद हम देखेंगे वजन कम करने के लिए 9 भोजन तो चलिए आगे बढ़ते है हमारे वजन कम करने के लिए भोजन आर्टिकल की और और आप इसे वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट भी समज सकते हैं।

सच तो यह है कि ऐसा कोई भी भोजन नहीं है जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को बनाए या बिगाड़े, न ही कोई एक प्रकार का वजन घटाने वाला आहार है जिस पर हम सभी को होना चाहिए।

हालांकि, अपने दृष्टिकोण में कुछ पोषण संतुलन जोड़ने का तरीका जानने से प्रक्रिया को थोड़ा आसान बनाने में मदद मिल सकती है और अगर आप पतले होने के लिए क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए इस से संभावित रूप से लंबे समय में आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और आप कैसे 7 दिनों में वजन 10 किलो कम करने के लिए उपाय धुंड रहे हैं तो ये भी मुमकिन हैं हमारे इस आर्टिकल को थोडा ध्यान में रखकर उपयोग में लाए।


 क्या आपको पता हैं महिलाओं का मोटापा कम करने के उपाय बोहत कारगिर हैं इसके साथ ही साथ पीरियड में वजन कम करने के उपाय को भी आजमाके देखिए


वजन कम करने के लिए 9 भोजन पदार्थों में ऐसे विकल्प शामिल हैं जो पोषण में उच्च और कैलोरी में कम हैं - अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और आपको अपनी कैलोरी सीमा से चिपके रहने में मदद करते हैं आपने तो वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय बोहत सारे देखे होंगे मगर इस उपाय को भी एक बार आजमा लिजिए।


अन्य बढ़िया विकल्प ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपको ट्रैक पर रखने में मदद करते हुए भूख या लालसा को कम करने में मदद करते हैं। इनमें ऐसे विकल्प शामिल हैं जो हृदय-स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हैं, साथ ही ऐसे विकल्प भी हैं जो मूल रूप से कैलोरी-मुक्त हैं और आपको पता हैं वजन कम करने के लिए क्या करना चाहिए नही पता हैं तो वजन कम करने के लिए डाइट चार्ट इस आर्टिकलं से जुडे रहिये अंत तक।


अपनी प्लेट को ढेर करने के लिए सर्वोत्तम वजन कम करने के लिए 9 भोजन को खोजने के लिए यहां आपका मार्गदर्शन है।


    वजन घटाने के लिए 9 भोजन, Foods to Eat Before Bed to Lose Weight

    जब स्केल ड्रॉप पर संख्या देखने की बात आती है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या खाते हैं, जब तक आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि आप कितना खाते हैं ।


    दूसरे शब्दों में, हर दिन आपके द्वारा जलाए जाने से कम कैलोरी खाना वजन घटाने का सबसे प्रभावी तरीका है, न कि आपके द्वारा चुने गए आहार की शैली।


    आपने इंटरनेट पर जो पढ़ा है, उसके विपरीत, एक भी भोजन आपके चयापचय को नहीं बढ़ा सकता है, आपको अधिक वसा जलाने में मदद नहीं कर सकता है, या कैलोरी नियंत्रण के बाहर वजन बढ़ने से नहीं रोक सकता है।


    एक डोनट खाने से कभी किसी को मोटा नहीं हुआ है और किसी को भी एक सलाद खाने से सिक्स पैक नहीं मिला है।


    यदि आप अपनी कमर के आसपास की अतिरिक्त गद्दी को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इन 9 खाद्य पदार्थों को आजमाएं। और वजन कम करणे के लिये आप चर्बी कम करने के कैप्सूल का इस्तेमाल कर लेते हैं तो हमारे पेट की चर्बी कम करने का आयुर्वेदिक उपाय से बडे आसानी से वजन कम कर सकते हैं


