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Best 10 Healthy Diet Chart for Hair Growth in Hindi

Best 10 Healthy Diet Chart for Hair Growth in Hindi
Best 10 Healthy Diet Chart for Hair Growth in Hindi

Best 10 Healthy Diet Chart for Hair Growth in Hindi: आज हम बात करणे वाले है बेस्ट 10 हेल्थी डायट चार्ट फॉर हेअर ग्रोथ इन हिंदी आर्टिकल के विषय मै अगर आपके कुछ सवाल होंगे तो आप हमे टिप्पणी करके बता सकते हो हमारा आज का आर्टिकल कुछ Best 10 Healthy Diet Chart for Hair Growth in Hindi तरह का होगा

प्रदूषण, रसायन, मौसम और स्टाइल तकनीक बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। इनके अलावा, कुछ शारीरिक समस्याएं बालों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती हैं। यही कारण है कि बालों को स्वस्थ और सुंदर रखना एक चुनौती बन गया है।

पर्याप्त पौष्टिक आहार की मदद से इस चुनौती को दूर किया जा सकता है, क्योंकि पोषक तत्वों की कमी से बाल बेजान और शुष्क हो सकते हैं। तो हेल्थऍक्टिव्ह के इस लेख में, हम आपको 10 Healthy Diet Chart for Hair Growth in Hindi के बारे में बताएंगे, जो बालों की काया को बदलने में मदद कर सकते हैं।

इन आहार की मदद से हम आपको विस्तार से बताएंगे कि बाल कैसे मुलायम, चमकदार और घने होते हैं। हालांकि, इनमें से कौन से खाद्य पदार्थ आपके लिए अच्छे हैं, केवल डॉक्टर ही आपको बेहतर बता सकते हैं।

बेस्ट 10 हेल्थी डाइट फॉर हेल्दी हेयर इन हिंदी

नीचे हम बेस्ट 10 हेल्थी डाइट फॉर हेल्दी हेयर इन हिंदी के बारे में बता रहे हैं, जो बालों को घना चमकदार बना सकते हैं। आइये अब विस्तार से जानते हैं बालों के लिए उपयुक्त आहार के बारे में।

Best 10 Healthy Diet Chart for Hair Growth in Hindi-बेस्ट 10 हेल्थी डायट चार्ट फॉर हेअर ग्रोथ इन हिंदी


1. रेड मीट
रेड मीट जिंक और आयरन से भरपूर होता है। इसलिए इसका सेवन बालों को स्वस्थ रखने का काम कर सकता है। दरअसल, ये दोनों पोषक तत्व बालों के झड़ने को रोकते हैं।

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के अनुसार, बालों के झड़ने की समस्या (खालित्य - खालित्य) होने पर जिंक की खुराक बालों को फिर से उगाने में मदद कर सकती है। इसी समय, लोहे का संबंध बालों के झड़ने से भी है, लेकिन अभी भी लोहे और बालों के विकास के बारे में अधिक शोध की आवश्यकता है।

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 2. अंडा
अंडे प्रोटीन और बायोटिन से भरपूर होते हैं। ये दोनों पोषक तत्व बालों को घना बनाने के लिए मददगार माने जाते हैं। दरअसल, प्रोटीन वह तत्व है जिससे बाल बनाए जाते हैं। साथ ही बायोटिन की मदद से बालों के झड़ने की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा, अंडे में विटामिन बी -12 और डी भी होते हैं।

शरीर में पर्याप्त बी -12 बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है और विटामिन-डी असमय सफेद बालों को रोकने में मदद कर सकता है। ऐसे में अंडे का सेवन बालों को घना बना सकता है और सफेद होने से रोक सकता है।

इसके अलावा अंडे में विटामिन बी -5 भी होता है, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के साथ-साथ नमी भी देता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को चमकदार बनाए रख सकता है और बालों को टूटने से बचा सकता है।

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3. मछली
मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होती है। ये दोनों पोषक तत्व बालों के विकास के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। विशेष रूप से, ओमेगा -3 बालों के घनत्व को बढ़ाते हुए बालों की टेलोजेन अवस्था को कम करता है।

टेलोजन में बाल गिरते हैं। इसके अलावा, मछली में विटामिन बी -12 भी पाया जाता है। जैसा कि हमने कहा है कि यह विटामिन बालों के झड़ने को रोकता है। ऐसी स्थिति में, यह कहा जा सकता है कि मछली के तेल का उपयोग बालों के स्वास्थ्य के लिए किया जा सकता है।

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4. बीन्स
बीन्स को स्वस्थ बालों के लिए आहार में भी शामिल किया जाता है। यह प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसलिए बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए इसका सेवन किया जा सकता है।

हमने पहले ही कहा है कि यह प्रोटीन है जो बाल बनाता है। ऐसी स्थिति में, न केवल शरीर के लिए, बल्कि बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी प्रोटीन की संतुलित मात्रा महत्वपूर्ण है। इसके अलावा बीन्स में विटामिन बी, ई, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम भी होता है। ये सभी पोषक तत्व बालों के लिए आवश्यक माने जाते हैं।

