Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies in Hindi

Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies
Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies

Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies: आप समस्या का नाम लें और बाबा रामदेव के पास इसका समाधान है। आयुर्वेद, व्यवसाय, राजनीति और कृषि में अपने काम के लिए जाने जाने वाले, बाबा रामदेव ने विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया है। (Baba Ramdev Weight Loss Diet Plan) वह पतंजलि के संस्थापक हैं। पतंजलि योगपीठ योग और आयुर्वेद के प्रचार और अभ्यास के लिए स्थापित एक संस्थान है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट और कमर कम करने के लिए उपाय 

इसके अलावा, पतंजलि आयुर्वेद हरिद्वार में स्थित एक उपभोक्ता पैकेज वाली माल कंपनी है, जिसे रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने 2006 में शुरू किया था। (Ramdev Baba Weight Loss Diet Chart) बाबा रामदेव ने कहा कि सभी बीमारियों का उपाय योग और स्वस्थ जीवन शैली में निहित है। बाबा रामदेव भारत के हरियाणा के 51 वर्षीय व्यक्ति हैं। उन्होंने योग को भारत में और विदेशों की तरह लोकप्रिय बनाया। यहां उनके कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको उन अतिरिक्त किलो को बहाने में मदद करेंगे। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट की चर्बी कम करने के 8 आयुर्वेदिक उपाय


Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies: खराब जीवनशैली और खानपान के कारण हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान है। यह न केवल आपके शरीर को प्रभावित करता है बल्कि कई बीमारियों को भी आमंत्रित करता है। जिम, डाइटिंग के साथ-साथ मोटापा कम करने के लिए हम जानते हैं कि कितने उपाय अपनाए जाते हैं। जो अच्छे और बुरे परिणाम लाता है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: मोटापा कम करने का रामबाण उपाय

अगर आप इन चीजों से दूर जाकर प्राकृतिक तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो आप योग का सहारा ले सकते हैं। (Ramdev Baba Weight Loss Diet Plan) स्वामी रामदेव के अनुसार, कई योग और घरेलू उपचार हैं जो 2 सप्ताह के भीतर कम से कम 10 किलो वजन कम कर सकते हैं, बिना किसी दुष्प्रभाव के। जानिए इन उपायों के बारे में।

    Baba Ramdev Weight Loss Home Remedies | Ramdev Baba Weight Loss Home Remedies 

    वजन कम करने के लिए योगासन करें

    स्वामी रामदेव के अनुसार, मोटापा कम करने के लिए 12 योगासन हैं। जिनमें से 4 खड़े होकर, 3 बैठे हुए, 2 उलटे होकर और 3 सीधे खड़े होकर किए जाते हैं। प्रत्येक आसन को 50 से 100 बार करें। जैसे-जैसे समय बढ़ता है, उनकी गिनती बढ़ जाती है।

    वजन कम करने के लिए इस योगासन को करें | Baba Ramdev Weight Loss Yoga


    खड़े होकर ये 4 योगासन करें


    तिर्यक ताड़ासन
    इस आसन को करने से आपका वजन तेजी से कम होगा। इससे मांसपेशियां मजबूत होंगी।

    त्रिकोणासन
    यह आसन कम समय में कम से कम 50 बार किया जाना चाहिए। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

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    कोणासन
    इस आसन को करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा कोशिकाएं ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती हैं। इस आसन को करने से वजन कम करने के साथ-साथ मांसपेशियां मजबूत बनती हैं।

    पादहस्तासन
    इस आसन को लंबी, लंबी सांसों के साथ करना चाहिए। इस आसन को करने से आपको पेट की चर्बी के साथ पाचन संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

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    बैठकर 3 योगासन करें

    चक्की आसन
    इस आसन को लंबी सांसों के साथ करें। इस आसन को कम से कम 20-25 बार 1 सेट करके करें। ऐसा करने से कमर और छाती को लाभ होगा, कटिस्नायुशूल को दूर करना, पेट की चर्बी कम करना।

    स्थित कोणासन
    इस आसन को करने से कमर और जांघों की चर्बी कम होगी, कमर पतली, शरीर सुंदर, पेट के साथ-साथ पीठ के लिए भी फायदेमंद होगा, मधुमेह को नियंत्रित करेगा।

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    पश्चिमोत्तानासन
    इस आसन को भी लगभग 15-20 बार करना चाहिए। ऐसा करने से आपको बेली फैट से भी छुटकारा मिलेगा। साथ ही, पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा।

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    लेटते समय ये 2 योगासन करें।


    भुजगांसन
    इस आसन को 25-50 बार करें। इससे शरीर मजबूत और सुडौल बनता है। इससे रीढ़ में लाभ होगा।

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    शलभासन
    यह आसन पीठ में लचीलापन लाता है। पाचन को ठीक करें, हाथों और कंधों को मजबूत करें।

    ये 3 योगासन सीधे लेट कर करें


    अर्ध हलासन
    इस आसन को करने से पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाएगी। साथ ही पूरा शरीर फिट रहेगा।

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    पाद वृत्तासन
    इस आसन को करने से पैरों का दर्द कम होता है, थकान होती है, जांघ कम होती है, पेट की चर्बी कम होती है और शरीर सुडौल बनता है। इस आसन के 10 से 10 सेट करें।

    द्वीचक्रिकासन
    इस आसन को 25-50 बार करें। इससे वजन बढ़ने के साथ शरीर मजबूत होगा।

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    वजन कम करने के लिए प्राणायाम | How to Lose Weight by Yoga in 1 Month in Hindi

    सूर्य नमस्कार
    रोजाना 25-30 बार एक सेट करें। इससे एक हफ्ते में 2 से 3 किलो वजन बढ़ जाएगा। वहीं, एक महीने में करीब 10-12 किलो वजन बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही शरीर में ऊर्जा बढ़ती है।

    दंड बैठक
    बैठे, दैनिक जांघों, और छाती, जांघ और बाहों को मजबूत करना। मांसपेशियां शरीर को सुंदर और सुडौल बनाती हैं।

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    कपालभाति
    कपालभाती को हर बीमारी के लिए जानलेवा माना जाता है। इस आसन को करने से पेट की चर्बी के साथ पाचन तंत्र भी सही रहेगा।

    अनुलोम -विलोम
    विलोम - इस आसन से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा और तेजी से वजन कम होगा।

    भस्त्रिका
    इस प्राणायाम को भी रोजाना करना चाहिए।

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    वजन कम करने के घरेलू उपाय

    • लौकी का रस नियमित रूप से पिएं
    • भूख लगने पर तरबूज खाएं
    • अश्वगंधा के 2-3 पत्ते दिन में 3 बार खाएं।
    • मेधावी का उपभोग।
    • मूंग दाल का सूप और अंकुरित मूंग खाएं।
    • दलिया और खिचड़ी खाएं।
    • गिलोय का काढ़ा पिएं
    • गोमूत्र अर्क 20-25 मिलीलीटर पिएं।

    ध्यान दें:

    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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