Vajan Ghatane Ka Tarika 5 Tips Mein | Motapa Ghatane Ka Tarika | Vajan Ghatane Ka Upay

Vajan Ghatane Ka Tarika | वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय

Vajan Ghatane Ka Tarika 5 Tips Mein
Vajan Ghatane Ka Tarika 5 Tips Mein

Vajan Ghatane Ka Tarika 5 Tips Mein : वजन कम करना सबसे आसान और कठिन है। दरअसल, एक व्यक्ति अपने दिमाग को नियंत्रित नहीं करता है, यही कारण है कि यह मुश्किल है और दूसरी बात, कोई भी अपनी आदत और दिनचर्या को बदलना नहीं चाहता है, इसलिए यह मुश्किल है। (Vajan Ghatane Ka Tarika)हर कोई चाहता है कि हम कुछ न करें और हमारा वजन कम हो।


Vajan Ghatane Ka Tarika 5 Tips Mein: विचार यह है कि क्या कोई जादू की विधि है या बहुत सरल विधि है, हम इसे करने के लिए तैयार हैं। अन्यथा हमारे पास न तो समय है और न ही हमारी शक्ति। अब, हम उन लोगों के लिए कुछ नहीं कर सकते जो ऐसा सोचते हैं, (Motapa Ghatane Ka Tarika)लेकिन उन्हें समझना चाहिए कि उन्होंने वजन बढ़ाने के लिए क्या किया। आपने कितनी मेहनत की है? खैर, आइए जानते हैं कि योग, आयुर्वेद और आधुनिक शोधों के अनुसार वजन कम करने का सबसे सरल तरीका क्या है।


Vajan Ghatane Ka Tarika 5 Tips Mein: वैसे तो बाजार में वजन घटाने के बहुत सारे टिप्स उपलब्ध हैं। जो महंगा होने के साथ-साथ काफी समय भी लेता है। आमतौर पर लोग गलत खानपान और व्यस्त कार्यक्रम के कारण अपने स्वास्थ्य, फिटनेस पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। (Weight Loss Tips In Hindi)जिसके कारण उनका वजन और मोटापा बढ़ने लगता है। ऐसे में आज हम आपको वजन कम करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। ताकि आप कुछ ही दिनों में खुद में फर्क महसूस करेंगे। आइए जानते हैं वजन कम करने के तरीके


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16 घंटे ताला लगा रहा(Vajan Ghatane Ka Upay)

यहां आपको उपवास करने के लिए नहीं कहा जा रहा है। यह डाइटिंग भी नहीं है। आप दोनों समय भोजन करें। दोपहर और रात का भोजन सुबह और रात में करें। (वजन घटाने के तरीके बाबा रामदेव)इस दिनचर्या में आपको केवल एक कार्य करना है। जैसे आप लंच के बाद रात को खाना खाते हैं, फिर सुबह आप चाय और नाश्ता लेते हैं और फिर दोपहर में। आपको बस चाय और नाश्ता छोड़ना है, ताकि लॉकिंग 16 घंटे के लिए पूरी हो जाए।


जल्दी वजन कम करने के उपाय: अब आप सोच रहे होंगे कि यह 16 घंटे की लॉकिंग क्या है? दरअसल, आपको रात के खाने और दोपहर के भोजन के बीच 16 घंटे का अंतर रखकर इस दौरान कुछ भी नहीं खाना-पीना है। इस बीच, आप नींबू पानी, हरी चाय या नारियल पानी रख सकते हैं। यह बहुत ही सरल है। बस अपनी सुबह की चाय, दूध और नाश्ते को छोड़ दें। अगर आपने ऐसा किया है, तो आपका वजन तेजी से घटने लगेगा।


नोट- लेकिन यहां एक समस्या यह है कि यह उन लोगों के लिए मुश्किल है जो किसी बीमारी से पीड़ित हैं। क्योंकि सुबह उठते ही उन्हें गोली की दवा लेनी होती है। (वजन कम करने का तरीका)इसके लिए उन्हें दूध पीना होगा या नाश्ता करना होगा। ऐसे लोग यह उपाय नहीं कर सकते। यदि आपने यह पहली विधि अपनाई है तो अन्य तरीकों को करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर सबसे प्रभावी।


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Vajan Ghatane Ka Tarika: रात को बदलें और ठीक करें

