सोते समय लहसुन खाने के फायदे | पुरुषों के लिए कच्चे लहसुन खाने का लाभ

Lahsun Khane Ke Fayde
Lahsun Khane Ke Fayde


लहसुन के फायदे: लहसुन के फायदे पुरुषों के लिए:
आप सभी लोग लहसुन के नाम से परिचित होंगे, क्योंकि इसका उपयोग हमेशा सब्जी बनाते समय और दाल में तड़का लगाते समय किया जाता है।


सोते समय लहसुन खाने के फायदे: दिल को मजबूत रखने के लिए, डॉक्टरों को भी लहसुन खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, लहसुन में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।


लहसुन के औषधीय गुण: लहसुन हमारे शरीर को क्षमता प्रदान करता है, जिसके द्वारा हमारा शरीर कई बीमारियों से लड़ने के लिए सक्रिय रूप से काम करता है। (Lahsun Khane Ke Purusho Ke Fayde) लहसुन का लाभ पुरुषों के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है। नीचे जानिए लहसुन कैसे फायदेमंद हो सकता है।


    सोते समय लहसुन खाने के फायदे | बवासीर में लहसुन खाने के फायदे


    1. Lahsun Khane Ke Fayde से पौरुष शक्ति को बढ़ावा देता है

    लहसुन में टेस्टोस्टेरोन के हार्मोनल बूस्टिंग गुण होते हैं। यह पुरुषों के यौन जीवन को बेहतर बनाता है और उनकी मर्दाना ताकत को भी बढ़ाता है। (महिलाओं के लिए लहसुन लाभ) एक हालिया वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, यह भी दावा किया गया था कि पुरुष उन महिलाओं की ओर अधिक आकर्षित होते हैं जो लहसुन खाना पसंद करते हैं।


    2. Lahsun Khane Ke Fayde से दिल को मजबूत बनाने के लिए प्रभावी है

    लहसुन में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह एसिड हमारे दिल के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, जो हमारे दिल को मजबूत बनाता है। (शहद और लहसुन के फायदे) लहसुन का सेवन हार्ट अटैक जैसे कई खतरों के खतरे को भी कम करता है। इसलिए लहसुन खाना आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है।


    3. सूखा लहसुन बहुत उपयोगी है

    हर दिन इसका जीवन खाएगा सर्दी, खांसी और जुकाम को रोकने में भी सहायक है लहसुन खाने से आप सर्दी, खांसी और जुकाम से बच सकते हैं। (दूध और लहसुन के फायदे) दरअसल, लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह हमारे शरीर को फ्लू से होने वाली इन बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसके लिए आप लहसुन को भी भूनकर हल्का खा सकते हैं।


    4. सुबह खाली पेट लहसुन खाने से आप फिट रहेंगे

    फिटनेस को लेकर हर कोई जागरूक है। अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं, तो रोज सुबह खाली पेट एक या दो कच्चे लहसुन को चबाएं और फिर एक छोटा गिलास पानी पिएं। (लहसुन घी में तलकर खाने के फायदे) आपको कुछ दिनों में फर्क दिखने लगेगा। इससे आप दिन-प्रतिदिन सक्रिय महसूस करेंगे और आपकी फिटनेस भी दिन-प्रतिदिन मजबूत होती जाएगी।


    5. लहसुन का तेल बालों को सुंदर और मजबूत बनाता है

    पाचन बढ़ाने के लिए रामबाण औषधि है पाचन को बढ़ाने के लिए लहसुन एक रामबाण की तरह काम करता है। (कश्मीरी लहसुन खाने के फायदे) दरअसल ऐसा इसलिए है क्योंकि लहसुन में फाइबर की मात्रा पाई जाती है, जो पाचन शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। (कच्चा लहसुन खाने का तरीका) इसलिए, लहसुन का सेवन करके आप अपनी पाचन शक्ति को मजबूत बना सकते हैं।


    6. लहसुन के औषधीय गुण

    लहसुन के फायदे हिंदी में

    लहसुन को एलियम (प्याज) वर्ग का पौधा माना जाता है। इसे आप प्याज का करीबी भी कहा जा सकता है। लहसुन की प्रत्येक गांठ में 10 से 20 कलियां होती हैं। लहसुन भारत सहित दुनिया के कई हिस्सों में उगाया जाता है। लहसुन अपनी तेज गंध और अनोखे स्वाद के कारण पूरी दुनिया में खाना पकाने में प्रयोग किया जाता है।


    हालाँकि, प्राचीन इतिहास में, लहसुन का उपयोग केवल दवाएँ बनाने के लिए किया जाता था। लहसुन के इन गुणों के कारण, दुनिया भर की कई सभ्यताओं में इसकी बहुत मांग थी। मिस्र, बेबीलोनियन, ग्रीक, रोमन और चीनी सभ्यताओं ने भी लहसुन के लाभों पर ग्रंथ लिखे।



    आधुनिक वैज्ञानिक अब जान गए हैं कि लहसुन सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है?


