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Kamar Aur Pet Kam Karne Ki Exercise

कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज
कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज

कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: एक्सरसाइज में वजन कम करना हो या फैट कम करना हो, एक्सरसाइज करना या कहना बहुत जरूरी है कि फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है।

पेट और पेट की चर्बी को कम करने के लिए व्यायाम और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि व्यायाम के बिना शरीर के भाग पर वसा जमा हो जाती है।

    कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज | महिलाओं का पेट कम करने के उपाय

    1. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: स्वीमिंग करना

    अगर आप अपने शरीर को बहुत तेजी से बदलना चाहते हैं, तो आप तैरना शुरू कर दें। आप हर दिन एक घंटे तैराकी करते हैं। तैराकी उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है जो उबाऊ व्यायाम पाते हैं और वसा कम करने के लिए बेहतर तरीके की तलाश में हैं।

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    2. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: साइकिलिंग करना

    यदि आप पूरे दिन बैठकर काम करते हैं और व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, तो साइकिल चलाना आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। (पेट कम करने की एक्सरसाइज इमेज) अपने कार्यालय जाते समय साइकिल चलाना।

    इसके दो फायदे होंगे: पहला, आप अपने शरीर में जमा अतिरिक्त वसा से छुटकारा पा सकेंगे। दूसरे, आप ईंधन और प्रकृति को बचाने के लिए भी काम करेंगे।

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    3. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: पैदल चलने का लक्ष्य बनाएं

    यदि आप केवल पूरे दिन के लिए काम करते हैं और किसी भी तरह की चीज के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं। इसलिए आपके लिए चलना शुरू करना सबसे आसान है।

    आप घर या ऑफिस के बीच थोड़ी दूरी पर चलें। इसके अलावा, जितना संभव हो, सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाएं, लिफ्ट का उपयोग करना बंद करें।

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    4. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: रोजाना जिम जाएं

    अपने पास के जिम में जाएं और वहां वेट ट्रेनिंग शुरू करें। अगर आप अपने पेट, बाजू और कमर के अलावा अपने शरीर को अतिरिक्त वसा से मुक्त करना चाहते हैं,

    तो आपको जिम में वेट ट्रेनिंग करनी चाहिए। यहां जिम इंस्ट्रक्टर की मदद से हफ्ते में दो बार हर हिस्से को ट्रेनिंग देते हैं। इसके अलावा रोजाना उदर व्यायाम करें।

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    5. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: सीढ़ियों का प्रयोग करें

    हमें आराम और तकनीक की इतनी आदत हो गई है कि हम किसी भी तरह का प्रयास नहीं करते हैं। इसलिए जहां भी आप पास हैं और सीढ़ियां हैं, तो सीढ़ियों का उपयोग करें।

    सीढ़ियों से बाहर निकलने से आपके शरीर से अतिरिक्त वसा समाप्त हो जाएगी। साथ ही आपका दिमाग तेज और सक्रिय होगा। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ऐसे कई शोध हैं जो यह आरोप लगाते हैं।

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    6. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: प्लैंक पेट को पतला करेगा

    पेट का दर्द कैसे कम करें, इस सवाल का सबसे सटीक जवाब प्लैंक हो सकता है। यह व्यायाम, जो बहुत सरल दिखता है, आपके पूरे शरीर पर प्रभाव डालता है।

    हालांकि, यह सबसे अधिक पेट को प्रभावित करता है। आप इसे कुछ सेकंड करना शुरू करते हैं और जितना संभव हो उतना आगे बढ़ते हैं। यह व्यायाम आपके पेट पर सबसे अधिक और जल्दी असर करेगा।

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    7. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: बेसिक क्रंच

    यदि आप अपने पेट को जल्द से जल्द समतल करना चाहते हैं, तो आपको इस अभ्यास से शुरू करना होगा। आपको जानकर हैरानी होगी, फरदीन खान ने भाग मिल्खा भाग के लिए रोजाना 5500 मार्च लगाए। 

    इसके प्रभाव के लिए, आप अपने पेट पर किसी तरह का भार डाल सकते हैं और फिर बैसाखी से टकरा सकते हैं। यह आपके पेट के ऊपरी हिस्से से वसा को हटाने का काम करेगा।

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    8. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: पैर की लकीरें

    सबसे पहले, अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अब अपने दोनों पैरों को एक साथ धीरे-धीरे उठाएं और धीरे-धीरे नीचे लाएं। इस प्रक्रिया को 15-20 बार आराम करें। इस अभ्यास के कम से कम 4 सेट करें। यह व्यायाम मुख्य रूप से आपके निचले पेट पर काम करता है।

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    9. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: कैंची

    सबसे पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं, फिर अपने दोनों हाथों को पीछे की ओर रखें। अब अपने दोनों हाथों और पैरों को एक साथ आकाश की ओर उठाएं।

    उन्हें जितना हो सके उतना ऊपर ले जाएं। यही प्रक्रिया 10-15 बार करें। आपको इस अभ्यास के लिए चार सेट भी लगाने चाहिए।

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    10. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: साइड प्लैंक

    अगर आप अपने साइड फैट से बहुत परेशान हैं, तो साइड प्लैंक आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे। सबसे पहले आप साइड में लेट जाएं, फिर आप अपनी कोहनी की मदद से लेट जाएं, इसमें आपको कुछ समय के लिए अपनी कोहनी के बल खड़ा होना होगा। दोनों तरफ से एक ही प्रक्रिया करें। इससे आपकी कमर और साइड फैट जलने लगेगा।

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    11. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: वाइपर

    आपको बता दें कि यह व्यायाम थोड़ा उन्नत है, यानी अगर आपने अपने पेट को कम करने के लिए बुनियादी व्यायाम किया है, तो ही आप इस व्यायाम को कर पाएंगे। इस व्यायाम को आप लेटकर या लटक कर भी कर सकते हैं।

    इसमें आपको अपने पैरों को आसमान की तरफ रखना होगा और हाथों को सर के पीछे। फिर वाइपर की तरह ही पैरों को लेफ्ट राइट करना होगा।

    यदि आप इस अभ्यास को लटका कर करने में असमर्थ हैं, तो आप इसे जमीन पर पीठ के बल लेटकर भी कर सकते हैं। इसमें आपको अपने पैरों को आसमान की ओर और हाथों को सिर के पीछे रखना होता है। फिर पैरों को वाइपर की तरह ही दाएं छोड़ना होगा।

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    12. कमर और पेट कम करने की एक्सरसाइज: साइड क्रंच

    यह व्यायाम आपको अपनी पीठ के बल लेटकर ही करना है। इसके लिए आप पहले लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें, अब आसमान की तरफ देखते हुए, एक बार बाएं और एक बार दाएं सिर उठाएं। इस तरह 12-15 रैप दोहराएं। इस अभ्यास के कम से कम 3 सेट लागू करें।

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    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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