आपको यहां कम खाने या अधिक खाने के लिए नहीं कहा जा रहा है। आप खाने के नियम बनाते हैं। कृपया एक समय निर्धारित करें। एक ही समय पर खाएं। (Motapa Ghatane Ka Tarika Bataye)अधिक सब्जियां और फल खाएं और कम से कम 40 बार चबाएं। इसका मतलब है कि बहुत चबाएं और धीरे-धीरे खाएं। आपको आहार नहीं करना है, लेकिन आहार बदलना है।


Vajan Ghatane Ka Sahi Tarika: आहार में बदलाव- डॉक्टर का कहना है कि फल को पचने में 3 घंटे लगते हैं, सब्जी को पचाने में 6 घंटे और अनाज को पचाने में 18 घंटे लगते हैं। मैदा, गेहूं और बेसन का सेवन हानिकारक है। मैदा और गेहूं का आटा समान है। (Motapa Ghatane Ka Tarika Bataiye)ज्वार, जौ और मक्का का आटा अच्छा होता है। आप चीनी की जगह चीनी या गन्ने का इस्तेमाल करें। समुद्री नमक के बजाय, सेंधा नमक का उपयोग करें। अत्यधिक तेल के बजाय शुद्ध गाय के घी का उपयोग करें।


Pet Ka Vajan Ghatane Ka Tarika: अब आप तय करें कि क्या खाना है। आप मैदा, चावल और बेसन को छोड़ सकते हैं। इनसे बनी चीजें खाना बंद कर दें। बाजार का खाना न खाएं, बल्कि अच्छा खाना खाएं। कम अनाज-आधारित भोजन या शायद ही कभी खाएं। इसके कई फायदे होंगे।


Teji Se Vajan Ghatane Ka Tarika: डाइट फिक्स - भोजन में मात्रा को देखना जरूरी है। उदाहरण के लिए, यदि हम सुबह में ढाई ग्राम खाते हैं, तो रात में केवल 250 ग्राम करते हैं। नहीं कि आधा किलो स्वाद में खो गया। आहार निश्चित होना चाहिए और भोजन का समय भी निश्चित होना चाहिए। ये नियम बहुत प्रभावी हैं। (Vajan Ghatane Ka Tarika Hindi Mein)धीरे-धीरे आप दिनभर कुछ भी खाने की आदत को खत्म कर देते हैं। यानी हमेशा खाने की आदत को कम करें। यह बहुत सरल है क्योंकि यह सिर्फ एक आदत है। कम खाने की आदतों को भी पेश किया जा सकता है।


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मध्यम मात्रा में पानी पिएं

पानी का कार्य भोजन को पचाना है। अगर आपने कम पानी पिया है तो यह उचित नहीं है और अगर आपने अधिक पी लिया है तो भी यह सही नहीं है, यानी सही मात्रा में पानी पिएं। (Jaldi Se Vajan Ghatane Ka Tarika)पानी तभी पियें जब आपका शरीर प्यासा हो और जितना प्यास लगे उतना पिएं।

पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। भोजन से एक घंटा पहले और फिर भोजन के एक घंटे बाद पानी पिएं। इस बीच पानी न पिएं।


एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन करने वाले लोग भोजन करने से आधे घंटे पहले आधा लीटर (17 औंस) पानी पीने से कम कैलोरी खाते हैं और पानी नहीं पीने वालों की तुलना में अधिक वजन कम करते हैं। 1.5 घंटे की अवधि में पानी पीने से 24-30% तक पाचन को बढ़ावा मिलता है, जो आपको कुछ और कैलोरी कम करने में मदद करेगा।


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हल्की कसरत करें

स्कूल में एक पीटी है। आपने भी कभी न कभी स्कूल वर्कआउट जरूर किया होगा। आजकल लोग एरोबिक करते हैं। कुछ लोग सुबह लंबी सैर के लिए जाते हैं। (Sharir Ka Vajan Ghatane Ka Tarika)हालांकि, अगर आपको यह सब करने की ज़रूरत नहीं है, तो एक योग शिक्षक से अंग और सूर्य नमस्कार सीखें। यह दोनों बहुत सरल है। बस इसे हर दिन करते रहें, तो आपको बहुत तेजी से लाभ मिलेगा।


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बार-बार वजन मापना या वजन करना भी आपको मानसिक रूप से बीमार बना सकता है। ऐसे में अगर आप भी इस आदत को अपनाते हैं, तो जल्द ही छोड़ दें। ऐसी स्थिति में, छोटे लक्ष्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करें।


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ध्यान दें:
इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हीलथेक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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