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हाथ की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय | हाथ का मोटापा कम करने के उपाय 

हाथ का मोटापा कम करने के उपाय
हाथ का मोटापा कम करने के उपाय

नमस्कार फ्रेंड्स मेरा नाम हर्ष अंधारे हैं और

आप सब कैसे हो मुझे आषा हैं आप सब सही सलामत होंगे | आप इस कोरोना के चलते बोहत ही परेशान हैं इस बात का एहसास हैं हमे भी इस लिये हम आपके लिये हाथ का मोटापा कम करने के उपाय और हाथ की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय


इस तरह के आर्टिकल प्रकाशित करते रहते हैं जैसे कि हाथ और कंधे का व्यायाम, हाथ की एक्सरसाइज, हाथों की एक्सरसाइज, दुबले पतले होने के उपाय ये सारे उपाय आले लिये आर्टिकल के द्वारा लेके आते हैं | आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Baba Ramdev Diet Plan Weight Loss in Hindi


फ्रेंड्स और एक बात आप जब हमारा ये हाथ का मोटापा कम करने के उपाय आर्टिकल पढके खुश हो जाओ ना तो एक कंमेंट करके जरूर बतायें क्यूकी आपकी एक कंमेंट हमे इतना प्रोत्साहन देती हैं ये हम जितना ही लिख ले बता नहीं सकते | आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: मोटापा कम करने के ५० आयुर्वेदिक उपाय | पेट कम करने के आयुर्वेदिक नुस्खे


चलो तो फिर चलते हैं हमारे इस हाथ का मोटापा कम करने के उपाय आर्टिकल के और जान लेते हैं हात कि चर्बी कैसे कम करे: जांघ की चर्बी कैसे कम करें |  आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: मोटापा कम करने के 10 रामबाण उपाय


हाथ का मोटापा कम करने के उपाय: हाथ की चर्बी आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है। यह अच्छा नहीं लगता है और इसलिए लोग इसे कम करने के तरीके खोजते रहते हैं।


इसे कम करने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Tips for Weight Loss in 7 Days in Hindi | घर बैठे वजन कैसे कम करें


आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर आर्म फैट को कम कर सकते हैं। ध्यान रखें कि किसी भी तरीके को नियमित रूप से अपनाने से इसका असर जल्दी होता है और अच्छा असर दिखता है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: Gharelu Nuskhe For Weight Loss In 7 Days-वजन घटाने के उपाय


हाथ का मोटापा कम करने के उपाय | हाथ की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय


1. हाथ की चर्बी कम करने के लिए सबसे जरूरी है शारीरिक रूप से सक्रिय होना। इसका मतलब यह नहीं है कि आप हर दिन जिम जाते हैं। आप घर के कई काम करके भी हाथ की चर्बी कम कर सकते हैं।


ऐसे काम करें जिनमें हाथों की गति अधिक हो। जैसे कि पोछा लगाना, सफाई करना। (hat ka motapa kam karne ke upay) इसके अलावा, उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों से बचें और ताजा भोजन खाएं।


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2. लंघन

हाथ की चर्बी कम करने में स्किपिंग बहुत मददगार हो सकती है। कार्डियो में यह सबसे अच्छा व्यायाम है। इससे आपको पसीना आता है और चर्बी कम होती है।


हथियारों की टोनिंग भी है। जब आप अपनी बाहों को गोल-गोल घुमाते हैं तो वजन भी घटता है। इससे बांहों में रक्त संचार भी बढ़ता है।


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3. स्ट्रेचिंग करते रहें

आपको सुबह या शाम की एक्सरसाइज का इंतजार नहीं करना चाहिए, लेकिन मौका मिलते ही स्ट्रेचिंग करते रहें। यह न केवल आपको सक्रिय रखेगा बल्कि तनाव से भी छुटकारा दिलाएगा।


स्ट्रेचिंग से बाहों की मांसपेशियां टोन हो जाती हैं और अपने आकार में आ जाती हैं। आप ऑफिस में भी स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक व्यायाम दिया जाता है-


इंटरलॉक करके दोनों हाथों की उंगलियों को सिर के पीछे लाएं। ध्यान रखें कि कोहनी आपके सिर के पीछे होनी चाहिए। इसके बाद, कमर को दाईं ओर ले जाएं, कुछ सेकंड के बाद बाईं ओर जाएं। इसके बाद बाजुओं को सीधा कर लें।


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4. कलाई को घुमाएं

कलाई को घुमाने से आपके कंधे प्रभावित होते हैं। इसके लिए आप डम्बल का उपयोग कर सकते हैं।


दोनों हाथों में डम्बल पकड़ें और पैर को अपने कंधे की लंबाई जितना खोलें। बाजुओं को सामने की ओर खोलें और सीधा रखें। इसके बाद, धीरे-धीरे कलाई को घुमाएं।


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5. क्या आपको याद है कि बचपन में आप पार्क में लटक कर पुल-अप्स कैसे करते थे? आज भी यह आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। आप मजबूत रॉड से लटककर पुल-अप कर सकते हैं।


ऊपर जाने के बाद, कुछ देर रुकें और मांसपेशियों पर दबाव आने दें। थोड़ा ब्रेक लें और पुल-अप करें। यदि आप एक शुरुआती हैं, तो उतना ही करें, जितना आप सहज हैं। धीरे-धीरे पुल-अप की संख्या बढ़ा सकते हैं।


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ध्यान दें:

इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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