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5. धनिया
धनिया की पत्तियों में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए, इसे बालों के पौष्टिक आहार में गिना जा सकता है। ये सभी पोषक तत्व बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

विटामिन-सी बालों को सफेद कणों और बालों के झड़ने जैसे मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। इसके अलावा, विटामिन-सी आयरन को अवशोषित करके बालों के झड़ने को रोक सकता है।

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6. शतावरी
स्वस्थ रहने के लिए शतावरी को जीवनशैली का हिस्सा बनाया जा सकता है। यह फोलेट, विटामिन-के, सी, ए, ई, बी और आयरन से भरपूर होता है।

इसमें मौजूद विटामिन-ई, फोलेट और आयरन बालों के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं। विटामिन-ई बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है, जबकि फोलेट बालों को चमकदार बनाता है। इसके अलावा, बालों को झड़ने से रोकने में आयरन इसकी वृद्धि में मदद कर सकता है।

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7. अलसी
अलसी के बीज न केवल आयरन बल्कि ओमेगा -3 से भी भरपूर होते हैं। एक तरफ, लोहे बालों को बढ़ने में मदद करता है, लेकिन इस संबंध में अधिक शोध की आवश्यकता है। दूसरी ओर, ओमेगा फैटी एसिड खोपड़ी से संबंधित समस्याओं को दूर करके बालों को स्वस्थ रखने में उनकी वृद्धि में मदद कर सकते हैं। ओमेगा फैटी एसिड की मदद से सोरायसिस (स्कैल्प रैश, खुजली, ड्राई पैच) को दूर किया जा सकता है।

यही नहीं, फैटी एसिड बालों में रक्त सीरम में फॉस्फोलिपिड्स को भी बढ़ा सकता है, जिससे हेयर कोट की गुणवत्ता में सुधार होता है (एक परत जो बालों की रक्षा करती है)। साथ ही, बालों को नमी मिल सकती है।

अलसी के बीजों में विटामिन-ई भी होता है, जो बालों को स्वस्थ बनाता है। इसलिए, स्वस्थ और सुंदर बाल पाने के लिए अलसी के बीजों को आहार में शामिल किया जा सकता है।


8. जई
ओट्स में मौजूद पोषक तत्वों के कारण इसे बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। वास्तव में, पूरे जई में प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन-ई, फोलेट, जस्ता, लोहा, सेलेनियम जैसे अमीनो एसिड होते हैं।

ये सभी पोषक तत्व मिलकर बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने में मदद कर सकते हैं। यह ध्यान में रखना है कि इन सभी पोषक तत्वों को पूरक आहार के बजाय खाद्य पदार्थों से लेने की कोशिश करें, तभी आपको लाभ मिलेगा। इसे आहार में शामिल करने के अलावा, आप इसे हेयर मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


9. नट्स और ड्राई फ्रूट्स
नट्स में टोकोट्रिनॉल होते हैं, जो शरीर में एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं। उनकी मदद से, कोई भी टेलोजेन एफ्लुवियम (बालों के झड़ने) की समस्या से राहत पा सकता है।

इसके अलावा, नट्स प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। ऐसी स्थिति में, यह कहा जा सकता है कि किसी भी व्यक्ति को नट्स के सेवन से बाल कटवाने से बचाया जा सकता है। नट्स और ड्राई फ्रूट्स में बादाम, काजू, मूंगफली, किशमिश, सूखे आलूबुखारे और अंजीर शामिल हैं।


10. हरी सब्जियाँ
हरी सब्जियों को फोलेट का अच्छा स्रोत माना गया है। इसलिए ऐसा माना जाता है कि इनका सेवन करने से बाल स्वस्थ और चमकदार बने रहते हैं। फोलेट बालों को सफेद होने से भी रोकता है। इसके अलावा हरी सब्जियों में विटामिन-ए, सी और आयरन भी होता है।

सेबेसियस ग्रंथि की कार्रवाई के लिए विटामिन-ए से रेटिनोइक एसिड आवश्यक है। ग्रीवा ग्रंथियां हमारे बालों को चिकनाई देने में मदद करती हैं, जो सूखे बालों के लिए फायदेमंद हैं। ध्यान रखें कि विटामिन-ए की अधिक मात्रा भी बालों के झड़ने का कारण बनती है।

इसके अलावा, विटामिन-ए की मात्रा बालों के रोम को सक्रिय करती है, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिल सकती है। साथ ही, हमने पहले ही लोहे के बारे में उल्लेख किया है कि यह बालों के झड़ने को रोकता है और बालों को मजबूत करता है, लेकिन इस संबंध में अधिक शोध किया जा रहा है। इसके अलावा, विटामिन-सी आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है।

ध्यान दें:

इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय हेल्थएक्टिव और Healthactive.co.in की राय को नहीं दर्शाती है, हेल्थएक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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