    हालाँकि, जब आप सैद्धांतिक रूप से हर भोजन के लिए मिठाई खाने से अपना वजन कम कर सकते हैं, तो बहुत अधिक चीनी आपके रक्त शर्करा के स्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है - जिससे खराब स्वास्थ्य, बढ़ती लालसा और ऊर्जा की कमी हो सकती है।


    इसके अलावा, भारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कटौती करना और अपने आहार में थोड़ा अधिक संतुलन और अच्छा पोषण होने से आपको पाउंड कम करने में मदद करने से थोड़ा अधिक हो सकता है इस लिए वजन कम करने वाले आहार हमने लिखे हैं ।


    पौष्टिक, स्वस्थ खाद्य पदार्थ बेहतर मूड, ऊर्जा स्तर, भूख नियंत्रण का समर्थन करते हैं, और, जब सही फिटनेस दिनचर्या के साथ मिलकर, एक बेहतर समग्र शरीर संरचना का समर्थन कर सकते हैं अधिक दुबला द्रव्यमान और कम शरीर में वसा(फॅट, चरबी) तो चालीए शुरु करते हैं वजन कम करने वाली सब्जी(आहार क्या हैं देखणा)


    9 पोषक तत्व घने खाद्य पदार्थ, Best Indian Food to Eat at Night to Lose Weight


    अपनी कैलोरी कम करने और वजन कम करने के लिए 9 भोजन का सबसे आसान तरीका अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का चयन करना है। ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्रति कैलोरी सबसे अधिक पोषण होता है, अन्य विकल्पों की तुलना में जो खाली कैलोरी, अतिरिक्त वसा और चीनी में अधिक हो सकते हैं।


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    सबसे अधिक पौष्टिक कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ जो आप पा सकते हैं, वे गैर-स्टार्च वाली सब्जियां हैं - इसमें मटर, मक्का, आलू और विंटर स्क्वैश को छोड़कर लगभग सभी सब्जियां शामिल हैं। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के अन्य महान स्रोतों में साबुत अनाज, फल और लीन प्रोटीन शामिल हैं।


    आपकी प्लेट को ढेर करने के लिए सबसे अच्छा वजन कम करने के लिए 9 भोजन में शामिल हैं।


    वजन कम करने के लिए भोजन: Foods That Burn Fat While You Sleep,


    वजन कम करने के लिए 1 भोजन बीन्स

    सस्ती, भरने वाली और बहुमुखी, बीन्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। बीन्स में फाइबर भी अधिक होता है और पचने में धीमा होता है। (Vajan Kam Karne Ke Liye Bhojan) इसका मतलब है कि आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं, जो आपको अधिक खाने से रोक सकता है।


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    वजन कम करने के लिए 2 भोजन सूप

    एक कप सूप के साथ भोजन शुरू करें, और आप कम खाना खा सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सूप चंकी है या शुद्ध, जब तक कि यह शोरबा आधारित है। आप सूप को एक सर्विंग में 100 से 150 कैलोरी तक रखना चाहते हैं। तो क्रीम और मक्खन के डोप्स को छोड़ दें।


    वजन कम करने के लिए 3 भोजन डार्क चॉकलेट

    भोजन के बीच चॉकलेट का आनंद लेना चाहते हैं? दूधिया संस्करण के ऊपर एक वर्ग या दो गहरे रंग चुनें। एक अध्ययन में, जिन चॉकलेट प्रेमियों को डार्क चॉकलेट दी गई, उन्होंने दूध चॉकलेट खाने वालों की तुलना में कुछ घंटे बाद 15% कम पिज्जा खाया।


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    वजन कम करने के लिए 4 भोजन शुद्ध सब्जियां

