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कमर और पेट की चर्बी कम करने के उपाय

कमर और पेट कम करने के उपाय
कमर और पेट कम करने के उपाय

कमर और पेट कम करने के उपाय और पेट की चर्बी कम करने के तरीके: बदलती जीवनशैली और गलत खानपान के कारण 10 में से 8 लोग मोटापे से पीड़ित हैं। ज्यादातर लोगों के पेट के आसपास वसा में वृद्धि हुई है। इससे उनका लुक खराब हो जाता है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट और कमर कम करने के लिए उपाय

इसके साथ ही शरीर को कई बीमारियां भी हो जाती हैं। पेट की चर्बी और कमर को कम करने के लिए लोग जिम, डाइटिंग, बॉडी वर्कआउट भी करते हैं। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट की चर्बी कम करने के 8 आयुर्वेदिक उपाय

लेकिन फिर भी उनके शरीर की चर्बी कम नहीं होती है। (कमर और पेट कम करने के तरीके) ऐसे में आप कुछ टिप्स को अपनाकर सही फिगर जल्दी पा सकते हैं। (पेट और कमर का मोटापा कम करने के उपाय) आज हम आपको 10 ऐसे दमदार टिप्स बताएंगे जिससे आपकी बढ़ी हुई पेट की चर्बी कम होने के साथ-साथ आपकी कमर भी पतली हो जाएगी। (Kamar Aur Pet Kam  Karne Ke Upay) आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट की चर्बी कम करने के 8 आयुर्वेदिक उपाय

बेली फैट को कैसे कम करें: पेट और कमर का मोटापा कम करने के उपाय

1. कमर और पेट कम करने के उपाय चीनी कम खाएं

चीनी के अधिक सेवन से वजन बढ़ता है। जो लोग अपने शरीर की चर्बी कम करना चाहते हैं। उन्हें उन चीजों का सेवन कम करना चाहिए जिनमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। कम मात्रा में मीठा खाने से धीरे-धीरे चर्बी कम होगी।

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 2. ग्रीन टी पिएं से कमर और पेट कम करने के उपाय

कमर और पेट कम करने के उपाय
कमर और पेट कम करने के उपाय

पेट की चर्बी कम करने के लिए दिन में कम से कम 2 बार ग्रीन टी का सेवन करें। इसे पीने से शरीर में जमा चर्बी 16 गुना अधिक जल जाती है। हरे रंग में कैटेचिन नामक एक यौगिक चयापचय को बढ़ाने का काम करता है।

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3. पानी से कमर और पेट कम करने के उपाय

ज्यादा पानी पियो: वसा कम करने के लिए अपनी जीवन शैली में एक छोटा सा बदलाव करें। दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में शहद, नींबू पानी आदि के साथ करें। पीने से विषाक्त पदार्थ आसानी से शरीर से बाहर हो जाएंगे। यह तेजी से वजन भी कम करता है। कम से कम 10 से 15 गिलास पानी पिएं।

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4. हरी सब्जियां खाएं

हरी सब्जियां विटामिन और खनिज से भरपूर होती हैं। जो शरीर के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। पानी से भरपूर ये सब्जियां तेजी से वजन कम करती हैं। खीरे और पत्तागोभी का सेवन करने से कुछ ही दिनों में आपका मोटा पेट अंदर हो जाएगा।

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5. ज़ोर से ज़ोर हंसना सीखे

पेट की चर्बी कम करने का सबसे आसान तरीका है हंसना। हंसने से शरीर को बीमारियां नहीं होती हैं और पेट में चर्बी भी जमा नहीं होती है। जितना हो सके दिन में कई बार हंसें।

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6. नाश्ते के लिए अंडे का बाहरी हिस्सा खाए 

कमर और पेट कम करने के उपाय
कमर और पेट कम करने के उपाय

अंडे का सफेद हिस्सा खदान से वसा कम करना शुरू कर देता है। पेट की चर्बी कम करने के लिए, नाश्ते के लिए हर दिन अंडे की सफेदी खाएं। इसे खाने से शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलेगी और मोटापा भी कम होगा।

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7. दलिया का सेवन करने की योजना बनाएं

एक संपूर्ण शरीर पाने के लिए, नाश्ते के लिए दलिया खाना शुरू करें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो वसा कम करने में सहायक है। दलिया खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

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8. पपीता खाएं

कमर और पेट कम करने के उपाय
कमर और पेट कम करने के उपाय

पेट और कमर की चर्बी कम करने के लिए पपीते का सेवन करें। पपीता पपीता खाने के कुछ ही दिनों में शरीर में जमा चर्बी कम होने लगेगी।

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9. चबाकर खाएं

खाने को ठीक से चबाकर खाएं। चबाना- चबाने से खाना आसानी से पच जाता है। अतिरिक्त भोजन पेट के आसपास अतिरिक्त वसा जमा नहीं करता है। कुछ दिनों में पेट की चर्बी कम करने के लिए जितना हो सके उतना चबाकर खाएं।

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10. तनाव न लें

तनाव के कारण शरीर की चर्बी बढ़ती है। वसा कम करने के लिए जितना संभव हो उतना कम तनाव लें। जब भी आपको तनाव महसूस हो, तो अलोम-एंटोनिम्स करना शुरू करें।

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ध्यान दें:

इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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