    शोध के अनुसार जब लहसुन को काटा जाता है, दबाया जाता है या चबाया जाता है तो उसमें मौजूद सल्फर प्रतिक्रिया करता है और यौगिक बनाता है। लहसुन से बने यौगिकों में एलिसिन को सबसे प्रसिद्ध माना जाता है। हालांकि, एलिसिन एक वाष्पशील यौगिक है जो केवल ताजे कटे हुए लहसुन में पाया जाता है।


    लहसुन को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाने वाले अन्य यौगिकों में डायलील डाइसल्फ़ाइड और एस-एलिल सिस्टीन शामिल हैं। लहसुन के यौगिक भोजन को पचाते समय हमारे शरीर में घुल जाते हैं, वहीं से इसका लाभ हमारे पूरे शरीर में फैल जाता है।


    सारांश:

    लहसुन लव क्लास का पौधा है। जो अपने अनोखे स्वाद और सेहत के लिए फायदेमंद होने के कारण उगाया जाता है। लहसुन में सल्फर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। होम्योपैथी के विज्ञान के अनुसार सल्फर त्वचा रोगों में और खून को पतला रखने में मदद करता है।


    7. पोषण में उच्च लेकिन कैलोरी में कम

    लहसुन के फायदे हिंदी में

    लहसुन बहुत पौष्टिक होता है, फिर भी इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।


    केवल 1 औंस (28 ग्राम) लहसुन में, दैनिक आवश्यकता:

    मैंगनीज: 23%

    विटामिन बी6: 17%

    विटामिन सी: 15%

    सेलेनियम: 6%

    फाइबर: 0.6

    पाया जाता है।


    इसके अलावा लहसुन कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन बी1 की पर्याप्त मात्रा भी प्रदान करता है। लहसुन की थोड़ी मात्रा में कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। यानी कुल मिलाकर हमारे शरीर को जितने पोषक तत्वों की जरूरत होती है वह सभी लहसुन में मौजूद होते हैं। सिर्फ 28 ग्राम लहसुन के सेवन से हमें 42 कैलोरी, 1.8 ग्राम प्रोटीन और 9 ग्राम कार्ब्स मिलते हैं।


    सारांश:

    लहसुन में कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। जबकि विटामिन सी, विटामिन बी6 और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें कम मात्रा में अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।


    8. लहसुन सर्दी और बुखार से बचाता है

    लहसुन के फायदे हिंदी में

    लहसुन से बने सप्लीमेंट्स हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं।

    12 हफ्ते तक चले एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोजाना लहसुन का सेवन करते हैं उन्हें सर्दी-जुकाम कम होता है। ऐसे लोग विक्स जैसी प्लेसीबो दवा लेने वालों की तुलना में 63 फीसदी कम बीमार पड़ते हैं।


    अध्ययन से पता चला कि जो लोग रोजाना लहसुन खाते हैं वे सिर्फ 1.5 दिनों में सर्दी और फ्लू से ठीक हो जाते हैं। जबकि प्लेसबो दवा लेने वालों को ठीक होने में 5 दिन तक का समय लगा।


    वहीं, एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि पुराने लहसुन के अर्क की उच्च खुराक (2.56 ग्राम) रोजाना लेने से आपको सर्दी और बुखार से राहत मिलती है। यानी जो लोग लहसुन नहीं खाते उनमें से 61 फीसदी ज्यादा दिनों तक बीमार रहते हैं।


    हालांकि, एक समीक्षा में यह भी कहा गया है कि यह सबूत पर्याप्त नहीं है और इस मामले में और अधिक शोध की जरूरत है।


    वैसे आपको बता दें कि लहसुन के पक्ष में पुख्ता सबूतों की कमी के बावजूद अगर आप अपने दैनिक आहार में लहसुन को शामिल करते हैं तो आप खुद को ठंड से काफी बेहतर तरीके से बचा सकते हैं।


    सारांश

    लहसुन में मौजूद पोषक तत्व सर्दी और बुखार जैसी सामान्य बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं और उनसे बचाने में हमारी मदद करते हैं।


    ध्यान दें:

    इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के हैं। इस लेख में समाहित किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, वैधता या वैधता के लिए उपचार । सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में व्यक्त की गई जानकारी, तथ्य या राय Healthactive और Healthactive की राय को नहीं दर्शाती है, जिसके लिए हीलथेक्टिव कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करता है।

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