    आप अपने आहार में अधिक सब्जियां शामिल कर सकते हैं, अपने "धोखा" खाद्य पदार्थों का आनंद ले सकते हैं, और एक ही समय में आप जो कैलोरी खा रहे हैं, उसमें कटौती कर सकते हैं। जब पेन स्टेट के शोधकर्ताओं ने मैक और पनीर में शुद्ध फूलगोभी और तोरी को जोड़ा, तो लोगों को यह व्यंजन उतना ही पसंद आया। लेकिन उन्होंने 200 से 350 कम कैलोरी खाई। उन स्वस्थ सब्जियों ने स्वादिष्ट पकवान में कम कैलोरी वाला बल्क जोड़ा।


    4 Best Foods to Eat Before Bed to Lose Weight


    वजन कम करने के लिए 5 भोजन अंडे और सॉसेज

    प्रोटीन से भरपूर नाश्ता आपको पूरे दिन स्नैक अटैक का विरोध करने में मदद कर सकता है।


    मोटापे से ग्रस्त युवतियों के एक समूह के एक अध्ययन में, जिन्होंने 35 ग्राम प्रोटीन के साथ दिन की शुरुआत की - जो शायद आपके खाने से कहीं अधिक है - तुरंत पूर्ण महसूस किया। महिलाओं ने 350-कैलोरी नाश्ता खाया जिसमें अंडे और बीफ सॉसेज पैटी शामिल थे।


    उच्च-प्रोटीन नाश्ते का प्रभाव शाम तक बना रहा, जब महिलाओं ने नाश्ते के लिए अनाज वाली महिलाओं की तुलना में वसायुक्त, शर्करा युक्त सामान कम चबाया।


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    वजन कम करने के लिए 6 भोजन नट

    दौड़ते समय एक अच्छे नाश्ते के लिए, मुट्ठी भर बादाम, मूंगफली, अखरोट या पेकान लें। शोध से पता चलता है कि जब लोग नट्स खाते हैं, तो वे बाद के भोजन में अपने आप कम खाते हैं।


    वजन कम करने के लिए 7 भोजन सेब

    सेब के रस और सेब की चटनी को छोड़ दें और इसके बजाय एक कुरकुरे सेब का विकल्प चुनें। साबुत फल भूख को इस तरह कुंद करते हैं जैसे फलों के रस और सॉस नहीं।


    एक कारण यह है कि कच्चे फलों में फाइबर अधिक होता है। साथ ही, चबाना आपके मस्तिष्क को संकेत भेजता है कि आपने कुछ पर्याप्त खा लिया है।


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    वजन कम करने के लिए 8 भोजन दही

    चाहे आप ग्रीक पसंद करें या पारंपरिक, दही आपकी कमर के लिए अच्छा हो सकता है।


    हार्वर्ड के एक अध्ययन ने एक दशक या उससे अधिक समय तक 120,000 से अधिक लोगों का अनुसरण किया। दही, उन सभी खाद्य पदार्थों में से, जिन्हें ट्रैक किया गया था, वजन घटाने से सबसे अधिक निकटता से जुड़ा था। (Healthy Foods to Eat Before Bed to Lose Weight) यह साबित नहीं करता है कि दही वजन घटाने का कारण बनता है, लेकिन यह अन्य खाद्य पदार्थों में से एक है।


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    वजन कम करने के लिए 9 भोजन अंगूर

    हां, अंगूर वास्तव में वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है, खासकर अगर आपको मधुमेह होने का खतरा है।


    सैन डिएगो में स्क्रिप्स क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने पाया कि जब मोटे लोगों ने प्रत्येक भोजन से पहले आधा अंगूर खाया, तो उन्होंने 12 सप्ताह में औसतन 3 1/2 पाउंड गिरा दिया। अंगूर का रस पीने के समान परिणाम थे।


    लेकिन अंगूर के रस में कोई सिद्ध "वसा जलने" गुण नहीं है - यह सिर्फ लोगों को पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है।


    सावधान रहें: यदि आप कुछ दवाओं पर हैं तो आप अंगूर या अंगूर का रस नहीं ले सकते हैं, इसलिए अपने सभी नुस्खे पर लेबल की जांच करें, या अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से पूछें।


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    ध्यान दें:

    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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