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Diet Chart for 17 Year Old Female In Hindi

Diet Chart for 16 Years Old Indian Girl
Diet Chart for 16 Years Old Indian Girl

Diet Chart for 16 Years Old Indian Girl: भारतीय लड़कियों में अतिरिक्त वजन डालने की प्रवृत्ति होती है यही कारण है कि वे ज्यादातर अपने वजन के प्रति सचेत रहती हैं। एक किशोरी के रूप में, हर लड़की अधिक आकर्षक और स्लिम दिखना चाहती है, वे भोजन छोड़ देती हैं। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: पेट और कमर कम करने के लिए उपाय


यह कम प्रतिरक्षा, लगातार बीमारियों, खराब वृद्धि और शारीरिक फिटनेस की कमी का परिणाम है। (Vegetarian Diet Chart for Teenage Girl) भारत में लड़कियों, विशेष रूप से छात्रों के लिए एक संतुलित और स्वस्थ आहार आवश्यक है क्योंकि उन्हें अपने मस्तिष्क का उपयोग करने के लिए और कई शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए अधिक कैलोरी और ऊर्जा की आवश्यकता होती है। आप इसे भी पढिये आपके काम आयेगा ये आर्टिकल: मोटापा कम करणे के 12 उपाय बाबा रामदेव


इतना ही नहीं, यह वह समय है जब लड़कियों का शरीर शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बहुत अधिक परिवर्तन से गुजरता है, जिसके लिए स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। यहां किशोर लड़कियों के लिए आहार योजना है।


संतुलित आहार चार्ट

एक संतुलित आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फॅट, विटामिन, खनिज, पानी और रौगे शामिल हैं। संतुलित आहार लेना लड़कियों, विशेषकर छात्रों के लिए अत्यंत महत्व का है।


पोषक प्रकार के खाद्य प्रकार

कार्बोहाइड्रेट रोटी, चपाती, चावल, शक्कर के फल,

प्रोटीन अंडा, मछली, मांस, दालें, पनीर, और

फॅट्स तेल, मक्खन, घी, अंडे की जर्दी,

विटामिन और खनिज ताजे फल और हरी पत्तेदार सब्जियां

रूहगे फाइबर जैसे फल और सब्जियों आदि की त्वचा


Diet Chart for 16 Years Old Indian Girl In Hindi


1. सुनिश्चित करें कि आपकी किशोरवईन बेटी संतुलित आहार ले रही है जिसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व शामिल हैं। (Diet Chart for 16 Year Old Indian Boy) यह वह समय है जब लड़कियां बहुत अधिक जंक फूड और चॉकलेट खाती हैं, जिसके कारण मोटापा, दांतों की सड़न और अन्य कई दुष्प्रभाव होते हैं। उन्हें घर के बने स्वस्थ भोजन खाने की आदत डालें।


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2. इस उम्र में लड़कियों का एक और झुकाव वजन बढ़ने की आशंका के कारण भोजन से "फॅट" को पूरी तरह से छोड़ देता है। लेकिन वसा हमेशा हानिकारक नहीं होती है क्योंकि शरीर के समुचित कार्य के लिए वसा की कुछ मात्रा आवश्यक होती है।

फॅट भी त्वचा और बालों को चमकदार बनाते हैं और उन्हें ऊर्जा देते हैं। उनकी चपाती में मक्खन या घी की एक गुठली रखना हमेशा अच्छा होता है, खासकर इस उम्र में।


3. उन्हें फल, सूखे मेवे, उबले अंडे या बस एक गिलास दूध या रस जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों के महत्व को समझें जो उनकी भूख को संतुष्ट करते हैं और उन्हें स्वस्थ भी बनाते हैं। (Diet Chart for 14 Year Old Indian Girl) इसलिए, वे अपने भोजन से उन जंक और तैलीय भोजन को छोड़ सकते हैं।


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4. सही समय पर भोजन करना भी बहुत जरूरी है। आपको अपनी किशोरी लड़की के लिए एक दिनचर्या निर्धारित करने की आवश्यकता है ताकि वह सही समय पर अपना भोजन ले सके। इसके अलावा देर रात के स्नैक्स से बचना अतिरिक्त वजन बढ़ने से रोकने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।


5. अगर आपकी बेटी बाहर के खाने के लिए तरसती है, तो आप उन्हीं सामग्रियों का इस्तेमाल करके उन्हें घर पर स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं। यह निश्चित रूप से उन्हें खुश और संतुष्ट करेगा।


6. रात का खाना हमेशा हल्का होना चाहिए। वनस्पति सूप का एक कटोरा उन्हें पूर्ण बना देगा और एक ही समय में उन्हें आवश्यक कैलोरी प्रदान करेगा।


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7. हम सभी डेसर्ट के लिए cravings है और आपकी किशोरवईन लड़की अलग नहीं है। यदि उनके पास एक मीठा दाँत है, तो क्रेविंग और भी अधिक हो सकती है। लेकिन मिठाइयों का अधिक सेवन मोटापे का मुख्य कारण है।

आप उन्हें कम वसा वाली मिठाइयों जैसे दही, डार्क चॉकलेट के लिए जाने दे सकते हैं और कम चीनी के साथ घर पर मिठाई भी बना सकते हैं और इसमें गुड़ भी मिला सकते हैं। गुड़ आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और लड़कियों के लिए अच्छा है।


8. उपरोक्त सभी युक्तियों के अलावा, आपकी बेटी को बहुत सारा पानी पीना आवश्यक है। इसे अंगूठे का नियम बनाएं, समय-समय पर तरल पदार्थ का सेवन करें। (Diet Chart for 32 Year Old Indian Woman) साथ ही जंक फूड, शक्कर वाली मिठाइयाँ और अत्यधिक चॉकलेट से परहेज निश्चित रूप से उन्हें फिट और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है।


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9. यदि आपकी किशोरवईन बेटी स्वस्थ पक्ष की ओर है, तो चिंता न करें और उन्हें अपने अतिरिक्त वजन के बारे में सचेत न करें। यदि आप एक किशोर हैं और एक छात्र भी हैं और मोटापे से पीड़ित हैं, तो बस खुश रहें और अपने आप को उसी तरह स्वीकार करें जैसे आप हैं।

संतुलित भोजन करना, कम से कम 8 घंटे तक सोना, पर्याप्त पानी पीना, शक्कर और जंक फ़ूड से परहेज़ करना, तैराकी, शारीरिक खेल खेलना, जॉगिंग आदि जैसी शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना, निश्चित रूप से आपको उन अतिरिक्त कैलोरी को बहाने और भोजन बनाने में मदद कर सकता है स्वस्थ।


ध्यान दें:

इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थऍक्टिव्ह और हेल्थऍक्टिव्ह की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हेल्थऍक्टिव्ह  कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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